38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

झारखंड: सीएम चंपाई सोरेन ने सरायकेला को 334 करोड़ का दिया तोहफा, बीजेपी पर साधा निशाना

Champai Soren: झारखंड के सीएम चंपाई सोरेन ने सरायकेला को 334 करोड़ की सौगात दी. इस दौरान उन्होंने राज्य के विकास को लेकर बीजेपी पर निशाना साधा.

सरायकेला, प्रताप मिश्रा: सीएम चंपाई सोरेन (Champai Soren) ने झारखंड के सरायकेला-खरसावां जिले के टाउन हॉल में आयोजित कार्यक्रम में करीब 334 करोड़ रुपए की लागत से राज्य संपोषित 220 विकास योजनाओं का उद्घाटन-शिलान्यास किया. उन्होंने कहा कि अगले तीन माह में नौ लाख परिवारों को अबुआ आवास का लाभ दिया जाएगा. पहले चरण में दो लाख परिवारों को अबुआ आवास दिया जा रहा है. इसी जिले के पूर्व सीएम ने सरायकेला के विकास को लेकर एक ईंट भी रखने का काम नहीं किया है. राज्य के विकास को लेकर उन्होंने बीजेपी पर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि सत्ता पर सर्वाधिक समय तक रहने के बाद भी उसने अपेक्षित विकास नहीं किया.

सरायकेला का होगा सौंदर्यीकरण


सीएम चंपाई सोरेन ने कहा कि सरायकेला का सौंदर्यीकरण किया जाएगा. ऐतिहासिक छऊ कला के साथ-साथ कलाकारों का इतिहास आने वाली पीढ़ी भी जानेगी. उन्होंने 334 करोड़ 12 लाख की लागत से 220 योजनाओं का शिलान्यास व उद्घाटन किया.

झारखंड: अब 100 की जगह हर महीने 125 यूनिट बिजली मुफ्त, चंपाई सोरेन कैबिनेट से 29 प्रस्तावों को मिली मंजूरी

सरायकेला में बनेंगे पांच पार्क


झारखंड के मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन ने कहा कि सरायकेला में पांच पार्कों का निर्माण किया जाएगा. आदिवासी धार्मिक स्थल की तर्ज पर मूलवासियों के धार्मिक स्थलों को भी विकसित किया जाएगा. राज्य सरकार इन स्थलों को विकसित करेगी. उन्होंने कहा कि झारखंड धनी प्रदेश है, परंतु आदिवासी-मूलवासी गरीब हैं. यहां के संसाधनों से दिल्ली व गुजरात का विकास हुआ है.

जेएसएससी पेपर लीक 2023 मामले में झारखंड के सीएम चंपाई सोरेन का बड़ा बयान, जानें क्या बोले

विकास को लेकर बीजेपी पर साधा निशाना


बीजेपी पर आरोप लगाते हुए चंपाई सोरेन ने कहा कि राज्य की सत्ता पर सबसे अधिक समय तक बीजेपी रही, परंतु अपेक्षित विकास नहीं कर सकी. सीएम गाड़ी योजना में छात्रों को नि:शुल्क यात्रा करायी जाएगी. शिक्षा के बिना मानव शरीर अधूरा है. बच्चों को हर हाल में शिक्षा दें. नशा समाज के विकास में बाधक है. इससे दूर रहें. राज्य सरकार ने हड़िया बेचनेवाली 35000 महिलाओं को आर्थिक सहयोग दिया है. इन्हें 50 लाख देने का लक्ष्य रखा गया है.

चंपाई सोरेन ने 24 हजार अबुआ आवास की दी सौगात, 83 बसों के साथ शुरू हुई मुख्यमंत्री ग्राम गाड़ी योजना

छऊ नृत्य कला अकादमी का जल्द होगा गठन
मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन ने कहा कि सरायकेला-खरसावां जिले की पारंपरिक और ऐतिहासिक पहचान रही है. कला-संस्कृति के लिहाज से यह पूरा इलाका काफी समृद्ध है. यहां का छऊ नृत्य विश्व विख्यात है. यहां के कलाकार इस नृत्य कला को काफी आगे तक ले जाने में अपनी अहम भूमिका निभाते आ रहे हैं. हम विरासत में मिली अपनी कला और संस्कृति को और मजबूत करेंगे. इसके लिए जल्द ही छऊ नृत्य कला अकादमी का गठन किया जाएगा. इस इलाके में पर्यटन की काफी संभावनाएं हैं. ऐसे में इसे टूरिज्म हब बनाने की दिशा में प्रयास शुरू कर दिए गए हैं. मौके पर सांसद गीता कोड़ा विधायक दसरथ गागराई और सविता महतो, जिला परिषद अध्यक्ष सोनाराम बोदरा, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव विनय कुमार चौबे, नगर विकास विभाग के सचिव अरवा राजकमल और सूडा के निदेशक अमित कुमार समेत कोल्हान के प्रमंडलीय आयुक्त तथा जिले के उपायुक्त समेत अन्य पदाधिकारी मौजूद थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें