17.2 C
Ranchi
Friday, February 23, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeराज्यझारखण्डBBMKU: अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया शुरू, डिजिटल बोर्ड से पढ़ाई, वाई-फाई से लैस होंगे नये डिग्री कॉलेज

BBMKU: अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया शुरू, डिजिटल बोर्ड से पढ़ाई, वाई-फाई से लैस होंगे नये डिग्री कॉलेज

बिनोद बिहारी महतो कोयलांचल विश्वविद्यालय में अलग-अलग विषयों में शिक्षकों की कमी को दूर करने की कवायद एक बार फिर से शुरू हो सकती है. इसके लिए विश्वविद्यालय प्रशासन राजभवन को प्रस्ताव भेजने वाला है.

बिनोद बिहारी महतो कोयलांचल विश्वविद्यालय में अलग-अलग विषयों में शिक्षकों की कमी को दूर करने की कवायद एक बार फिर से शुरू हो सकती है. इसके लिए विश्वविद्यालय प्रशासन राजभवन को प्रस्ताव भेजने वाला है. वहां से अनुमति मिलने के बाद अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया पूरी कर ली जायेगी. गौरतलब है कि विश्वविद्यालय में 145 अतिथि शिक्षकों की बहाली प्रस्तावित है. आवेदनों की स्क्रूटनी के बाद प्रक्रिया पर रूकी हुई है. अलग-अलग विभागों में 158 अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति प्रस्तावित थी. बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन, उड़िया जैसे विषयों में राज्य सरकार की अनुमति नहीं मिलने के कारण संशोधित आदेश जारी किया गया. इसके तहत 145 अतिथि शिक्षकों की बहाली की प्रक्रिया शुरू की गयी. इस बीच तत्कालीन कुलपति वित्तीय अनियमितता के आरोपों में घिर गये. उन्होंने अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति की प्रक्रिया आगे नहीं बढ़ाया. इस बीच पूर्व कुलपति पर राजभवन की गाज गिर गयी और उन्हें पदमुक्त कर दिया गया. अब प्रभारी कुलपति के नेतृत्व में एक बार फिर इसकी तैयारी शुरू हो गयी है.

डिजिटल बोर्ड से होगी पढ़ाई, वाई-फाई से लैस होंगे नये डिग्री कॉलेज

बिनोद बिहारी महतो कोयलांचल विश्वविद्यालय में आरएसपी-2, टुंडी और गोमिया के नये डिग्री काॅलेज में डिजिटल बोर्ड से पढ़ाई होगी. विश्वविद्यालय की ओर से तीनों कॉलेजों में बोर्ड मुहैया कराया जायेगा. तीनों कॉलेजों को वाइ-फाइ से लैस किया जायेगा. इसकी मदद से दूसरे कॉलेजों में होने वाली पढ़ाई के माध्यम से यहां के छात्र-छात्राएं पढ़ेंगे. 10-15 दिनों में डिजिटल कक्षाएं शुरू करने की योजना है. शिक्षकों की कमी की वजह से पढ़ाई प्रभावित होने की स्थिति में विश्वविद्यालय प्रशासन अब इन तीनों काॅलेजों में फिलहाल डिजिटल कक्षाएं शुरू करने की तैयारी कर रहा है. काॅलेज को वाई-फाई से लैस करने का दायित्व प्राचार्याें को सौंपा गया है, जबकि डिजिटल बोर्ड विश्वविद्यालय उपलब्ध करायेगा.

Also Read: धनबाद : सिंफर के सेवानिवृत्त वरिष्ठ वैज्ञानिक ने ट्रेन के आगे कूदकर दी जान, सुसाइड नोट में लिखा मौत का कारण

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें