रोजगार से जुड़ कर विकास के सहभागी बनें

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

मेला में जिले भर से हजारों की संख्या में बेरोजगार युवक-युवतियां पहुंचे

गुमला : श्रम, प्रशिक्षण एवं नियोजन विभाग जिला नियोजनालय गुमला के तत्वावधान में गुरुवार को गुमला के पीएइ स्टेडियम टू में दत्तोपंत ठेंगड़ी रोजगार मेला का आयोजन किया गया. मेला में जिले से हजारों की संख्या में बेरोजगार युवक-युवतियों की भीड़ उमड़ी. मेला में 18 नियोजकों ने बेरोजगार युवक-युवतियों को रोजगार मुहैया कराने के लिए स्टॉल लगाये. युवक-युवतियों ने सभी स्टॉलों में घूम-घूम कर कंपनी के संबंध में जानकारी ली. इससे पूर्व मुख्य अतिथि नगर परिषद गुमला के अध्यक्ष दीपनारायण उरांव ने मेला का उद्घाटन किया.
उन्होंने कहा कि झारखंड सरकार द्वारा संचालित श्रम, नियोजन एवं प्रशिक्षण विभाग युवा शक्ति को हुनरमंद बनाने के साथ युवाओं को रोजगार अथवा स्वरोजगार से जोड़ने के लिए प्रयत्नशील है. ताकि झारखंड राज्य विकसित और सशक्त हो सके. श्री उरांव ने कहा कि रोजगार मेला की खासियत यह है कि मेला में विभिन्न क्षेत्रों की कंपनियां खुद आपके पास चल कर आपको रोजगार देने के लिए आती है.
बेरोजगार युवक-युवतियों को रोजगार के लिए इधर-उधर भटकने की जरूरत नहीं पड़ती है. मेला में रोजगार प्राप्त कर झारखंड के विकास के सहभागी बनें.
श्रम अधीक्षक एतवारी महतो ने कहा कि राज्य में बेरोजगारी की समस्या को दूर करने के लिए श्रम, नियोजन एवं प्रशिक्षण विभाग द्वारा राज्य के सभी जिलों में रोजगार मेला लगाया जा रहा है. मेला का उद्देश्य बेरोजगारों को निजी क्षेत्रों में रोजगार मुहैया कराना है. जिला नियोजन पदाधिकारी अश्विनी कुमार सिंह ने कहा कि बेरोजगारी की समस्या को दूर करने के लिए यहां वर्ष 2011 से दत्तोपंत ठेंगड़ी रोजगार मेला लगाया जा रहा है.
श्री सिंह ने कहा कि निजी क्षेत्रों में रोजगार से जुड़ने के लिए प्रत्येक युवक-युवतियों का नियोजनालय में निबंधन होना जरूरी है. अब झारखंड के सीएम ने भी सभी बेरोजगारों को बेरोजगारी भत्ता देने की घोषणा की है, इसलिए बेरोजगार युवक-युवतियां निबंधन जरूर करायें. मौके पर श्रम अधीक्षक लक्ष्मी कुमारी, तोरपा के जिला नियोजन पदाधिकारी सुधीर कुमार, सुबोध कुमार सहित कई लोग उपस्थित थे.
    Share Via :
    Published Date
    Comments (0)
    metype

    संबंधित खबरें

    अन्य खबरें