25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

संताल में रविवार को पाकुड़ व गोड्डा रहा सबसे गर्म

जिले में थमने का नाम नहीं ले रहा है हीट वेव

संताल में पाकुड़ व गोड्डा रविवार को सबसे गर्म दिन रहा. हालांकि पहला नंबर पाकुड़ का ही रहा, जबकि गोड्डा दूसरे स्थान पर रहा. 43.8 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ पाकुड़ पहले स्थान पर रहा, जबकि 43.6 डिग्री सेल्सियस के साथ गोड्डा दूसरे स्थान पर रहा. ठीक एक दिन पहले गोड्डा में 43.8 डिग्री सेल्सियस तापमान था और पूरे राज्य में गोड्डा दूसरे स्थान पर रहा था. आज संताल में दूसरे स्थान पर है. इससे कम तापमान जामताड़ा, देवघर व साहेबगंज का रिकॉर्ड किया गया है. वहीं पूरे राज्य में बहरागोड़ा व सरायकेला लगातार सबसे गर्म जिला इन दिनों देखा जा रहा है. हीट वेव के मामले में भी गोड्डा चरम पर है्. लगातार हीट वेव का असर जिले में देखा जा रहा है. शनिवार को पूरे दिन तेज रफ्तार में हीट वेव का असर देखा गया. रविवार को भी कमोवेश 10-15 किमी की रफ्तार से हीट वेव चला. हीट वेव का असर इस बार गेहूं के फसल पर भी पड़ा, जहां उपज में कमी आयी. वहीं फसलों में दाने के वजन में अभाव दिखा.

पिछले साल भी 44-46 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा था जिले का तापमान

पिछले साल भी तापमान का जिले में यही ट्रेंड था. जिले भर में अप्रैल व मई का महीना अत्यंत गर्म रहा था. 15-20 दिनों तक बेहद ही भयानक गर्मी का असर रहा. 43-46 डिग्री सेल्सियस तापमान का असर देखा गया था. इस साल भी तापमान का यही ट्रेंड है. पिछले तीन-चार सालों में जिले के तापमान में बढ़ोत्तरी दर्ज की गयी है. चार-पांच साल पहले तक जिले में 39-40 डिग्री सेल्सियस तापमान अधिकतम अंकित किया जाता था. लेकिन अब यह बढ़कर 43-45 तक हो गया है, जो चिंता का विषय है्. अधिकतम तापमान का ही असर है कि जिले की सभी नदियां, तालाब आदि इस भीषण गर्मी में सूख चुके हैं. आम से लेकर खास तक इस गर्मी से हलकान हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें