1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. bokaro
  5. sail management gives assurance about pay revision seeks arrears from ministry of steel as per road map gur

सेल प्रबंधन ने पे-रिविजन को लेकर दिया आश्वासन, इस्पात मंत्रालय से रोड मैप के अनुरूप मांगा एरियर

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
सेल प्रबंधन ने पे-रिविजन को लेकर दिया आश्वासन
सेल प्रबंधन ने पे-रिविजन को लेकर दिया आश्वासन
फाइल फोटो

बोकारो (सुनील तिवारी) : सेफी ने तीसरा पे-रिविजन 01.01.2017 से 15 प्रतिशत एमजीबी व 35 प्रतिशत पर्क्‍स के साथ लागू करने की मांग की है. इसके साथ ही सेल प्रबंधन द्वारा 01.01.2017 से भविष्य में जब भी कंपनी की स्थिति सुदृढ़ हो, उस समय एरियर रोड मैप के अनुरूप देने की डिमांड की है. सेल प्रबंधन ने इस्पात मंत्रालय से इस संबंध में हो रही चर्चा की जानकारी सेफी को दी. पे-रिविजन के लिये आवश्यक कार्यवाही डीपीई के दिशा-निर्देशानुसार किये जाने का आश्वासन दिया.

2008-2010 के जूनियर अधिकारियों को पे-अनामली का सामना करना पड़ रहा है. इस मुद्दे को सेल-सेफी मीटिंग में त्वरित हल करने का आग्रह सेल प्रबंधन से किया गया, ताकि तीसरे पे-रिविजन के समय इन अधिकारियों का पे फिक्सेशन न्याय संगत हो सके. सेल प्रबंधन ने एक समिति का गठन कर इस विषय का उचित समाधान निकालने का आश्वासन दिया. 2008-2010 बैच के जूनियर अधिकारियों का मूल वेतन 2018 के जूनियर अधिकारियों से भी कम है.

2018-19 के इंक्रीमेंटल पीआरपी व वित्तीय वर्ष 2019-20 के लिए एडवांस पीआरपी पर सेल प्रबंधन ने जानकारी दी कि 2018-19 के इंक्रीमेंटल पीआरपी को डीपीई व इस्पात मंत्रलय ने रोक दिया गया है. वर्तमान आर्थिक परिस्थितियों में 19-20 का एडवांस पीआरपी संभव नहीं है. कोविड-19 से हुई कार्मिकों की मृत्यु पर उनके परिवार के सदस्यों को एक्स-ग्रेसिया व रोजगार देने की मांग पर सेल अध्यक्ष ने बताया : इस्पात मंत्रलय से शीघ्र चर्चा कर उचित निराकरण होगा.

सेफी पदाधिकारियों ने वर्तमान में डीजीएम (ई-6) से जीएम (ई-7) के प्रमोशन के साथ ट्रांसफर पर रोष जताया. सेल अध्यक्ष ने संबंधित इकाईयों के शीर्ष अधिकारियों से चर्चा करने की बात की. अधिकारियों के लिए नई प्रमोशन पॉलिसी के कुछ अंशों पर विरोध जताने पर सेल अध्यक्ष ने इन सभी मुद्दों के निराकरण के लिये कार्यपालक निदेशक कार्मिक कारपोरेट आफिस को सेफी से चर्चा कर आवश्यक कार्यवाही करने का निर्देश दिया.

सेफी पदाधिकारियोंने ईएल इन केशमेंट पुन: प्रारंभ करने की मांग रखी. सेल अध्यक्ष ने शीघ्र शुरू करने का आश्वासन दिया. सेफी के तुरंत प्रभाव से मकान भत्ता को पुन: प्रारंभ करने की मांग पर सेल अध्यक्ष ने कहा : इस विषय पर कार्य करने के लिये एक समिति का गठन किया गया है, जो सभी इकाईयों से आवश्यक सूचनाएं एकत्रित कर इस विषय पर उचित कार्यवाही करेंगे. एचआरए वर्ष 2014 से बंद कर दिया गया है.

सेफी के पुन: एक बार में 10 दिनों का सीएल शुरू करने की मांग पर सेल अध्यक्ष ने विषय के परीक्षण का आश्वासन दिया. सेफी के सेल पेंशन ट्रस्ट में फंड की उपलब्धता बढ़ाने की मांग पर सेल अध्यक्ष ने बताया कि शीघ्र ही मार्च 2016 तक सेवानिवृत्त हुए अधिकारियों को सेल पेंशन का लाभ मिलेगा. स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति दिये गये अधिकारियों को भी सेल पेंशन प्रदान करने की मांग पर भी कार्यवाही का आश्वासन मिला.

थर्ड पे-रिविजन में रात्रि पाली भत्ता को पुन: निर्धारित करते हुए अन्य महारत्न कंपनी के समकक्ष लाने की मांग पर सेल अध्यक्ष ने भविष्य में उचित कार्यवाही की बात की. चिकित्सकों के नये पदनाम की डिमांड पर सेल अध्यक्ष ने कहा कि सेल बोर्ड से नये पदनाम पारित किये जा चुके हैं, शीघ्र ही लागू किये जायेंगे. टाउनशिप में मकानों का हाउस लीज/लाइसेंस की मांग पर सेल अध्यक्ष ने लीज की मांग को खारिज किया.

सेल-सेफी की बैठक 13 नवंबर को वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से हुई. चेयरमेन-सेल अनिल कुमार चौधरी, निदेशक-कॉमर्शियल सोमा मंडल, निदेशक- तकनीकी, प्रोजेक्ट व रॉ मटेरियल एचएन राय, कार्यपालक निदेशक-कार्मिक व प्रशासन केके सिंह प्रबंधन की तरफ से उपस्थित थे. इधर, सेफी अध्यक्ष नरेन्द्र कुमार बन्छोर, महासचिव बिमल बिसी, बोकारो स्टील ऑफिसर्स एसोसिएशन-बोसा के अध्यक्ष एके सिंह सहित सभी इकाईयों के प्रतिनिधि शामिल हुए.

बीएसएल-सेल अधिकारियों की इन डिमांड पर हुई चर्चा

1. तीसरा पे-रिविजन को 01.01.2017 से शीघ्र लागू

2. वित्तीय वर्ष 2018-19 का इंक्रीमेंटल पीआरपी

3. वित्तीय वर्ष 2019-20 का एडवांस पीआरपी

4. ज़ूनियर आफिसर 2008-2010 बैच के वेतनमान निर्धारण तीसरे पे-रिविजन के पहले

5. कोविड-19 से निपटने के लिये बीमा, कोविड फंड, एक्ग्रेसिया व कोरोना से हुई मृत्यु को कार्यस्थल पर हुई मृत्यु मानते हुए आश्रित को रोजगार

6. प्रमोशन (ई 6 से ई 7) के साथ अधिकारियों के स्थानांतरण में संशोधन

7. अधिकारियों के नये प्रमोशन पालिसी में आवश्यक संशोधन

8. ईएलइनकैशमेंट पुन: शुरू करने

9. एचआरए शासकीय नियमानुसार पुन: शुरू करने

10. एक बार में 10 दिनों का सीएल को पुन: शुरू करने

11. सेल पेंशन ट्रस्ट में फंड ट्रांसफर, वीआरएस लेने वाले कार्मिकों को भी सुविधा का लाभ

12. एएसपी, एसएसपी व वीआईएसएल के पुर्नउत्थान के लिये पैकेज व विनिवेश रोकने

13. आरएमडी अधिकारियसों के लिए टेनर इक्जिट प्लान

14. थर्ड पे-रिविजन में रात्रि पाली भत्ता को पुन: निर्धारित करते हुए अन्य महारत्न कंपनी के समकक्ष लाने

15. इस्पात उत्पादन में कठिन क्षेत्रों में पोस्टिंग को हार्डशिप एलाउंस

16. चिकित्सकों के नये पदनाम

17. रिविजन ऑफ टीए एंड डीए

18. चाइल्ड केयर व पेटरनिटी लीव की सुविधा

19. एसएसपी अधिकारियों की एक दिन की वेतन कटौती के मुद्दें का निराकरण

20. सेल टाउनशिप में मकानों का हाउस लीज/लाइसेंस

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें