1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. bokaro
  5. jharkhand minister champai soren announced luguburu built with 10 crores rupees residential school soon in bokaro smj

झारखंड के मंत्री चंपई सोरेन ने की घोषणा, 10 करोड़ से संवरेगा लुगुबुरू, बोकारो में जल्द बनेगा आवासीय विद्यालय

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
बोकारो में दोरबार चट्टानी को देखते मंत्री चंपई सोरेन. साथ में पूर्व विधायक योगेंद्र प्रसाद व अन्य.
बोकारो में दोरबार चट्टानी को देखते मंत्री चंपई सोरेन. साथ में पूर्व विधायक योगेंद्र प्रसाद व अन्य.
प्रभात खबर.

Jharkhand News (नागेश्वर/ रामदुलार पंडा, ललपनिया/महुआटांड़, बोकारो) : झारखंड के बोकारो जिला में संतालियों का धर्मस्थल लुगुबुरु घांटाबाड़ी धोरोमगाढ़ 10 करोड़ रुपये की लागत से नयी विकास योजनाओं से संवरेगा. जिसमें दोरबार चट्टानी के सामने पहाड़ साइड व मंच के पीछे साइड में मनमोहक व भव्य पार्क का निर्माण, चारों ओर आधुनिक लाइटिंग, चहारदीवारी, सम्मेलन स्थल में श्रद्धालुओं के बैठने के लिए सीढ़ीनुमा बेंच, जगह-जगह शेड, पेयजल व्यवस्था को जलमीनार, शौचालय, स्टेज जीर्णोद्धार, चट्टानों में मौजूद ऊखल स्वरूप चिह्नों का संरक्षण सहित कई योजनाएं स्थापित होगीं. यह घोषणा झारखंड के अनुसूचित जनजाति, अनुसूचित जाति एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण तथा परिवहन मंत्री चंपई सोरेन ने की है. वे बुधवार को लुगुबुरु के दौरे पर ललपनिया पहुंचे थे.

मंत्री श्री सोरेन ने दोरबार चट्टानी का निरीक्षण करते हुए अधिकारियों व इंजीनियरिंग सेल के लोगों को खुद स्थल दिखाते हुए संबंधित योजनाओं के बारे में सुझाव और प्रारूप तैयार करने का निर्देश दिया. उन्होंने कहा कि दोरबार चट्टानी, जहां मुख्य कार्यक्रम आयोजित होता है, इसकी ऐसी साज-सज्जा करें जो भारतवर्ष में एक अलग पहचान के रूप में स्थापित हो.

उन्होंने यह भी ध्यान देने को कहा कि प्रकृति के साथ छेड़छाड़ न हो. मेडिटेशन हॉल में आयोजित कार्यक्रम में मंत्री श्री सोरेन ने कहा कि लुगुबुरु मार्ग में जगह-जगह विश्राम शेड और शौचालय निर्माण कराया जायेगा. कहा कि हर वित्तीय वर्ष लुगुबुरु के विकास को करोड़ों रुपये खर्च किये जायेंगे.

मंत्री श्री सोरेन ने कहा कि लुगुबुरु धोरोमगाढ़ जहां देश से ही नहीं विदेशों से भी संताली श्रद्धालु आते हैं. इसे उसी अनुरूप सजाया-संवारा जायेगा. यह संतालियों के गौरवशाली इतिहास, आस्था और परंपराओं व संस्कृति का उद्गमस्थल है. उन्होंने यहां रोप वे निर्माण पर बल देते हुए कहा कि इसे स्थापित करने पर गंभीर हैं. वैसे श्रद्धालु जो पैदल चलकर लुगुबुरु नहीं जा सकते हैं, उन्हें सहूलियत होगी. साथ ही, पर्यटन के दृष्टिकोण से भी राज्य में एक अलग पहचान स्थापित होगी.

उन्होंने बताया कि उक्त योजनाओं को एक वर्ष पूर्व ही शुरू करना था, लेकिन कोविड से उपजे हालात के कारण विलंब हुआ है. लेकिन, अब स्थिति नियंत्रण में होने से विकास कार्यों को तेजी से धरातल पर स्थापित करने पर बल है. उन्होंने पूर्ववर्ती सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि कई वर्ष पहले वे आये थे और योजनाएं दी थी, जिसके आगे कोई काम नहीं हुआ है.

वहीं, गोमिया के पूर्व विधायक योगेंद्र प्रसाद ने कहा कि राज्य की हेमंत सरकार लुगुबुरु धोरोमगाढ़ के विकास को गंभीर है. उन्होंने मंत्री श्री सोरेन द्वारा इस वित्तीय वर्ष में 10 करोड़ रुपये की योजनाएं देने के लिए आभार भी जताया. उन्होंने पूर्ववर्ती सरकार द्वारा आयोजक समिति को घोषणा के अनुरूप सम्मेलन में अनुदान राशि नहीं मिलने पर समिति को हो रही परेशानी से भी मंत्री को अवगत कराकर निराकरण का आग्रह किया.

बोकारो में पिछड़ा वर्ग के विद्यार्थियों के उत्थान के लिए जल्द बनेगा आवासीय विद्यालय

मंत्री श्री सोरेन ने कहा कि सूबे की हेमंत सोरेन सरकार हर वर्ग के उत्थान और विकास को संकल्पित है. पिछड़ा वर्ग के विद्यार्थियों के लिए बोकारो जिले में जल्द ही एक आवासीय विद्यालय स्थापित करेंगे. स्थल चयन और दूसरी औपचारिकताओं को डीसी को निर्देशित किया जायेगा. इसके साथ ही बड़े- बड़े सरना स्थल को विकसित करने की घोषणा भी की है. जिसके तहत चहारदीवारी, लाइटिंग, बगीचे व रास्ते आदि का निर्माण कर सुंदरीकरण किया जायेगा. उन्होंने कहा कि आदिवासी-मूलवासी ज्यादातर खेती पर ही निर्भर हैं. इनके खेतों में सोलर संचालित डिप बोरिंग कराकर उन्हें सिंचाई की माकूल व्यवस्था से लैस किया जायेगा, ताकि आर्थिक रूप से वे सबल हो सकें.

मंत्री से पूर्व की योजनाओं में अनियमितता की शिकायत

लुगुबुरु घांटाबाड़ी धोरोमगाढ़ समिति ने मंत्री श्री सोरेन से कल्याण विभाग द्वारा स्थापित पूर्व की योजनाएं मसलन पुनाय थान जीर्णोद्धार, धर्मशाला निर्माण, तोरणद्वार निर्माण, मेडिटेशन हॉल व अन्य योजनाओं में समिति के निरीक्षण के दौरान मिले अनियमितताओं से उन्हें अवगत कराया. संबंधित खाका और आवेदन सौंपा गया. साथ ही, 2018 सम्मेलन का घोषित अनुदान राशि अबतक नहीं मिलने की शिकायत भी की. मंत्री ने अनियमितता की शिकायत पर जांच करवाने का भरोसा दिया है. वहीं, लंबित अनुदान राशि भुगतान पर भी सकारात्मक पहल का भरोसा दिया है.

TVNL के MD ने किया स्वागत

दौरे के क्रम में मंत्री चंपई सोरेन TVNL के श्यामली गेस्ट हाउस गये. जहां उन्होंने विश्राम किया और भोजन किश्स. यहां आगमन पर निगम के प्रबंध निदेशक अनिल कुमार शर्मा ने उनका बुके देकर स्वागत किया. साथ में DGM- HR अशोक प्रसाद, आशीष शर्मा सहित कई अधिकारी मौजूद थे. इसके पहले सड़क मार्ग से ललपनिया पहुंचने के क्रम में झामुमो कार्यकर्ताओं ने जगेश्वर बिहार, मुरपा आदि में उनका स्वागत किया. कुंदा की प्रधान तारा देवी ने बुके देकर स्वागत किया.

इसके पहले मंत्री श्री सोरेन दोरबार चट्टानी स्थित पुनाय थान गये और आराध्यों के समक्ष मत्था टेका, अगरबत्ती दिखायी और नारियल फोड़ कर पूजा-अर्चना किया. नायके किसन मुर्मू व कोलेश्वर मुर्मू ने पूजा करवायी. समिति अध्यक्ष बबूली सोरेन ने स्वागत भाषण दिया. सचिव लोबिन मुर्मू ने समिति के विजन को रखते हुए एक स्मार पत्र सौंपा. मंच संचालन रामकृष्ण सोरेन ने किया.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें