24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बोकारो में सात जुलाई को 10 केंद्रों पर 5100 विद्यार्थी देंगे सीटीइटी की परीक्षा

शिक्षक पात्रता परीक्षा के के सिटी को-ऑर्डिनेटर डॉ एएस गंगवार ने कहा : शांतिपूर्ण व कदाचार-मुक्त परीक्षा की है तैयारी

बोकारो. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसइ) की ओर से सात जुलाई (रविवार) को केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीइटी) का आयोजन किया जायेगा. परीक्षा के लिए बोकारो में कुल 10 केंद्र बनाये गये हैं, जिनमें विभिन्न जगहों से आनेवाले कुल 5100 विद्यार्थी परीक्षा देंगे. पेपर-1 व पेपर-2 के लिए यह परीक्षा दो पालियों में होगी. पहली पाली प्रातः 9.30 से दोपहर 12 बजे व दूसरी पाली दोपहर दो से शाम 4.30 बजे तक आयोजित होगी. दोनों ही पेपर ढाई-ढाई घंटे के होंगे. गुरुवार को सीटीइटी के सिटी को-ऑर्डिनेटर व डीपीएस बोकारो के प्राचार्य डॉ एएस गंगवार ने बताया कि परीक्षा के शांतिपूर्ण व कदाचारमुक्त आयोजन को लेकर पुख्ता तैयारी की गयी है. डीपीएस बोकारो सेक्टर-4 के अलावा चिन्मय विद्यालय सेक्टर-5, डीएवी पब्लिक स्कूल सेक्टर-4, डीएवी सेक्टर-6, जीजीपीएस सेक्टर-5, एमजीएम सेक्टर-4, जीजीपीएस-चास, श्रीअयप्पा पब्लिक स्कूल सेक्टर-5, क्रिसेंट सेक्टर-6 व होली क्रॉस स्कूल-बालीडीह को सेंटर बनाया गया है.

दो पेपर की परीक्षा, दोनों ही 150-150 अंक के

डॉ. गंगवार ने बताया कि सीटीइटी एक राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा है, जो शिक्षण पेशे के लिए योग्य व कुशल उम्मीदवारों के चयन के लिये सीबीएसइ की ओर से आयोजित की जाती है. इसमें दो पेपर की परीक्षा होती है. पहला पेपर उन अभ्यर्थियों के लिए होता है, जो पहली से पांचवीं कक्षा तक पढ़ाने के लिए आवेदन करते हैं. वहीं, दूसरा पेपर उनके लिए होता है, जो कक्षा छह से आठवीं तक में अध्यापन के लिए अप्लाई करते हैं. दोनों ही पेपर 150-150 अंकों के होते हैं.

नीले या काले रंग की कलम का इस्तेमाल करेंगे अभ्यर्थी

पेपर-1 में बाल विकास और शिक्षा शास्त्र, लैंग्वेज-1 व लैंग्वेज-2, गणित और पर्यावरण अध्ययन व पेपर-2 में बाल विकास और शिक्षा शास्त्र, भाषा-1, भाषा-2, मैथमेटिक्स और साइंस, सोशल स्टडीज/सोशल साइंस विषयों से प्रश्न पूछे जायेंगे. परीक्षा केंद्रों पर जांच के दौरान सख्ती से सभी गाइडलाइन के पालन का निर्देश दिया गया है. अभ्यर्थियों को एडमिट कार्ड के अलावा अपना कोई भी फोटोयुक्त पहचान-पत्र लेकर परीक्षा केंद्र पर आना अनिवार्य होगा. अभ्यर्थी नीले या काले रंग की कलम का इस्तेमाल करेंगे.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें