25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

सरना महाधर्म सम्‍मेलन के आयोजन के लिए राज्‍य सरकार देगी फंड, मंत्री ने किया दौरा

ललपनिया में मंत्री की मौजूदगी में बोकारो जिला प्रशासन ने समिति के साथ बैठक महुआटांड़ : आगामी कार्तिक पूर्णिमा पर ललपनिया स्थित संतालियों के धर्मस्थल लुगुबुरु घांटाबाड़ी धोरोमगाढ़ में आहूत 18वां अंतर्राष्ट्रीय सरना महाधर्म सम्मेलन को भव्य व ऐतिहासिक रूप से सफल मनाने को लेकर सरकार गंभीर है. संतालियों की गहरी आस्था के इस महान […]

ललपनिया में मंत्री की मौजूदगी में बोकारो जिला प्रशासन ने समिति के साथ बैठक

महुआटांड़ : आगामी कार्तिक पूर्णिमा पर ललपनिया स्थित संतालियों के धर्मस्थल लुगुबुरु घांटाबाड़ी धोरोमगाढ़ में आहूत 18वां अंतर्राष्ट्रीय सरना महाधर्म सम्मेलन को भव्य व ऐतिहासिक रूप से सफल मनाने को लेकर सरकार गंभीर है. संतालियों की गहरी आस्था के इस महान स्थल को विश्व पटल पर ख्याति दिलाने के लिए रघुवर सरकार गंभीरतापूर्वक बल दे रही है. उक्त बातें राज्य के पर्यटन, खेलकूद, संस्कृति कार्य व भूमि राजस्व मंत्री अमर कुमार बाउरी ने ललपनिया में गुरुवार को धोरोमगाढ़ स्थल के निरीक्षण के दौरान पत्रकारों से कही.

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने बीते सम्मेलन में राजकीय महोत्सव के रूप में आयोजन करने की घोषणा की हुई है और उसी रूप में इस बार के आयोजन पर बल दिया जा रहा है. इसी की तैयारियों के बाबत यहां पहुंचे हैं. श्रद्धालुओं की हर सुविधा का ख्याल रखा जायेगा. आवागमन, रहने, खाने, शौचालय, पानी, बिजली आदि की समुचित व्यवस्थाओं को मजबूती के साथ स्थापित किये जाने पर बल दिया गया है.

मंत्री श्री बाउरी ने कहा कि यह पहला मौका है जब रघुवर सरकार की ओर से आयोजन करते आ रहे समिति को वितीय अनुदान भी दिया गया है. नीचे घांटाबाड़ी से लेकर 7 किमी ऊपर तक सीढ़ी व शेड निर्माण शुरू नहीं होने के बाबत कहा कि पर्यावरण दृष्टिकोण व वन विभाग से संबंधित मामला है. देखा जा रहा है.

श्यामली गेस्ट हाउस में बोकारो जिला प्रशासन ने की तैयारियों की समीक्षा

सर्वप्रथम टीटीपीएस के श्यामली अतिथि गृह में बोकारो जिला प्रशासन ने जिसमें मंत्रीजी के अलावे डीसी, पर्यटन सचिव, एसपी, एसडीएम, डीआरडीए निदेशक सहित विभिन्न विभागों के एग्जीक्यूटिव व अन्य पदाधिकारी शामिल थे. आयोजक समिति के साथ बिंदुवार पहलुओं पर चर्चाएं की और निर्णायक रूप प्रदान किया गया.

इनमें ट्रैफिक, पार्किंग, बिजली, पानी, श्रद्धालुओं के लिए पंडाल, शौचालय, सुलभ सड़क, स्नान-ध्यान के लिये सीता नाला चेक डैम का अस्थायी तौर पर जीर्णोद्धार आदि पर बल दिया गया. डीसी ने निर्माणाधीन धर्मशाला को श्रद्धालुओं के रहने लायक तैयार कर लेने का निर्देश दिया. स्वच्छता का विशेष तौर पर ख्याल रखने और हर पंडाल, दुकान और खुले जगहों पर डस्टबिन रखने का निर्देश दिया.

डीसी ने पीएचडी के इंजीनियर को लुगु चढ़कर मुख्य गुफा व मंदिर व पूरे मार्ग में ऊपर मौजूद पानी के सार्स से पानी की अस्थायी व्यवस्था को ड्रॉइंग करने का निर्देश दिया. आपातकालीन सेवाओं जैसे एम्बुलेंस, दमकल की समुचित व्यवस्था की बात भी कही गयी. लुगु में सात किमी ऊपर गुफा व मुख्य मंदिर परिसर व मार्ग में पानी व बिजली (सोलर एनर्जी) से युक्त करने पर भी बल दिया गया. टीवीएनएल प्रबंधन की ओर से जीएम सनातन सिंह ने भी यथासंभव सहयोग करने की बात दोहरायी.

घांटाबाड़ी का निरीक्षण

बैठक के बाद मंत्री श्री बाउरी, डीसी मृत्युंजय कुमार वर्णवाल, पर्यटन सचिव राजीव रंजन, डीआरडीए निदेशक संदीप कुमार, एसपी कार्तिक एस ने घांटाबाड़ी धोरोमगाढ़ का निरीक्षण भी किया. फिर एक किमी पैदल चलकर कई खुले मैदानों को भी देखा और श्रद्धालुओं के लिए पंडाल आदि लगाने की उपयुक्त स्थल पर चर्चा की.

डीसी श्री वर्णवाल ने कहा कि इस साल के सम्मेलन को पहले से और भव्य बनाने पर बोकारो जिला प्रशासन बल दे रहा है. तैयारियों पर लगातार पैनी नजर बनी रहेगी. एसपी कार्तिक एस ने कहा कि सुरक्षा व अन्य सहयोग के लिये पर्याप्त सुरक्षा बल मौजूद रहेंगे. श्रद्धालुओं को कोई दिक्कत होने दी जायेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें