16.1 C
Ranchi
Sunday, February 25, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeझारखण्डचाईबासाचाईबासा : क्षेत्रीय मीडिया कार्यशाला ‘वार्तालाप’ में दी PM आवास, MNREGA, कृषि व मत्स्य पालन योजना की जानकारी

चाईबासा : क्षेत्रीय मीडिया कार्यशाला ‘वार्तालाप’ में दी PM आवास, MNREGA, कृषि व मत्स्य पालन योजना की जानकारी

चाईबासा समाहरणालय परिसर स्थित सभागार में कार्यक्रम का उद्घाटन पश्चिमी सिंहभूम के उपायुक्त अनन्य मित्तल ने किया. उन्होंने जिला में संचालित केंद्र सरकार की प्रमुख योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी. साथ ही कहा कि कृषि एवं मत्स्य पालन के क्षेत्र में चाईबासा में काफी सराहनीय कार्य हुए हैं.

Chaibasa News: सूचना प्रसारण मंत्रालय के पत्र सूचना कार्यालय (पीआईबी) रांची ने पश्चिमी सिंहभूम (चाईबासा) जिला प्रशासन के सहयोग से क्षेत्रीय मीडिया कार्यशाला ‘वार्तालाप’ का आयोजन किया. इसमें पत्रकारों को पश्चिमी सिंहभूम जिला में चल रही पीएम आवास योजना, मनरेगा, कृषि व मत्स्य पालन से संबंधित योजनाओं के बारे में जानकारी दी गयी. इस दौरान इन योजनाओं पर प्रशासन की ओर से केस स्टडी के बारे में बताया गया. साथ ही लाभुकों से बातचीत का भी सत्र आयोजित हुआ.

उपायुक्त ने किया मीडिया कार्यशाला ‘वार्तालाप’ का उद्घाटन

मंगलवार को चाईबासा स्थित समाहरणालय परिसर स्थित सभागार में कार्यक्रम का उद्घाटन पश्चिमी सिंहभूम के उपायुक्त अनन्य मित्तल ने किया. उन्होंने कहा कि जिला में संचालित केंद्र सरकार की प्रमुख योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी. साथ ही कहा कि कृषि एवं मत्स्य पालन के क्षेत्र में चाईबासा में काफी सराहनीय कार्य हुए हैं.

बलबीर दत्त बोले- ग्रामीण पत्रकारिता को और मजबूत होना चाहिए

वरिष्ठ पत्रकार पद्मश्री बलबीर दत्त ने पूर्व एवं आज की मीडिया की तुलना की. उन्होंने कहा कि ग्रामीण पत्रकारिता को भारत जैसे कृषि प्रधान देश में और अधिक मजबूत होना चाहिए. वरिष्ठ पत्रकार चंदन मिश्र ने जिले में रिपोर्टिंग के दौरान होने वाली दिक्कतों पर पत्रकारों के सवालों के जवाब दिये. उन्हें बताया कि कैसे अंचल तथा जिला स्तर पर होने वाली पत्रकारिता भारत में असली खबरों का तथा विकास से जुड़ी खबरों का प्रथम स्तंभ है.

Also Read: चाईबासा में अमित शाह : ST बेटियों से जबरन शादी कर रहे घुसपैठिये, वोट बैंक की राजनीति कर रही हेमंत सरकार
वोटिंग में नयी तकनीक के समागम से क्रांति पर विशेष चर्चा

वरिष्ठ पत्रकार प्रशांत झा ने वोटिंग में नयी तकनीक के समागम से हुई क्रांति पर विशेष चर्चा की. उन्होंने बताया कि कैसे किसी खबर के प्रति अपना नजरिया बदलने से ही हम उसे पॉजिटिव या निगेटिव स्टोरी में बदल सकते हैं. उन्होंने कहा कि विकास से जुड़ी योजनाओं का एक सतत दौर होता है. इसलिए हमें उससे जुड़े पॉजिटिव पक्ष को उजागर करने का प्रयास करना चाहिए.

मोटे अनाज के फायदे पर भी हुई चर्चा

चूंकि वर्ष 2023 को भारत सरकार विश्व मिलेट्स वर्ष के रूप में भी मना रही है, इसलिए मोटे अनाज से होने वाले फायदे पर भी कार्यशाला में चर्चा हुई. इस कार्यशाला में जिले के करीब 60 पत्रकारों ने हिस्सा लिया. इनमें से कई ने इस कार्यशाला की सार्थकता को सराहा और पीआईबी से ऐसे और आयोजन करने का आग्रह किया. धन्यवाद ज्ञापन पीआईबी रांची के कार्यालय प्रमुख ओंकार नाथ पांडेय ने किया. कार्यक्रम में पुलिस अधीक्षक, उप विकास आयुक्त, डीपीओ, डीपीआरओ और बीडीओ सदर भी मौजूद रहे.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें