29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Champai Soren Meeting: झारखंड के सरकारी स्कूलों में जनजातीय भाषाओं की होगी पढ़ाई, शिक्षकों की होगी नियुक्ति, सीएम चंपाई सोरेन ने दिया निर्देश

Champai Soren Meeting: झारखंड के सीएम चंपाई सोरेन ने अधिकारियों के साथ बैठक कर सरकारी स्कूलों में जनजातीय भाषाओं की पढ़ाई के लिए जल्द से जल्द शिक्षकों की नियुक्ति करने का निर्देश दिया.

Champai Soren Meeting: रांची: झारखंड के सीएम चंपाई सोरेन ने विधानसभा स्थित मुख्यमंत्री कक्ष में मंगलवार को अधिकारियों के साथ बैठक की. इस दौरान मुख्यमंत्री ने राज्य के सरकारी स्कूलों में जनजातीय भाषा की पढ़ाई को प्रोत्साहन देने के लिए अधिकारियों को कई अहम दिशा-निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि सरकारी स्कूलों में जनजातीय भाषाओं की पढ़ाई जल्द से जल्द शुरू हो. आप सभी इसे सुनिश्चित करें. इसके लिए शीघ्र जनजातीय भाषाओं के विशेषज्ञ शिक्षकों की नियुक्ति करें. समृद्ध जनजातीय भाषाओं को प्रोत्साहन देना राज्य सरकार का लक्ष्य है.

स्थानीय जनजातीय भाषाओं को दें प्राथमिकता
झारखंड विधानसभा स्थित मुख्यमंत्री कक्ष में मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन ने वरीय अधिकारियों के साथ बैठक की और झारखंड के सभी सरकारी स्कूलों में जनजातीय भाषा की पढ़ाई जल्द से जल्द शुरू करने का निर्देश दिया. मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से कहा कि झारखंड की समृद्ध स्थानीय जनजातीय भाषाओं को प्राथमिकता दें और सरकारी स्कूलों में अध्ययनरत विद्यार्थियों को जनजातीय भाषा की शिक्षा उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें.

झारखंड: सीएम चंपाई सोरेन ने Abua Awas के 24 हजार से अधिक लाभुकों को सौंपा स्वीकृति पत्र, हेमंत सोरेन को लेकर कही ये बात

जल्द से जल्द करें शिक्षकों की नियुक्ति
सीएम चंपाई सोरेन ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि जनजातीय भाषा की पढ़ाई के लिए संताली, हो, कुड़ुख, खड़िया, मुंडारी सहित सभी जनजातीय भाषाओं के विशेषज्ञ शिक्षकों की नियुक्ति जल्द से जल्द करें. प्रारंभिक कक्षाओं से ही जनजातीय भाषा की पढ़ाई शुरू हो सके, इस निमित्त सभी तैयारियां जल्द करें. उन्होंने अधिकारियों से कहा कि विभाग से प्राप्त आकलन के आधार पर सभी प्रक्रियाओं को समय से पूरा कर लें.

झारखंड: सीएम चंपाई सोरेन ने सरायकेला को 334 करोड़ का दिया तोहफा, बीजेपी पर साधा निशाना

सीएम की बैठक में ये थे मौजूद
सीएम चंपाई सोरेन की बैठक में अनुसूचित जनजाति, अनुसूचित जाति एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग के मंत्री दीपक बिरुवा, अपर मुख्य सचिव अविनाश कुमार, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव विनय कुमार चौबे, अनुसूचित जनजाति, अनुसूचित जाति एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग के सचिव कृपानंद झा, स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के सचिव उमा शंकर सिंह सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे.

झारखंड: अब 100 की जगह हर महीने 125 यूनिट बिजली मुफ्त, चंपाई सोरेन कैबिनेट से 29 प्रस्तावों को मिली मंजूरी

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें