36.9 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

झारखंड: सीएम चंपाई सोरेन ने Abua Awas के 24 हजार से अधिक लाभुकों को सौंपा स्वीकृति पत्र, हेमंत सोरेन को लेकर कही ये बात

Champai Soren: सीएम चंपाई सोरेन ने साहिबगंज जिले के भोगनाडीह में आयोजित अबुआ आवास योजना कार्यक्रम में साहिबगंज, गोड्डा एवं पाकुड़ के 24 हजार से अधिक लाभुकों को स्वीकृति पत्र सौंपा.

साहिबगंज: झारखंड के सीएम चंपाई सोरेन (Champai Soren) ने साहिबगंज जिले के बरहेट प्रखंड स्थित भोगनाडीह में आयोजित अबुआ आवास योजना कार्यक्रम में साहिबगंज, गोड्डा एवं पाकुड़ के 24 हजार 5 सौ 32 लाभुकों को स्वीकृति पत्र सौंपा. उन्होंने डीबीटी के माध्यम से पहली किस्त की राशि के रूप में 73 करोड़ 59 लाख 60 हजार रुपए का हस्तांतरण किया. उन्होंने कहा कि करीब दो दशक तक राज्य का विकास नहीं हुआ. हेमंत सोरेन ने विपरीत परिस्थितियों में भी प्रदेश को नई दिशा देने का काम शुरू किया था. वे झारखंड का नवनिर्माण इस तरह करेंगे, जहां हर व्यक्ति को आगे बढ़ने का मौका मिलेगा. बेहतर समाज और मजबूत राज्य बनाने की दिशा में सरकार के कदम बढ़ चुके हैं. सरकार की योजनाओं और नीतियों का समाज में सकारात्मक असर दिख रहा है. हम अपने वीर शहीदों और आंदोलनकारियों के सपनों का झारखंड बना रहे हैं.

हेमंत सोरेन ने राज्य को नई दिशा देने का काम किया था शुरू
मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन ने कहा कि झारखंड बनने के बाद 19 वर्षों तक झारखंड को जो अधिकार और सुविधाएं मिलनी चाहिए, वह नहीं मिलीं. इस राज्य के साथ हमेशा भेदभाव होता रहा. 2019 में जब हेमंत सोरेन के नेतृत्व में सरकार बनी तो हम अपने अधिकार के लिए लगातार आवाज उठाते रहे, लेकिन इसका कोई सार्थक नतीजा नहीं निकला. ऐसे में हेमंत सोरेन ने अपने कुशल नेतृत्व से राज्य को नई दिशा देने का काम शुरू किया था.

चंपाई सोरेन ने सरायकेला को दी 334 करोड़ की 220 योजनाओं की सौगात, बोले- 9 लाख अबुआ आवास देंगे

शहीदों और आंदोलनकारियों के सपनों का बनाएंगे झारखंड
वीरों और उलगुलान की इस धरती से आपको विश्वास दिलाता हूं कि हम अपने शहीदों और आंदोलनकारियों के सपनों का झारखंड बनाएंगे. इस प्रदेश को इस तरह संवारेंगे कि यहां किसी के साथ कोई भेदभाव और अन्याय नहीं होगा. सभी को पूरे मान-सम्मान के साथ हक- अधिकार प्राप्त होगा. अपने वीरों की शहादत ना कभी भूले हैं और ना कभी भूलेंगे. इनका बलिदान व्यर्थ नहीं होंगे देंगे. झारखंड का नवनिर्माण इस तरह करेंगे, जहां हर व्यक्ति को आगे बढ़ने का मौका होगा. समाज के अंतिम पंक्ति के व्यक्ति को सशक्त बनाने के लिए सरकार प्रतिबद्ध है. राज्य के 20 लाख गरीब, जरूरतमंद और आवासविहीन लोगों का पक्का आशियाना होने का सपना पूरा करेंगे. जिस घर में शिक्षा का दीया जलेगा, वहां कभी अंधेरा नहीं रहेगा.

झारखंड: सीएम चंपाई सोरेन ने सरायकेला को 334 करोड़ का दिया तोहफा, बीजेपी पर साधा निशा

वर्ष 2027 तक 20 लाख परिवार का होगा 3 कमरे का पक्का मकान
मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन ने कहा कि राज्य सरकार ने अपने बलबूते 20 लाख गरीब और जरूरतमंद लोगों को तीन कमरे का पक्का मकान देने का निर्णय लिया है. अबुआ आवास योजना के तहत 2027 तक सभी को पक्का मकान उपलब्ध करा दिया जाएगा. इसकी शुरुआत हो चुकी है. पहले चरण में 2 लाख लाभार्थियों को आवास का स्वीकृति पत्र और पहले क़िस्त की राशि दी जा चुकी है और 3 महीने बाद एक साथ नौ लाख लाभुकों को को आवास का स्वीकृति पत्र दिया जाएगा.

झारखंड: अब 100 की जगह हर महीने 125 यूनिट बिजली मुफ्त, चंपाई सोरेन कैबिनेट से 29 प्रस्तावों को मिली मंजूरी

हेमंत सोरेन की राह पर चलकर बदल रहे राज्य की तस्वीर
सीएम चंपाई सोरेन ने कहा कि हेमंत सोरेन को सत्ता संभालते ही कोरोना जैसी वैश्विक महामारी का सामना करना पड़ा, लेकिन हेमंत बाबू ने बेहतर प्रबंधन के जरिए जीवन और जीविका को बचाने का काम किया. इस वैश्विक महामारी से जब राहत मिली तो उन्होंने विकास को गति देनी शुरू की. समाज में बदलाव के लिए कई कल्याणकारी योजनाएं शुरू की गईं. आज हम अपने इस पूर्व मुख्यमंत्री की राह पर चलकर उन्हीं की सोच के अनुरूप झारखंड की तकदीर और तस्वीर बदलने का काम कर रहे हैं. मजबूत समाज और सशक्त राज्य तभी बनेगा, जब हर वर्ग और तबके के व्यक्ति को आगे बढ़ने का अवसर मिलेगा. इसी सोच के साथ हमारी सरकार काम कर रही है. आज समाज के अंतिम पंक्ति के व्यक्ति तक सरकार पहुंच रही है. डीसी-एसपी से लेकर बीडीओ-सीओ आपके दरवाजे पर पहुंचकर पूरी संवेदनशीलता के साथ आपकी समस्याओं को सुनकर उसका समाधान कर रहे हैं. मौके पर ही आपको आपकी जरूरत के अनुरूप योजनाओं से जोड़ा जा रहा है. यह सिलसिला निरंतर जारी रहेगा जब तक कि समाज का हर व्यक्ति सशक्त नहीं जाता है.

24 हजार 5 सौ 32 लाभुकों को आवास का मिला स्वीकृति पत्र
साहिबगंज, पाकुड़ और गोड्डा जिले के 24 हजार 5 सौ 32 परिवार को आवास का स्वीकृति पत्र प्रदान किया गया. इसमें साहिबगंज के 7911, पाकुड़ के 6649 और गोड्डा जिला के 9972 लाभार्थी हैं. इन सभी के बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से पहले किस्त के रूप में 73 करोड़ 59 लाख 60 हज़ार रूपए की राशि का मुख्यमंत्री ने हस्तांतरण किया गया.

हम अपनी बुनियाद को कर रहे मजबूत
मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन ने कहा कि झारखंड का जो आर्थिक-सामाजिक- भौगोलिक परिवेश है, उसी के अनुरूप योजनाओं को बनाकर धरातल पर उतरने का काम कर रहे हैं. हम अपनी आर्थिक-सामाजिक शैक्षणिक और स्वास्थ्य जैसी उन सभी व्यवस्थाओं को मजबूत कर रहे हैं, जिसकी बदौलत यहां के आदिवासी-मूलवासी, दलित, पिछड़े, गरीब और जरूरतमंद आगे बढ़ सकें. हर वर्ग और तबके को सशक्त बनने के लिए सरकार प्रतिबद्ध है. सीएम ने कहा कि जिस घर में शिक्षा का दीया जलेगा, वह कभी अंधेरे में नहीं रहेगा. बिना शिक्षा के बेहतर समाज और राज्य की कल्पना नहीं की जा सकती है. ऐसे में हमारी सरकार ने राज्य के बच्चों को बेहतर शिक्षा देने के लिए कई कदम उठाए हैं. अब पैसे के अभाव के कारण अब बच्चों की पढ़ाई नहीं छूटेगी.

क्वालिटी एजुकेशन दे रही सरकार
सीएम चंपाई सोरेन ने कहा कि सरकार द्वारा प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी के लिए नि:शुल्क कोचिंग की सुविधा दी जा रही है. निजी विद्यालयों की तर्ज पर गरीब बच्चों को क्वालिटी एजुकेशन देने के लिए स्कूल ऑफ एक्सीलेंस खोले गए हैं. स्कॉलरशिप की राशि में तीन गुना इजाफा किया गया है. सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजनाओं का लाभ अब तक 9 लाख छात्राओं को मिल चुका है. आज राज्य सरकार के सहयोग से आदिवासी, दलित, पिछड़ा एवं अल्पसंख्यक बच्चे विदेश में उच्च शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं.

30 लाख उपभोक्ताओं को मिलेगी 125 यूनिट मुफ्त बिजली
मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन ने कहा कि हमारी सरकार राज्यवासियों को 125 यूनिट तक मुफ्त बिजली उपलब्ध कराने जा रही है. इस राज्य के लगभग 30 लाख बिजली उपभोक्ताओं को लाभ होगा. इससे पहले 100 यूनिट मुफ्त बिजली मुफ्त दी जा रही थी, लेकिन यहां के लोगों की आवश्यकताओं को ध्यान में देखते हुए इसमें इजाफा करने का निर्णय लिया गया.

हमारी योजनाओं से हो रहा सकारात्मक बदलाव
मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार की जो भी योजनाएं और नीतियां है, उसका सकारात्मक बदलाव देखने को मिल रहा है. आज कोई भी बुजुर्ग, दिव्यांग और विधवा पेंशन से वंचित नहीं है. मुख्यमंत्री ग्राम गाड़ी योजना से शहर और गांव के बीच की कनेक्टिविटी मजबूत हो रही है. फूलो-झानो आशीर्वाद योजना से महिलाओं को सम्मानजनक आजीविका से जोड़ा जा रहा है. 20 लाख हरा राशन कार्ड धारी को मुफ्त अनाज दे रहे हैं. 15 हज़ार किलोमीटर ग्रामीण सड़क बनाने का काम तेज गति से चल रहा है. भूमिगत पाइपलाइन के माध्यम से हर खेत में पानी पहुंचाने की दिशा में हम आगे बढ़ रहे हैं. युवाओं को रोजगार देने की दिशा में सरकार ने कई कदम बढ़ाए हैं. इसके अलावा अनेक ऐसी योजनाएं हैं, जिससे जुड़कर लोग लाभान्वित हो रहे हैं.

मौके पर ये थे मौजूद
इस अवसर पर मंत्री सत्यानंद भोक्ता, सांसद विजय हांसदा, विधायक स्टीफन मरांडी, प्रदीप यादव एवं दीपिका पांडेय, पूर्व मंत्री हेमलाल मुर्मू, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव विनय कुमार चौबे और संताल परगना के आयुक्त, पुलिस उपमहानिरीक्षक तथा साहिबगंज गोड्डा और पाकुड़ के उपायुक्त, पुलिस अधीक्षक समेत अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें