बालू उठाव के लिए खेत में ट्रैक्टर चलने से दलहन की खेती बरबाद, डीसी से की शिकायत

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

दुर्जय पासवान, गुमला

गुमला के कुटासी टांगराटोली के कोयल नदी के किनारे से अवैध रूप से बालू का उठाव हो रहा है. अवैध रूप से बालू के उठाव के साथ वहां खेतीबारी करने वाले किसानों की खेती भी प्रभावित हो रही है. साथ ही जंगल के छोटे-छोटे पौधे भी बरबाद हो रहे हैं. जिससे जंगल को भी क्षति हो रही है. स्थानीय किसानों ने इसकी शिकायत गुमला उपायुक्त से की है.

इस शिकायत को लेकर किसान मंगलवार को उपायुक्त के जनता दरबार में पहुंचे थे. जहां किसानों ने शिकायत के आलोक में उपायुक्त के कार्यालय में हस्ताक्षरयुक्त आवेदन सौंपा है. किसान राजेश खड़िया, कमल खड़िया, कारी खड़िया, जटु खड़िया, पोड़ा खड़िया, मनी खड़िया, करमदयाल खड़िया, करमा खड़िया आदि ने बताया कि अवैध रूप से बालू उठाव के कारण हमारी खेतीबारी के साथ जंगल के छोटे-छोटे पौधों को नुकसान हो रहा है.

गांव के ही कुछ लोग अवैध रूप से बालू का उठाव करा रहे हैं. बालू का उठाव करने के लिए वहां से गुजरने वाले ट्रैक्टर हम लोगों के खेत और जंगल से होकर गुजरती है. अभी रबी फसल के मौसम में हमने खेत में दलहन की खेती की थी. जो ट्रैक्टर के आवागमन से बरबाद हो गया. वहीं जंगल में काफी संख्या में छोटे-छोटे पौधे भी ट्रैक्टर के टायर से कुचलकर बेकार हो जा रहे हैं.

किसानों ने बताया कि हमने पूर्व में इसकी शिकायत जिला खनन पदाधिकारी से की थी. परंतु उनके स्तर से किसी प्रकार का कार्रवाई नहीं किया गया. जिस कारण आये दिन कोयल नदी के किनारे से अवैध रूप से बालू का उठाव चल रहा है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें