26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन रोकने में सी विजिल एप्प कारगर

शिकायत करने के कुछ घंटों के अंदर कार्रवाई भी होती है.

वरीय संवाददाता, धनबाद,

लोकसभा चुनाव की बिगुल फुंक चुकी है. पहले चरण का मतदान हो चुका है, लेकिन उसके बाद भी यदि किसी को चुनाव में किसी तरह की गड़बड़ी दिखती है या आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के मामले पर शिकायत करनी है, तो वह एक क्लिक पर किया जा सकता है. इसके लिए चुनाव आयोग ने 2019 में ही सी विजिल एप लांच किया है. इस पर शिकायत करने के कुछ घंटों के अंदर कार्रवाई भी होती है.

कई गड़बड़ियों पर कर सकते हैं शिकायत :

लोकसभा चुनाव में आदर्श आचार संहिता से जुड़े कई तरह के मामले आते हैं, लेकिन सभी मामला प्रशासन के पास नहीं पहुंच पाता और उन्हें जानकारी नहीं मिल पाती. ऐसे में शिकायकर्ता को कई तरह की परेशानी होती है, लेकिन इस एप के माध्मय से शिकायतकर्ता को कई तरह से अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं. इस एप में फोटो, वीडियो व ऑडियो का माध्यम दिया गया है. इसमें यदि कहीं चित्र के माध्यम से तो कभी वीडियो के माध्यम से आचार संहिता का उल्लंघन होता है.

एप्प में देने होती है पूरी जानकारी :

सी विजिल एप में कई तरह की जानकारी मांगी जाती है. इस एप को अपने मोबाइल में डाउनलोड करने के बाद मोबाइल नंबर, राज्य, जिला, विधानसभा क्षेत्र के अलावा यह भी पूछा जाता है कि यदि शिकायत होगी, तो विभाग के लोग आपसे संपर्क करेंगे. सी-विजिल नागरिकों को चुनाव के दौरान रिश्वतखोरी, मुफ्त उपहार, शराब वितरण,अनुमत समय से अधिक देर तक लाउडस्पीकर बजाने जैसे आदर्श आचार संहिता उल्लंघन की रिपोर्ट करने का अधिकार देता है. एक साधारण मोबाइल ऐप का उपयोग करके, नागरिक लाइव फोटो या वीडियो को कैप्चर करता है. उल्लंघन का स्पष्ट प्रमाण मिलते ही चुनाव तंत्र तुरंत हरकत में आ जाता है. प्रत्येक सी-विजिल मामले पर कार्रवाई की जाती है और 100 मिनट की समयावधि में की गई कार्रवाई के साथ जवाब दिया जाता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें