14.1 C
Ranchi
Friday, March 1, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

झारखंड : बीबीएमकेयू में बी-फॉर्मा का कोर्स शुरू, आवेदन नौ नवंबर से

बीबीएमकेयू में जर्मन और फ्रेंच लैंग्वेज के कोर्स में नामांकन के लिए विद्यार्थी 9 से 19 नवंबर तक चांसलर पोर्टल पर आवेदन कर सकते हैं. विद्यार्थी इन दोनों विषयों में सर्टिफिकेट, डिप्लोमा और एडवांस्ड डिप्लोमा के कोर्स कर सकते हैं.

  • कॉलेजों में यूजी और विवि में पीजी के विभागों के रिक्त सीटों के लिए नौ से खुलेगा चांसलर पोर्टल

  • जर्मन भाषा में शुरू हो रहे डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्स

वरीय संवाददाता, धनबाद : बिनोद बिहारी महतो कोयलांचल विश्वविद्यालय में पहली बार बी-फॉर्मा कोर्स की पढ़ाई शुरू होने जा रही है. इसकी पढ़ाई के लिए विवि ने बोकारो-चास में हर्षिता ग्लोबल एजुकेशन एकेडमी कॉलेज को संबद्धता प्रदान की है. इस कोर्स (सत्र 2023-27) में नामांकन के लिए नौ नवंबर से आवेदन आमंत्रित किया जा रहा है. छात्र चांसलर पोर्टल के माध्यम से नौ से 19 नवंबर के बीच ऑनलाइन आवेदन दे सकते हैं. इस कोर्स में नामांकन के लिए चयनित छात्रों की सूची 22 नवंबर को जारी कर दी जायेगी. वहीं डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन 23 नवंबर से कॉलेज में किया जायेगा. इसके लिए शनिवार को विवि प्रशासन ने नोटिफिकेशन जारी कर दिया है.

यूजी में अब तक 28 हजार नामांकन  

बीबीएमकेयू के 13 अंगीभूत कॉलेजों और 22 संबद्ध कॉलेजों में संचालित विभिन्न यूजी कोर्स (सत्र 2023-27) में 28 हजार विद्यार्थियों ने नामांकन लिया है, लेकिन इसके बाद भी हिस्ट्री को छोड़ अधिकतर विषयों में सीटें रिक्त हैं. इसे देखते हुए सभी कॉलेजों में ऐसे सभी विषयों में नामांकन के लिए फिर से आवेदन आमंत्रित किया जा रहा है. ऑनलाइन आवेदन के लिए नौ से 19 नवंबर तक चांसलर पोर्टल खुला रहेगा.

पीजी में भी नामांकन

बीबीएमकेयू प्रशासन ने आर्ट्स एंड कल्चर विभाग (वोकल म्यूजिक), बंग्ला, फॉरेन लैंग्वेज, हिंदी, फिलॉसफी, संस्कृत, ऊर्दू, इंवायरमेंट साइंस एंड डिजास्टर मैनेजमेंट, जियोलॉजी, कंप्यूटर साइंस, इकोनॉमिक्स, मैनेजमेंट स्टडीज मास कम्यूनिकेशन, साइकोलॉजी, सोशयोलॉजी और एमए इन एजुकेशन कोर्स की रिक्त सीटों पर नामांकन के लिए फिर से आवेदन आमंत्रित किया है. इसके लिए फिर से आगामी नौ से 19 नवंबर के बीच चांसलर पोर्टल खुलेगा.

जर्मन और फ्रेंच लैंग्वेज में कोर्स के लिए भी आवेदन शुरू

बीबीएमकेयू में जर्मन और फ्रेंच लैंग्वेज के कोर्स में नामांकन के लिए विद्यार्थी 9 से 19 नवंबर तक चांसलर पोर्टल पर आवेदन कर सकते हैं. विद्यार्थी इन दोनों विषयों में सर्टिफिकेट, डिप्लोमा और एडवांस्ड डिप्लोमा के कोर्स कर सकते हैं. बता दें कि विवि प्रशासन ने यूजी और पीजी की बची हुई सीटों पर नामांकन के लिए भी 9 से 19 नवंबर के बीच आवेदन आमंत्रित किया है.

Also Read: धनबाद : नाबालिग किक बॉक्सिंग खिलाड़ी से यौन शोषण के आरोप में कोच गिरफ्तार, पुलिस ने भेजा जेल

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें