30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

पश्चिमी सिंहभूम : धूमधाम से मना क्रिसमस का त्योहार, चर्चों में प्रार्थना सभा के बाद जश्न में डूबा इसाई समुदाय

चाईबासा एवं इसके आसपास के क्षेत्रों में इसाई समुदाय ने सोमवार को क्रिसमस का त्योहार धूमधाम से मनाया. रविवार की रात जैसे ही घड़ी की सुई 12 पर पहुंची, गिरजाघरों में विशेष प्रार्थनाएं शुरू हो गयीं.

चाईबासा एवं इसके आसपास के क्षेत्रों में इसाई समुदाय ने सोमवार को क्रिसमस का त्योहार धूमधाम से मनाया. रविवार की रात जैसे ही घड़ी की सुई 12 पर पहुंची, गिरजाघरों में विशेष प्रार्थनाएं शुरू हो गयीं. प्रभु यीशु मसीह के जन्म के बाद इसाई धर्मावलंबियों में खुशी देखते बन रही थी. गिरजाघरों में भक्ति गीत चरनी में आया पालनहारा, हुआ जग में उजियारा, मसीह आया जमीन पर होती खुशी सारे आसमान, मेरा प्रभु जन्मा, प्यारा राजा प्रभु जन्मा आदि गीतों से माहौल भक्तिमय बन गया. प्रार्थना सभा की समाप्ति के बाद बालक यीशु को सभी श्रद्धालुओं ने बारी-बारी से चूमा और केक बांटे तथा सामूहिक नृत्य कर खुशियां मनायी. प्रभु यीशु मसीह के जन्म के बाद लोगों ने फोन व व्हाट्सएप से अपने संबंधियों व मित्रों को क्रिसमस की बधाई दी. यह सिलसिला दिनभर चला. सोमवार सुबह सभी लोग गिरजाघरों में पहुंच प्रार्थना की. इसके बाद घरों में भी केक काटकर प्रभु को याद किया और एक-दूसरे को केक खिलाकर क्रिसमस की बधाइयां दी. गिरजाघरों व अन्य स्थानों पर प्रभु यीशु के जन्म को दर्शाती झांकियां भी चरनी पर सजायी गयी थीं. वहीं क्रिसमस ट्री को भी आकर्षक तरीके से सजाया गया. इसाई धर्मावलंबियों ने घरों की भी विशेष सजावट की थी. स्टार, बैलून, सांता क्लॉज आदि से क्रिसमस ट्री को आकर्षक तरीके से सजाया गया था.

घरों में परिवार के साथ की सामूहिक प्रार्थना

इसाई धर्मावलंबियों ने अपने-अपने घरों में भी परिवार संग सामूहिक प्रार्थना की और केट काटकर क्रिसमस काे सेलिब्रेट किया. इसके बाद घरों में पकवान बना और एक-दूसरे को भी खिलाये. घरों में मेहमानों का स्वागत किया गया. प्रभु यीशु मसीह के जन्मदिन पर सप्तरंगी झालरों से सजे गिरजाघर अद्भूत छंटा बिखेर रहे थे.

गिरजाघरों में प्रार्थना सभा

रोमन कैथोलिक चर्च में पल्ली पुरोहित फादर निकोलस केरकेट्टा, फादर अगस्तीन कुल्लू, फादर यूजिन एक्का और फादर जोन पूरती ने प्रार्थना सभा की. वहीं सीएनआइ चर्च में पादरी निकोलस नाग और जीइएल चर्च में पादरी प्रभु सहाय चांपिया और पादरी मसलन बारला की अगुवाई में प्रार्थना सभा हुई.

Also Read: पश्चिमी सिंहभूम : कराटे ग्रेडिंग परीक्षा में ग्रीष्म लागुरी, तरुण व आयन का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन

प्रेम और शांति कायम कर सुखी जीवन व्यतीत करने का दिया आशीर्वाद

कैथोलिक चर्च में सुबह की पहला प्रार्थना सभा में फादर यूजिन एक्का और फादर जोन पूर्ति ने हिंदी में और दूसरा प्रार्थना सभा में फादर अगस्तीन कुल्लू और पल्ली पुरोहित फादर निकोलस केरकेट्टा ने हो भाषा में मिस्सा पूजा किया. प्रार्थना सभा में फादरों ने सभी को क्रिसमस की बधाई दी और अपने परिवार में यीशु के वचन के अनुसार प्रेम और शांति कायम कर सुखी जीवन व्यतीत करने का आशीर्वाद दिया. चर्च में सिस्टर नीलिमा और सिस्टर गुलाबी की अगुवाई में भक्ति गीत ईश्वर के मेमना यीशु हमारा तारनहार आ गाये और हो भाषा में डडका चेतन रे गोवां ओव: रे यीशु इ जोनोम लेना, अबु बनचव लगिड यीशु जोनोम लेना आदि भक्ति गीत गाये गये.

यीशु मसीह के संदेश के साथ जीवन को सुदृढ़ बनाये: फादर केरकेट्टा

फादर निकोलस केरकेट्टा ने अपने संदेश में कहा कि यीशु मसीह ने एक गरीब परिवार में जन्म लेकर सादगी का परिचय दिया. यीशु मसीह ने दुनिया में प्रेम, शांति और भाईचारा की भावना जन-जन में फैलाया. बताया कि प्रेम और शांति हमें स्वच्छ मन से जीवन जीने के लिए प्रेरित करती है. लिहाजा हम ईसा मसीह के संदेश के साथ जीवन को सुदृढ़ बनायें.

गरीबों व बेसहारा को सहारा बनें

समुदाय के लोगों ने कहा कि प्रभु यीशु मसीह का जन्मदिन आज फिर हमें याद दिलाने आया है कि वह गरीबों, दलितों, बेसहारा लोगों को सहारा देने को आया. हमें कभी दु:खी नहीं होना है. हम एक -दूसरे को प्रेम, आदर और सम्मान देना है. हम सबको मिलकर इस संसार के हर जन जो सुखी बनाना है. प्रभु यीशु मसीह सदा हमारे सहयोग के लिए साथ हैं.

माता मरियम की प्रतिमा के समक्ष जलाया कैंडल

रोमन कैथोलिक चर्च स्थित माता मरियम का प्रतिमा पर सोमवार शाम को इसाई समुदाय ही नहीं अन्य समुदायों के लोगों ने कैंडल जलाया. शहर के लोग शाम को घूमने के लिए चर्च पहुंचे. देर रात तक लोगों की भीड़ रही.

Also Read: पश्चिमी सिंहभूम छ वाद-विवाद प्रतियोगिता में अनुष्का, ऋषभ व निधि अव्वल

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें