26.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

सुपौल : कन्हैया के काफिले पर पथराव, ड्राइवर जख्मी, CAA-NRC और NPR के विरोध में कर रहे है यात्रा

सुपौल : भाकपा नेता और जेएनयू छात्र संघ के पूर्व अध्यक्ष कन्हैया कुमार के काफिले पर बुधवार को हुए पथराव में एक वाहन क्षतिग्रस्त हो गया, जबकि चालक को चोटें आयी हैं. सुपौल के प्रभारी पुलिस अधीक्षक सुधीर कुमार पोरिका ने बताया, “पथराव करने वालों की पहचान कर उनकी गिरफ्तारी के लिए प्रयास किये जा […]

सुपौल : भाकपा नेता और जेएनयू छात्र संघ के पूर्व अध्यक्ष कन्हैया कुमार के काफिले पर बुधवार को हुए पथराव में एक वाहन क्षतिग्रस्त हो गया, जबकि चालक को चोटें आयी हैं. सुपौल के प्रभारी पुलिस अधीक्षक सुधीर कुमार पोरिका ने बताया, “पथराव करने वालों की पहचान कर उनकी गिरफ्तारी के लिए प्रयास किये जा रहे हैं. काफिला अपने अगले गंतव्य के लिए रवाना हो गया है.”

कन्हैयाकुमार इन दिनों संशोधित नागरिकता कानून (सीएए), राष्ट्रीय नागरिक पंजी (एनआरसी) और राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (एनपीआर) के विरोध में बिहार में राज्यव्यापी यात्रा पर हैं. इससे पहले एक फरवरी को सारण जिले में कन्हैया के काफिले पर हमला हुआ था. कन्हैया के दौरों पर उनके साथ रह रहे कांग्रेस विधायक शकील अहमद खान ने हमले के लिए "पुलिस और प्रशासन की लापरवाही" को जिम्मेदार ठहराया.

खान ने कहा, "यह एक छोटा सा शहर है. जिस स्थान पर हमला हुआ, वह जिलाधिकारी के निवास से एक किलोमीटर से भी कम दूरी पर है. वहां जिला प्रशासन और पुलिस के अधिकारी एवं कर्मी तैनात थे इसके बावजूद उपद्रवियों ने पत्थर फेंके, नारे लगाये और अंधेरे का फायदा उठाकर भागने में सफल रहे.” उन्होंने कहा, “हमारी यात्रा अगले कुछ हफ्तों तक जारी रहेगी. हम सुपौल से सहरसा के लिए प्रस्थान कर चुके हैं जहां गुरुवार को कन्हैया की अगली रैली निर्धारित है. हमें उम्मीद है कि वहां सुरक्षा व्यवस्था बढ़ायी जायेगी.”

खान ने बताया कि चालक एजाज गंभीर रूप से घायल हो गया है. एक महिला को भी चोटें आयी हैं. भाकपा के राज्य सचिव सत्य नारायण सिंह ने पटना में एक बयान जारी कर इस घटना की कड़ी निंदा की और लापरवाही बरतने वाले पुलिस अधिकारियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की है. कन्हैया की राज्यव्यापी यह यात्रा 29 फरवरी को पटना में संपन्न होगी.

कन्हैयाका केंद्र की भाजपा सरकार पर बड़ा हमला
जन गण मन यात्रा के पांचवें दिन बुधवार को प्रखंड के सिसौनी कैंप पहुंचे जेएनयू के पूर्व छात्र अध्यक्ष कन्हैया कुमार ने सीएए, एनआरसी, एनपीआर के विरोध में आयोजित एक विशाल जनसभा को संबोधित किया. जहां उन्होंने मोदी सरकार पर जम कर हमला बोला. श्री कुमार ने कहा कि यह लड़ाई भारत के सभी लोगों को लड़ना होगा. यह यात्रा सिर्फ मेरी नहीं है. 30 जनवरी को बापू जी के धाम से यह यात्रा शुरू हुई थी, जो 29 फरवरी को पटना के गांधी मैदान में समाप्त होगी. जहां बिहार सरकार से अपील की जायेगी कि वह सूबे में सीएए व एनआरसी लागू नहीं करें और अगर सरकार नहीं मानी तो सरकार के खिलाफ गांधी जी की तरह सविनय अवज्ञा आंदोलन प्रारंभ किया जायेगा. उन्होंने गांधी मैदान में बड़ी संख्या में लोगों को पहुंचने की अपील की.

कन्हैया कुमार ने कहा कि मोदी सरकार देश को गुमराह कर रही है. धर्म के नाम पर बांट रही है. अपनी रोटी सेंकने के लिये सीएए व एनआरसी जैसे कानून ला रही है. कहा कि इस देश के लोग किसी को नागरिकता देने के खिलाफ नहीं है. बल्कि उस साजिश के खिलाफ है, जिसके माध्यम से सरकार उनकी नागरिकता छीनना चाहती है. कहा कि मोदी सरकार अंग्रेजों की तरह फूट डालो की राजनीति कर रही है. जिस तरह से अंग्रेजों को भगाया गया, उसी प्रकार केंद्र की भाजपा सरकार को भगाना है. राजद विधायक यदुवंश कुमार यादव, पूर्व विधायक मो शकील अहमद, अररिया के मो सिवतेन अहमद ने भी सभा को संबोधित किया. इस मौके पर मो सागीर आलम, नरेश मिश्रा, अरसद हुसैन, मो बड़कत अली सहित अन्य लोग मौजूद थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें