1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. dhanbad
  5. jharkhand news red circle on houses and shops built on government land strict action will be taken

Jharkhand News : सरकारी जमीन पर बने मकानों और दुकानों पर लगा लाल घेरा, होगी कड़ी कार्रवाई

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
सरकारी जमीन पर बने मकानों और दुकानों पर लगा लाल घेरा
सरकारी जमीन पर बने मकानों और दुकानों पर लगा लाल घेरा
प्रतीकात्मक तस्वीर

Jharkhand News, Dhanbad News धनबाद : धनबाद अंचल में आमाघाटा मौजा के सुगियाडीह इलाके में सरकारी जमीन पर गलत तरीके से कब्जा या खरीदकर दुकान और मकान बनाने वाले 74 लोगों की पहचान प्रशासन ने की है. ये सभी निर्माण एक ही प्लॉट में कराये गये हैं. पहले चरण में 13.06 एकड़ भूमि की मापी पूरी हुई है. इस मौजा में अभी कई प्लॉट की मापी व जांच बाकी है. सभी भू-खंडों पर बोर्ड भी लगाया जा रहा है. आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, गुरुवार को आमाघाटा मौजा के प्लॉट नंबर-187 में अवैध रूप से बने भवनों में लाल घेरा लगाया गया. धनबाद अंचल की टीम ने कई दिनों तक मापी व कागजातों के अध्ययन के बाद ऐसे मकानों और दुकानों को चिह्नित किया.

सीओ प्रशांत लायक ने बताया कि इन सभी अतिक्रमणकारियों पर कार्रवाई होगी. सारे मकान व दुकान खाली कराये जायेंगे. अवैध निर्माण को तोड़ा जायेगा. स्थायी निर्माण वाले जमीन का कुल क्षेत्रफल 13 एकड़ छह डिसमिल है.

तीन प्लॉटों में मापी की कार्यवाही बाकी

सूत्रों के अनुसार, आमाघाटा मौजा में अभी प्लॉट नंबर-184, 186, 33 की भी जांच होगी. इन प्लॉटों में से कुछ भू-खंडों की मापी हुई है. इसमें से कुछ पर बड़े भू-माफियाओं का कब्जा है. इन सब पर गलत तरीका से गैर आबाद खाता की जमीन का निबंधन व म्यूटेशन कराने का आरोप है. इन प्लॉटों की जांच में कई चौंकाने वाले तथ्य सामने आ सकते हैं.

Posted By : Sameer Oraon

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें