24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

चंपाई सोरेन ने सरायकेला को दी 334 करोड़ की 220 योजनाओं की सौगात, बोले- 9 लाख अबुआ आवास देंगे

Champai Soren News|चंपाई सोरेन ने सरायकेला में कहा कि झारखंड के नौ लाख परिवारों को आगामी तीन महीने में अबुआ आवास मिलेगा.

Champai Soren News|झारखंड के नौ लाख परिवारों को आगामी तीन महीने में अबुआ आवास मिलेगा. पहले चरण में दो लाख परिवारों को आवास की सौगात मिलेगी. ये बातें मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन ने सरायकेला में उत्कलमणि पंडित गोपबंधु दास आदर्श टाउन हॉल के उद्घाटन के मौके पर शनिवार (24 फरवरी) को कहीं.

इससे पहले मुख्यमंत्री ने सरायकेला में 334 करोड़ की 220 योजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया. मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन ने कहा कि सरायकेला के सभी ऐतिहासिक स्थलों को विकसित किया जायेगा. आदिवासी धार्मिक स्थलों की तरह मूलवासियों के धार्मिक स्थलों को भी राज्य सरकार विकसित करने का काम करेगी.

राज्य के संसाधनों से दिल्ली और गुजरात का विकास किया गया

विपक्ष को आड़े हाथ लेते हुए सीएम ने कहा कि झारखंड के गठन के बाद अधिकांश समय विपक्ष ने सत्ता की राजनीति की. प्रदेश धनी होने के बावजूद यहां के संसाधनों का आदिवासी-मूलवासी को लाभ नहीं मिला. यहां के संसाधनों से दिल्ली और गुजरात का विकास किया गया. केंद्र सरकार ने राज्य के लोगों को धोखा देने का काम किया है.
केंद्र ने पीएम आवास का लाभ नहीं दिया.

चंपाई सोरेन बोले

  • सरकार तीन माह में 9 लाख परिवारों को अबुआ आवास देगी
  • 334 करोड़ की 220 योजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया
  • मूलवासियों के धार्मिक स्थलों का भी राज्य सरकार विकास करेगी
  • सरायकेला के ऐतिहासिक स्थलों को भी किया जाएगा विकसित

पीएम आवास देने के लिए केंद्र को चिट्ठी लिखी, लेकिन नहीं मिला

राज्य सरकार ने जब केंद्र से पीएम आवास का लाभ देने के लिए पत्राचार किया, तो नहीं दिया गया. इसके बाद पूर्व सीएम हेमंत सोरेन ने अबुआ आवास का लाभ देकर गरीबों का पक्का मकान बनाने का निर्णय लिया. उनके निर्णय को राज्य सरकार आगे बढ़ाने का काम कर रही है.

Read Also : झारखंड: अब 100 की जगह हर महीने 125 यूनिट बिजली मुफ्त, चंपाई सोरेन कैबिनेट से 29 प्रस्तावों को मिली मंजूरी

चंपाई सोरेन बोले – केंद्रीय एजेंसियां भेदभाव न करें

सीएम चंपाई सोरेन ने कहा कि हम केंद्र की स्वतंत्र एजेंसियों का सम्मान करते हैं, परंतु, एजेंसियां भेदवाव नहीं करे. एजेंसी विशेष दल के लिए काम नहीं करे, अन्यथा जनता सवाल करेगी. उन्होंने कहा कि भाजपा कहती है कि पांच वर्ष में आपने क्या काम किया? परंतु राज्य में अधिकांश समय तक सत्ता में रहने के बाद आपने (भाजपा) कौन-सा काम किया. सरायकेला-खरसावां से पूर्व में सीएम होने के बाद भी जिला का विकास नहीं हुआ. कार्यक्रम को खरसावां के विधायक दशरथ गागराई, सांसद गीता कोड़ा, नगर विकास विभाग के सचिव अरवा राजकमल ने भी संबोधित किया.

Read Also : Jharkhand Cabinet Decisions|रांची स्मार्ट सिटी में 11 मंत्रियों के आवास पर खर्च होंगे 114.47 करोड़ रुपए

Read Also : चंपाई सोरेन ने छात्राओं, किसानों एवं आईआरबी जवानों को दी बड़ी खुशखबरी, झारखंड कैबिनेट में 25 प्रस्ताव मंजूर

बच्चों को शिक्षित बनाएं, नशा से दूर रखें

सीएम ने कहा कि शिक्षा के बिना सबकुछ अधूरा है. समाज व परिवार के विकास के लिए शिक्षा जरूरी है. उन्होंने कहा कि अपने बच्चों को पढ़ाएं. युवा नशा से दूर रहें. नशा समाज व परिवार के विकास में बाधक है. भाजपा सरकार ने पांच हजार स्कूलों को बंद करा दिया, लेकिन हमारी सरकार ने शिक्षा को बढ़ावा देने का काम कर रही है. गरीब का बच्चा भी इंग्लिश स्कूल में शिक्षा हासिल कर सके, इसके लिए सीएम उत्कृष्ट स्कूल खोले जा रहे हैं. मैट्रिक पास विद्यार्थियों के लिए गुरुजी क्रेडिट कार्ड की शुरुआत की गयी है. सीएम गाड़ी योजना से जाने वालों को किराया भी नहीं लगेगा. यहां के लोगों के लिए एलिवेटेड कॉरीडोर का निर्माण किया जायेगा. इसकी स्वीकृति भी मिल गयी है. पुरानी पानी टंकी की खाली जमीन में मार्केट कॉम्प्लेक्स का निर्माण किया जायेगा. यहां के भूमि पुत्रों को दुकान उपलब्ध कराया जायेगा, ताकि वे रोजगार कर आर्थिक रूप से मजबूत बन सकें.

लाभुकों के बीच परिसंपत्तियों का वितरण किया

कार्यक्रम के दौरान 11617 लाभुकों के बीच 34.29 लाख की परिसंपत्तियों का वितरण किया गया. इस दौरान कृषि विभाग, मत्स्य विभाग, आइटीडीए सहित अन्य विभाग द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ दिया गया.

साजिश के तहत पूर्व सीएम को फंसाया गया : दशरथ गागराई

खरसावां के विधायक दशरथ गागराई ने कहा कि केंद्र सरकार ने साजिश के तहत पूर्व सीएम हेमंत सोरेन को फंसा दिया. जिस जमीन में उनका नाम तक नहीं है, उस मामले में उन्हें फंसाया गया. विधायक ने कहा कि झामुमो सरकार के काम से विपक्ष घबरा गया है. विधायक ने कहा कि पूर्व सीएम हेमंत सोरेन के संकल्प को वर्तमान सीएम पूरा कर रहे हैं.

विकास के लिए कटिबद्ध है सरकार : गीता कोड़ा

सिंहभूम की सांसद गीता कोड़ा ने कहा कि राज्य के विकास को लेकर सरकार कटिबद्ध है. सीएम खुद गांव से हैं. इसलिए गांव की समस्याओं को भलीभांति जानते हैं. ग्रामीणों की समस्याओं का तेजी से निष्पादन हो रहा है.

राज्य सरकार बेहतर काम कर रही : सोनाराम

जिला परिषद अध्यक्ष सोनाराम बोदरा ने कहा राज्य की झामुमो सरकार बेहतर कार्य कर रही है. समाज के अंतिम पंक्ति में बैठे लोगों तक विकास योजनाओं का लाभ पहुंच रहा है. एक साथ 336 करोड़ की योजनाओं का शिलान्यास व उद्घाटन किया गया. इसका लाभ स्थानीय लोगों को मिलेगा.

Read Also : मुख्यमंत्री आज गिरिडीह में, लाभुकों को मिलेगी सौगात, धनबाद के 8973 लाभुकों को देंगे अबुआ आवास का स्वीकृति पत्र

Read Also : Read Also : झारखंड: सीएम चंपाई सोरेन ने सरायकेला को 334 करोड़ का दिया तोहफा, बीजेपी पर साधा निशाना

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें