20.1 C
Ranchi
Monday, March 4, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

दुमका : कार्तिक पूर्णिमा आज, बासुकीनाथ में हजारों शिवभक्त करेंगे जलार्पण

बासुकिनाथ मंदिर में कार्तिक पूर्णिमा की पूर्व संध्या पर अष्टजाम, चौपहरा व सत्यनारायण कथा के अलावा भोलेनाथ की भव्य शृंगार पजा की. पुरोहित दिवाकर झा ने सत्यनारायण कथा का पाठ किया. बाबा फौजदारीनाथ पर जल चढ़ाने के लिए रविवार से ही शिव नगरी बासुकिनाथ में शिव भक्तों का पहुंचना शुरू हो गया है.

कार्तिक पूर्णिमा पर सोमवार को बाबा फौजदारीनाथ का जलाभिषेक के लिए हजारों श्रद्धालुओं की भीड़ जुटने की संभावना है. मंदिर प्रभारी सह नपं प्रशासक आशीष कुमार ने बताया कि मंदिर का पट साढ़े तीन बजे भोर में खुलेगा. सरकारी पूजा के बाद गर्भगृह का पट भक्तों के लिए खोल दिया जायेगा. मंदिर प्रभारी श्रद्धालुओं की सुविधार्थ कर्मियों को आवश्यक निर्देश भी दिया. पूर्णिमा पर हजारों श्रद्धालुओं की जलार्पण करने की संभावना है. बाबा फौजदारीनाथ पर जल चढ़ाने के लिए रविवार से ही शिव नगरी बासुकिनाथ में शिव भक्तों का पहुंचना शुरू हो गया है. ताकि वह मंदिर का पट खुलते ही भोलेनाथ का सबसे पहले दर्शन पूजन कर सके.


कार्तिक शुक्ल प्रदोष पर शिवगंगा तट पर भव्य आरती

विश्वनाथ सेवा समिति भागलपुर की ओर से बासुकिनाथ में गंगा महाआरती का आयोजन किया गया. संजय साह के नेतृत्व में सैकड़ों भक्तों ने भव्य आरती की. श्रद्धालुओं द्वारा 5100 घी के दीप जलाकर दीपमालिकाएं मां गंगा को दान किया. स्थानीय पंडा मुन्ना गोस्वामी व उनके पुत्र मेघनाथ गोस्वामी और सहयोगी पंडा के द्वारा विधि विधान पूर्वक गंगा आरती संपन्न कराया गयामौके पर मनोज साह, विनोद साह अनिल सिंह, राजीव सिंह, प्रमोद प्रसाद, प्रमोद पोद्दार, रिशु दास, मनोज पोद्दार, मृगेंद्र सिंह, दीपक दत्ता, सुनील अग्रवाल, अरुण साह एवं भागलपुर से अच्छी संख्या में महिलाएं व बच्चों ने भाग लिया.

खेतोरी समाज के लोगों ने की बाबा की शृंगार पूजा

बासुकिनाथ मंदिर में खेतोरी समाज के द्वारा कार्तिक पूर्णिमा की पूर्व संध्या पर अष्टजाम, चौपहरा व सत्यनारायण कथा के अलावा भोलेनाथ की भव्य शृंगार पजा की. पुरोहित दिवाकर झा ने सत्यनारायण कथा का पाठ किया. इसमें खेतोरी समाज के जयप्रकाश लायक, पूर्व विधायक देवेंद्र कुंवर आदि मौजूद थे. पूर्व विधायक ने बताया कि गरड़ा अमराकुंडा के पूर्व विधायक स्वर्गीय परमेश्वर लायक के द्वारा 78 वर्ष पूर्व से ही बैकुंठ चतुर्दशी पर इस प्रकार के धार्मिक अनुष्ठान का आयोजन किया जा रहा है. रामगढ़, जामा, जरमुंडी, सरैयाहाट के अलावा गोड्डा के सैकड़ों लोग बासुकिनाथ पहुंचे थे. अष्टजाम का भी आयोजन किया जाता है. कार्यक्रम के बाद समाज के लोगों ने सामूहिक भोज किया. मौके पर सैकड़ों की संख्या में मंदिर प्रांगण में खेतोरी समाज के लोग मौजूद थे.

Also Read: पीएम ने स्थापना दिवस के मौके पर संथाल परगना को दिया तोहफा, देवघर-बासुकीनाथ और हंसडीहा- महागामा में फोर लेन

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें