25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

अप्रैल के पहले सप्ताह की गर्मी ने कराया मई-जून का एहसास

40 डिग्री पर पहुंचा दिन का पारा, रात के तापमान में भी हुई वृद्धि

बोकारो. बढ़ती गर्मी के बीच मौसम ने अप्रैल महीने के पहला सप्ताह में ही मई और जून की गर्मी का एहसास करा दिया है. दिन का पारा 40 डिग्री पहुंच गया है. ऐसे में सुबह 10 बजे के बाद तपती गर्मी में लोगों की अग्नि परीक्षा ले रही है. तेज धूप के कारण दोपहर में भी लोग कम निकल रहे है. गुरुवार को अधिकतम तापमान 40 डिग्री व न्यूनतम 24 डिग्री सेल्सियस रहा. इसके अलावा अगले कुछ दिनों में अधिकतम तापमान 42 के ऊपर पहुंचने की संभावना है. वहीं, रात के तापमान में भी वृद्धि हुई है. बताते चले कि मौसम विभाग ने हीटवेव अलर्ट जारी किया है. बताया है कि राज्यभर में छह अप्रैल तक हीट-वेव का खासा असर देखने को मिलेगा.

बढ़ी देसी फ्रिज की डिमांड

गर्मी शुरू होते ही देसी फ्रिज यानी मिट्टी के मटकों की भी मांग बढ़ गयी है. सेक्टर-01 राम मंदिर, सेक्टर-04 चर्च मोड़, दुंदीबाग बाजार मोड़ सहित अन्य स्थानों में अलग-अलग वेरायटी के मटके बिक रहे हैं. कीमत ज्यादा होने के बावजूद लोग मटके लेना पसंद कर रहे हैं. इस बार मिट्टी के मटकों का दाम बेतहाशा बढ़ गया है. प्यास बुझाने के लिए लोगों का देसी फ्रिज पर भरोसा आज भी बरकरार है. 20 लीटर क्षमता वाले मटके की कीमत 180 रुपये है. इसी प्रकार 15 लीटर के मटके की कीमत 150 रुपये, 5 लीटर क्षमता वाले मटके की कीमत 80 रुपये, 10 लीटर क्षमता वाला मटका 120 रुपये में बेचा जा रहा है.

खानपान पर दें ध्यान, शरीर में पानी की मात्रा ना हो कम

गर्मी बढ़ने से लोगों को सतर्क रहने की जरूरत है. शरीर में पानी की मात्रा कम ना हो और खानपान पर भी ध्यान देने की जरूरत है. हल्का भोजन करें. अधिक तेल, घी, मसालेदार भोजन से परहेज करने की जरूरत है. बाहरी चीजों व फास्ट फूड का सेवन ना करें. बीपी, शुगर की नियमित जांच कराते रहें.

डॉ बीके सिंह, आयुर्वेदिक चिकित्सक, को-ऑपरेटिव कॉलोनी

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें