32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

आफत बनकर टूटा डीवीसी का ऐश पॉन्‍ड, 50 परिवारों के घरों में घुसा पौंड का पानी

– लाखों की संपत्ति बरबाद, बेरमो एसडीएम एवं सीओ ने लिया जायजा संजय कुमार मिश्रा बोकारो थर्मल : बोकारो थर्मल स्थित कारो स्पेशल फेज दो सहित निशन हाट झोपड़ पट्टी कॉलोनी, डीवीसी की आवासीय एचएमटी कॉलोनी के 50 से भी ज्यादा घरों में रहने वाले लोगों के लिए नूरी नगर स्थित डीवीसी का ऐश पौंड […]

– लाखों की संपत्ति बरबाद, बेरमो एसडीएम एवं सीओ ने लिया जायजा

संजय कुमार मिश्रा

बोकारो थर्मल : बोकारो थर्मल स्थित कारो स्पेशल फेज दो सहित निशन हाट झोपड़ पट्टी कॉलोनी, डीवीसी की आवासीय एचएमटी कॉलोनी के 50 से भी ज्यादा घरों में रहने वाले लोगों के लिए नूरी नगर स्थित डीवीसी का ऐश पौंड आफत के रूप में बुधवार की रात्रि लगभग दो बजे टूट पड़ा. रात्रि दो बजे डीवीसी का एक नंबर पौंड 50 मीटर तक भरभराकर टूट गया. रात्रि में अपने घरों में सोये लोग जब तक कुछ समझ पाते उनके घरों में पांच फीट तक छाई युक्त स्लरी प्रवेश कर गया और घरों में रखा लाखों रुपये का सामान नष्ट हो गया.

रात्रि दो बजे टूटा पौंड : पौंड स्थ्‍िात पंप हाऊस में मैकनिकल का काम करने वाली कंपनी जेजी इंजिनियरिंग तथा केबी इंजीनियरिंग में नाईट गार्ड का काम करनेवाले मो जफर अंसारी, अभिमन्यु महतो, पंकज कुमार, समुंदर, नूनुचंद महतो, संतोष, ईश्वर महतो, पारस, पिंटू कुमार, निर्मल महतो आदि ने बताया कि बुधवार की रात्रि डेढ़ बजे अचानक से पौंड से काफी मात्रा में पानी पंप हाऊस में भरने लगा तो उन्होंने पावर प्लांट में मोबाईल से फोन करके पावर काटने को कहा. पावर नहीं काटने के कारण पंप हाऊस का मोटर जलने का खतरा था.

उन्होंने कहा कि इसी बीच एक नंबर ऐश पौंड टूट गया और काफी तेज मात्रा में स्लरी पंप हाऊस एवं केबी इंजीनियरिंग के कार्यस्थल पर भर गया. कहा कि उनलोगों ने भागकर अपनी-अपनी जान बचायी. पंप हाऊस एवं पैनल सिस्टम में पानी एवं स्लरी भरने से पूरा मशीन डूब गया तथा गार्ड प्रकाश की मोटरबाईक भी उसी में डूब गया.

डीवीसी प्रबंधन एवं ठेकेदार की लापरवाही के कारण टूटा ऐश

डीवीसी के एक नंबर ऐश पौंड की क्षमता 10 लाख क्यूबिक मीटर की थी. पौंड बनने के बाद जब छाई का गिराव सीसीएल के बंद पड़े खदानों में किया जाता था तो उस पर मिट्टी डालने के लिए पौंड से ही मिट्टी की कटिंग की गयी. अप्रैल महीने में जब सीसीएल से छाई का गिराव उसके बंद खदानों में गिराने पर रोक लगी तो डीवीसी प्रबंधन ने कोलकाता के निर्देश पर पौंड के किनारों को 5-6 फीट छाई एवं मिट्टी भरकर उसमें छाईयुक्त पानी को जमा करना आरंभ कर दिया था.

इस प्रकार के उपाय से पौंड की क्षमता 10 लाख क्यूबिक मीटर से बढ़कर लगभग 13 लाख क्यूबिक मीटर हो गयी थी. ऐश युक्त पानी जमा करने के कारण पौंड पर अतिरिक्त दवाब पड़ रहा था और दवाब पड़ने से पानी का रिसाव भी हो रहा था जिससे पौंड में दरार पड़ने लगी थी और इसके टूटने की संभावना प्रबल हो गयी थी.

पौंड से पानी के दवाब को कम करने के लिए पानी भरे पौंड में मोटर और पाईप लगाकर पानी की निकासी की जा रही थी जिससे दवाब को कम किया जा सके. परंतु पानी निकासी का इस प्रकार का तरीका पौंड के लिए घातक साबित हो रहा था. पौंड से पानी निकालकर उसे बांध पर ही गिराया जा रहा था जिससे बांध की मिट्टी का कटाव बाहर से हो रहा था और भीतर से दवाब पड़ने के कारण पौंड बुधवार की रात्रि टूट गया.

कोनार एवं दामोदर नदी में समा गया हजारों टन छाई

बुधवार की रात्रि डीवीसी के ऐश पौंड टूटने के कारण एक अनुमान के अनुसार हजारों टन छाई बहकर कोनार एवं दामोदर नदी में समा गया. नदी में छाई के प्रवाहित होने से दोनों ही नदियों का जल प्रदूषित हो गया है. नदियों में छाई के बहाव का सिलसिला लगातार जारी है.

दामोदर बचाओ आंदोलन के संरक्षक सह मंत्री ने कार्रवाई के लिए लिखा

डीवीसी का ऐश पौंड टूटने एवं कोनार एवं दामोदर नदी में हजारों टन छाई के बहाव मामले पर दामोदर बचाओ आंदोलन के संरक्षक तथा सूबे के मंत्री सरयू राय ने झारखंड सरकार के वन, पर्यावरण एवं जलवायु नियंत्रण विभाग के सचिव को कार्रवाई एवं जांच को लिखा है. उन्होंने लिखा कि बोकारो थर्मल पावर प्लांट का ऐश पौंड टूटने से हजारों टन छाई दामोदर नद में प्रवाहित कर दी गयी है. नदी में छाई ही छाई बह रही है. यह आपदा मानव निर्मित है. उपायक्त बोकारो एवं अनुमंडलांधिकारी बेरमो से मामले की जांच करायें. तथा जल (प्रदूषण निवारण एवं नियंत्रण) अधिनियम- 1974 के प्रासंगिक प्रावधान के तहत डीवीसी प्रबंधन और ठेकेदार के खिलाफ मुकदमा दर्ज करायें.

बेरमो एसडीएम एवं सीओ ने लिया क्षति का जायजा

डीवीसी का पौड टूटने एवं उससे प्रभावित लोगों के घरों की क्षति का आकलन करने की सूचना पाकर बेरमो एसडीम प्रेम रंजन एवं सीओ मनोज कुमार बोकारो थर्मल पहुंचे. बेरमो एसडीएम ने तड़के ही स्थिति का जायजा लिया तथा बेरमो सीओ को आवश्यक दिशा निर्देश दिये. एसडीएम ने कहा कि पौंड टूटने वाले मामले की उच्च स्तरीय जांच करवायी जायेगी. बेरमो सीओ ने डीवीसी के अधिकारियों में से अपर निदेशक नीरज सिन्हा, दिलीप कुमार, रविंद्र कुमार तथा स्थानीय थाना के इंस्पेक्टर उमेश कुमार ठाकुर के साथ मिलकर पीड़ित परिवारों के बीच चूड़ा, बिस्किट, ब्रेड, गुड़ आदि का वितरण करवाया.

कोलकाता से जांच को आ रही टीम

पौंड टूटने की खबर के बाद डीवीसी मुख्यालय कोलकाता से जांच करने को अधिकारियों की एक टीम बोकारो थर्मल आयेगी.

8 अप्रैल की ‘प्रभात खबर’ ने पौंड टूटने के संभावना की छापी थी खबर

डीवीसी के ऐश पौंड के टूटने की संभावना को लेकर प्रभात खबर ने 8 अप्रैल को ही खबर प्रकाशित की थी जब प्रबंधन ने क्षमता से अधिक छाई युक्त पानी को जमा करने के लिए पौंड को चारों तरफ से छाई एवं मिट्टी से लगभग 6 फीट तक भर दिया था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें