27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

नीरज सिंह हत्याकांड : शूटरों को ठहराने वाला डबलू मिश्रा गिरफ्तार

धनबाद: पूर्व डिप्टी मेयर नीरज सिंह समेत चार लोगों के हत्याकांड में 18वें दिन पुलिस को बड़ी सफलता मिली है. पुलिस ने मामले के किंगपिन व शूटरों को कुसुम विहार में किराये में मकान दिलाने वाले मृत्यंजय गिरि उर्फ डबलू गिरि उर्फ डबलू मिश्रा को गिरफ्तार कर लिया है. स्वर्गीय रामप्रीत गिरि का पुत्र डबलू […]

धनबाद: पूर्व डिप्टी मेयर नीरज सिंह समेत चार लोगों के हत्याकांड में 18वें दिन पुलिस को बड़ी सफलता मिली है. पुलिस ने मामले के किंगपिन व शूटरों को कुसुम विहार में किराये में मकान दिलाने वाले मृत्यंजय गिरि उर्फ डबलू गिरि उर्फ डबलू मिश्रा को गिरफ्तार कर लिया है. स्वर्गीय रामप्रीत गिरि का पुत्र डबलू बिहार के समस्तीपुर जिले के उजियारपुर थाना क्षेत्र के पंचपैका गांव का रहने वाला है. पुलिस की स्पेशल टीम डबलू को बिहार से गिरफ्तार कर लायी है.
डबलू के सहयोगी संतोष भी पुलिस गिरफ्त में है. डीआइजी साकेत कुमार सिंह, एसएसपी, एसपी समेत अन्य अफसरों ने शुक्रवार को घंटों डबलू से टुंडी थाना में रखकर पूछताछ की. डबलू से पूछताछ व उसके मोबाइल कॉल डिटेल से पुलिस को नीरज हत्याकांड में अहम जानकारी मिली है. डबलू ने किसके कहने पर चारों शूटरों को किराये के मकान में ठहराया था. शूटर किसके कहने पर धनबाद आये थे. हत्या को अजांम देकर वे लोग कहां भागे हैं, आदि जानकारी पुलिस उससे ले रही है. पुलिस चारों शूटरों का फोटो भी पहले ही जुगाड़ कर चुकी है. सरायढेला थाना में डबलू के साथ-साथ हत्याकांड को अंजाम देने वाले शूटर पंकज कुमार सिंह उर्फ पंकज सिंह साकिन वृद्धापुर थाना लमभुआ जिला सुलतानपुर (यूपी) व तीन-चार के खिलाफ सरायढेला थाना में तीन अप्रैल को केस दर्ज किया गया था. संबंधित एफआइआर पांच अप्रैल को प्रभात खबर में प्रमुखता से प्रकाशित हुई थी. उस पर धोखाधड़ी कर गलत तरीके से किराये के मकान में ठहरने का तथा अपराध के लिए उत्प्रेरित करने का आरोप है.

डबलू की गिरफ्तारी को अनुसंधान प्रभावित होने के भय से पुलिस सार्वजनिक नहीं कर रही है. पुलिस अभी दो-तीन दिनों तक डबलू से पूछताछ व निशानदेही पर कार्रवाई करेगी. उससे जो जानकारी मिली है उसके आधार पर पुलिस की दो अलग-अलग टीमें बिहार व यूपी में ताबड़तोड़ छापामारी कर रही है. डबलू का मोबाइल कनेक्शन व बातचीत के आधार पर झरिया,धैया व कोलाकुसमा से तीन-चार युवकों को पुलिस ने उठाया है. सिंह मैंशन व जमसं से जुड़े दो लोगों को पूछताछ के लिए तलब किया गया है. डबलू एक मोबाइल फोन का उपयोग दूसरे के नाम से ली गयी सीम से कर रहा था. पुलिस डबलू को मोबाइल सीम देने वाले की भी खोज कर रही है.

मिले हैं अहम साक्ष्य और खुलेगा राज
डबलू मिश्रा को पुलिस सरायढेला थाना कांड संख्या 50-17 धारा 419, 115 120 (बी) में जेल भेजेगी. उसे नीरज हत्याकांड के संबंधित कांड संख्या 48-17 में रिमांड पर भी लेगी. पुलिस के सीनियर अफसर मामले पर मंथन कर रहे हैं. डबलू के खिलाफ धोखाधड़ी व हत्याकांड के केस में पुलिस को पर्याप्त साक्ष्य मिले हैं. डबलू ने पुलिस को चारों शूटरों के नाम व ठिकाना तथा उसके हायर करने वाले के बारे में भी पुलिस को जानकारी दी है.
नीरज सिंह हत्याकांड. जमसं ने बनायी आंदोलन की रणनीति , 10 को महाधरना
शुक्रवार को पूर्व मंत्री सह जनता मजदूर संघ के महामंत्री बच्चा सिंह के आवास सूर्योदय में संघ की हुई एक आपात बैठक में उपरोक्त निर्णय लिये गये. अध्यक्षता बच्चा सिंह तथा संचालन सुग्रीव सिंह ने किया. बैठक में तय हुआ कि आठ अप्रैल की शाम को सभी प्रमुख चौक-चौराहा पर मुख्यमंत्री का पुतला दहन होगा. सोमवार सुबह नौ बजे से रणधीर वर्मा चौक पर चार घंटे के लिए सांकेतिक महाधरना दिया जायेगा. बैठक में जमसं के महामंत्री ने कहा कि नीरज सिंह की हत्या एक सोची-समझी चाल है. इसके लिए बहुत दिनों से साजिश रची जा रही थी.
सांसद, मैंशन पर बरसे : श्री सिंह ने कहा कि नीरज सिंह को इस बार कांग्रेस पार्टी धनबाद लोकसभा सीट से चुनाव लड़वाना चाहती थी. नीरज ने इसकी तैयारी भी शुरू कर दी थी. कहा कि नीरज की हत्या के बाद धनबाद जिले के तीन घरानों में खुशी का माहौल है. इसमें धनबाद के सांसद पशुपति नाथ सिंह, झरिया के विधायक संजीव सिंह तथा बाघमारा के विधायक ढुलू महतो का घराना शामिल है. कहा कि नीरज की हत्या से कुछ दिन पहले ही सांसद पीएन सिंह एवं झरिया विधायक संजीव सिंह के बीच गुप्त बैठक हुई थी. कहा कि हत्या में 25 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं. इसमें कई पूंजीपतियों का नाम सामने आ रहा है. कहा कि अगर इसके बाद भी सीबीआइ जांच नहीं होती है तो वे (श्री सिंह) खुद आमरण अनशन पर बैठेंगे.
इन्होंने भी किया संबोधित : सांरगधर सिंह, जटा शंकर सिंह, मृणाल कांत सिंह, सुभाष सिंह, राजीव रंजन त्रिवेदी, अरुण वर्मा, गोपाल सिंह, कुंवर सिंह, दिवाकर सिंह, अजीत सिंह, प्रेम सिंह, कृष्णा पाठक, रामेश्वर पासवान, पंचू सिंह, संतोष मिश्र, प्रदीप त्रिपाठी, संतोष दास, धनंजय सिंह, अरुण दुबे आदि.
सीबीआइ जांच की मांग : पीएन सिंह, संजीव सिंह, ढुलू महतो पर साधा निशाना
भावुक हुए चाचा बच्चा व भाई अभिषेक
पूर्व मंत्री सह जनता मजदूर संघ के महामंत्री बच्चा सिंह अपनी बातें रखते समय अपनी भावनाओं पर काबू नहीं रख पाये. आंखें डबडबा गयीं. कहा कि पूरा दिन आंसू पोछते हुए गुजर जाता है. किसी तरह समय काट रहे हैं. कभी सोचा भी नहीं था कि यह दिन भी देखना पड़ेगा. नीरज हत्याकांड में कानूनी लड़ाई लड़ेंगे. सत्याग्रह करेंगे. कभी कानून को अपने हाथ में नहीं लेंगे.
खुला रहेगा रघुकुल : अभिषेक
दिवंगत नेता के अनुज अभिषेक सिंह भी अपनी बात रखने के समय काफी भावुक हो गये. कहा कि भैया जब थे तो रघुकुल खुला रहता था. अब भी उनके दरवाजे 24 घंटे खुले रहेंगे. रात 12 बजे के बाद भी कोई मजदूर अपनी समस्या ले कर आयेंगे तो समाधान किया जायेगा.
संजीव को देंगे मुंहतोड़ जवाब : एकलव्य
डिप्टी मेयर एकलव्य सिंह ने कहा कि झरिया विधायक संजीव सिंह की अपनी उलटी गिनती शुरू कर दें. हम लोग मजदूरों के साथ मिल कर मुंहतोड़ जवाब देंगे. मजदूर कभी घबराये नहीं. जमसं हमेशा उनके लिए खड़ा रहेगा. भैया की तरह सेवा करता रहूंगा.
सांसद की भूमिका की जांच हो : अरविंद
जमस के केंद्रीय सचिव अरविंद सिंह ने कहा कि नीरज सिंह की शहादत को बेकार नहीं जाने देंगे. हत्याकांड में शामिल लोगों को सजा दिलाने के लिए हर स्तर पर लंबी लड़ाई लड़ने को तैयार हैं. सांसद पीएन सिंह की भूमिका की भी जांच होनी चाहिए.
चलायेंगे सत्याग्रह : सुग्रीव
जमसं के उपाध्यक्ष सुग्रीव सिंह ने कहा कि नीरज सिंह की हत्या से धनबाद के लोग मर्माहत हैं. संघ उनके हत्यारों को पकड़वाने के लिए सत्याग्रह अभियान चलायेगा. हर स्तर पर लड़ाई लड़ेंगे.
सांसद बलमुचु आज रघुकुल आयेंगे
धनबाद. कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सह राज्यसभा सदस्य प्रदीप कुमार बलमुचु शनिवार को धनबाद आयेंगे. वह राजधानी एक्सप्रेस से यहां आयेंगे और पूर्व डिप्टी मेयर नीरज सिंह के घर रघुकूल जायेंगे. श्री बालमुचु उनके परिजनों से मिलेंगे. फिर शताब्दी एक्सप्रेस से रांची के लिए लौट जायेंगे. कांग्रेस के शेखर सहाय ने बताया कि नीरज की हत्या के समय वह दिल्ली में थे, इसलिए नहीं आ सके थे.
प्रशांत सिंह की जमानत पर सुनवाई 10 को
पूर्व डिप्टी मेयर नीरज सिंह हत्याकांड में जुड़े आर्म्स एक्ट के एक मामले में जेल में बंद सिंह मेंशन के करीबी प्रशांत सिंह उर्फ मामा की ओर से शुक्रवार को मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी राजीव रंजन की अदालत में जमानत अर्जी दायर की गयी. जमानत अर्जी पर सुनवाई 10 अप्रैल 17 को होगी. पुलिस ने प्रशांत सिंह उर्फ मामा को पूछताछ के दौरान काफी प्रताड़ित किया. इलाज के दौरान ही उन्हें जेल भेज दिया गया.
मोनू सिंह को नहीं मिली जमानत
इसी मामले में आर्म्स एक्ट के तहत आरोपित जेल में बंद मोनू सिंह की ओर दायर जमानत अरजी पर सुनवाई शुक्रवार को मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी राजीव रंजन की अदालत में हुई. अदालत में बचाव पक्ष के अधिवक्ता बबन सिन्हा ने बहस की, जबकि सहायक लोक अभियोजक मो जब्बाद हुसैन ने जमानत का जोरदार विरोध किया. अदालत ने उभयपक्षों की दलील सुनने के बाद जमानत अरजी को खारिज कर दिया.
दूसरे के नाम सीम बेचने व उपयोग करने मामले में दो जेल गये
झरिया. मोबाइल सीम दूसरे के नाम पर खरीदने व बेचने के मामले में झरिया पुलिस ने शुक्रवार को चंदन सिन्हा व बबलू कुमार साव को जेल भेज दिया. चंदन जमसं ऑफिस कतरास मोड़ झरिया का स्टाफ है. बबलू को चंदन का पड़ोसी बताया जा रहा है. गुरुवार को सरायढेला व झरिया पुलिस ने कतरास मोड़ व परसाटांड़ में छपामारी कर चार लोगों को उठाया था. इनमें से पूछताछ के बाद पुलिस ने दो लोगों को छोड़ दिया. वहीं चंदन सिन्हा व बबलू कुमार साव पर कांड संख्या-73/17 भादवि की धारा 419,468,471,34 तहत गलत तरीके से सीम खरीदने व उपयोग करने का मामला दर्ज किया.पुलिस इस मामले को नीरज हत्याकांड से भी जोड़ रही है. सीम का इस्तेमाल हत्याकांड से जुड़े संदिग्ध लोगों से बातचीत में हुआ है. पुलिस चंदन से संबंधित लोगों के बारे में पूछताछ की. वह बरगला रहा है. पुलिस को सीम के गलत उपयोग के बारे में अहम जानकारी मिली है. कॉल डिटेल से अहम साक्ष्य मिले हैं. पड़ोसी महिला के नाम पर सीम लेकर उसका उपयोग किया गया है. परसाटांड़ के तुलसी राउत की पत्नी मुनिका देवी के नाम से पिछले साल चंदन ने सीम खरीदा था. सीम रंजय के भाई के माध्यम से मैंशन के एक चालक को दिया गया था. वह चालक ही सीम उपयोग कर रहा था. सीम परसाटांड़ के ही बबलू साव की दुकान से मुनिका देवी का आधार कार्ड दिखाकर लिया गया था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें