1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. gumla
  5. gumla csc e rural store turning into prosperous rural e commerce revolution srn

गुमला : समृद्ध ग्रामीण ई-कॉमर्स क्रांति में बदल रहा सीएससी ई-ग्रामीण स्टोर

कोविड-19 संकट के दौरान समुदाय की सेवा करने के उद्देश्य से गुमला जिला के ग्रामीण क्षेत्रों में शुरू किया गया सीएससी (कॉमन सर्विस सेंटर) ई-ग्रामीण स्टोर एक समृद्ध ग्रामीण ई-कॉमर्स क्रांति में बदल रहा है

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
समृद्ध ग्रामीण ई-कॉमर्स क्रांति में बदल रहा सीएससी ई-ग्रामीण स्टोर
समृद्ध ग्रामीण ई-कॉमर्स क्रांति में बदल रहा सीएससी ई-ग्रामीण स्टोर
Prabhat Khabar

कोविड-19 संकट के दौरान समुदाय की सेवा करने के उद्देश्य से गुमला जिला के ग्रामीण क्षेत्रों में शुरू किया गया सीएससी (कॉमन सर्विस सेंटर) ई-ग्रामीण स्टोर एक समृद्ध ग्रामीण ई-कॉमर्स क्रांति में बदल रहा है. बताते चले कि वर्ष 2020 में कोविड-19 संकट शुरू होने के बाद सीएससी ई-ग्रामीण स्टोर सेवा शुरू की गयी थी. जिसके माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में निवास करने वाले लोगों को उनके घर तक उनकी जरूरत की सामग्रियों को पहुंचायी जा सके.

सीएससी ग्रामीण ई-स्टोर ग्रामीण क्षेत्र में एक रिटेल आउटलेट है, जो ऑनलाइन स्टोर के रूप में भी काम करता है. सीएससी संचालक ग्रामीण ई-स्टोर खरीदता है और इन्वेंट्री का प्रबंधन करता है. इसके बाद ग्राहकों से ऑनलाइन माध्यमों से ऑर्डर लेता है. ग्राहकों के लिए उत्पादों को ऑनलाइन ऑर्डर करने के लिए एक मोबाइल ऐप उपलब्ध है. वहीं ऑर्डर लेने के बाद सीएससी ग्रामीण ई-स्टोर संचालक ग्राहकों के दरवाजे तक उत्पाद पहुंचाते हैं.

शुरुआती समय में जिले भर से महज पांच-छह सीएससी (कॉमन सर्विस सेंटर) में ई-ग्रामीण स्टोर की सेवा शुरू हुई थी. उस समय अधिकांश सीएससी संचालकों ने इस पर विशेष रूचि नहीं ली. बाद में ई-ग्रामीण स्टोर के माध्यम से व्यवसाय अच्छा होने पर अन्य सीएससी संचालक भी प्रेरित हुए और अपने-अपने सीएससी में ई-ग्रामीण स्टोर सेवा शुरू कर दी. वर्तमान समय में गुमला जिला के ग्रामीण क्षेत्रों में कुल 156 सीएससी ई-ग्रामीण स्टोर संचालित है. जिसने महज दो साल के अंदर में 9.63 लाख रुपये का व्यवसाय किया है.

प्रखंडवार संचालित सीएससी ग्रामीण ई-स्टोर

गुमला जिला अंतर्गत सबसे ज्यादा सीएससी ग्रामीण ई-स्टोर सदर प्रखंड गुमला में संचालित है. गुमला में कुल 43 स्टोर संचालित है. वहीं बसिया प्रखंड में 17, कामडारा में 15, पालकोट में 10, घाघरा में 09, बिशुनपुर में 08, सिसई में 26, भरनो में 06, रायडीह में 06, चैनपुर में 09, डुमरी में 04 एवं जारी प्रखंड में 09 सीएससी ग्रामीण ई-स्टोर संचालित है.

बाबाधाम का पेड़ा से लेकर चार पहिया वाहन तक मिलेगा

सीएससी ग्रामीण ई-स्टोर से कई प्रकार के सामग्रियों की ऑनलाईन खरीदारी कर सकते हैं. बिस्किट, दो पहिया व चार पहिया वाहन, बाबाधाम का पेड़ा, जगन्नाथ धाम का खाजा, कपड़ा, साइकिल, सिलाई मशीन, विभिन्न प्रकार के खाद-बीज व यांत्रिकी सामान एवं मोबाइल, बायोमैट्रिक डिवाईस, विभिन्न प्रकार के इलेक्ट्रोनिक्स आईटम सहित कई प्रकार की घरेलु एवं उपयोगी सामग्रियां उपलब्ध है.

लैंपस व राशन दुकानों में भी शुरू होगी सीएससी ग्रामीण ई-स्टोर

गुमला जिला के लैंपस एवं राशन दुकानों में भी सीएससी ग्रामीण ई-स्टोर सेवा शुरू की जायेगी. अभी लैंपसों एवं राशन दुकानों को सीएससी के रूप में विकसित करने का काम चल रहा है. जैसे-जैसे लैंपसों व राशन दुकानों को सीएससी के रूप में विकसित किया जायेगा. वैसे-वैसे वहां सीएससी ग्रामीण ई-स्टोर सेवा की शुरुआत की जायेगी. वर्तमान में 42 लैंपसों में सीएससी ग्रामीण ई-स्टोर सेवा शुरू करने की तैयारी चल रही है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें