36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

शादी से पहले दुल्हन ने किया कुछ ऐसा, जानकार आप भी रह जायेंगे हैरान, पढ़े… पूरी खबर

सीवान : बिहारमें सीवान के नौतन में शादी से पूर्व दुल्हन ने पौधारोपण करके पर्यावरण का संदेश दिया. जानकारी के मुताबिक, घर के दरवाजेपर शहनाई की धुन बज रही थी. सभी लोग बारात की आवभगत की तैयारी में जुटे थे. बारात आगमन को लेकर गांव वालों में भी उत्सुकता थी. तभी घर के आंगन से […]

सीवान : बिहारमें सीवान के नौतन में शादी से पूर्व दुल्हन ने पौधारोपण करके पर्यावरण का संदेश दिया. जानकारी के मुताबिक, घर के दरवाजेपर शहनाई की धुन बज रही थी. सभी लोग बारात की आवभगत की तैयारी में जुटे थे. बारात आगमन को लेकर गांव वालों में भी उत्सुकता थी. तभी घर के आंगन से पीली साड़ी पहने, हाथों में मेंहदी लगे बदन पर शादी रस्म अदायगी के रंग लगे एक युवती अपने हाथों में पौधा लेकर बाहर निकलती है. इसे देखकर घर वाले अचरज में पड़े की आज होने वाली दुल्हन अचानक यह क्या कर रही है और कहां जा रही है.

तभी घर वालों ने देखा कि दुल्हन अपने हाथों से पौधा लगाकर पर्यावरण सुरक्षा का संकल्प ले रही है. यह देख दुल्हन के रिश्तेदार, इष्ट मित्र सहित सभी लोग दुल्हन के इस कदम की सराहना करने लगते है. यह कहावत नहीं, बल्कि यह हकीकत है. जिला के सीमावर्ती प्रखंड के मठिया गांव के स्व. अरविंद पांडे की इकलौती पुत्री बीए पास कुमारी प्रिया की शादी एमबीए कर यूपी के देवरिया में कार्यरत सीवान जिला के चित्ताखाल गांव निवासी मारकण्डेय नाथ तिवारी के पुत्र विवेकनाथ तिवारी से बीती रात्रि हुई. इस शादी को यादगार बनाने के लिए प्रिया ने अपने होने वाले पति के साथ मंडप में सात फेरे लेने के पूर्व सात पौधा लगाने का संकल्प लिया.

इसकी जानकारी होते ही पर्यावरण के क्षेत्र में कार्य कर रहे डॉ सत्य प्रकाश ने पौधा उपलब्ध करवाया और दुल्हन ने बारात दरवाजे लगने के पूर्व सात पौधा लगाकर पर्यावरण बचाने का संकल्प लिया. इसके बाद ही शादी की रस्म अदायगी पुरी रात हुई. यह संदेश जब बरातियों में गयी तो दुल्हन की काफी सराहना होने लगी. प्रिया ने पौधा लगाते हुए कहा कि सबको पर्यावरण से प्रेम करना चाहिए. आज हम एक जीवन साथी के साथ जुड़ रहे है, ऐसे में लगाया गया पौधा हमारे इस उत्सव का गवाह बनेगा.

प्रिया ने इस कारवां को यहीं तक नहीं छोड़ा, बल्कि अपने चाचा साहित्य संकुल के संस्थापक आशुतोष कुमार पाण्डेय से यह संकल्प भी दिलवाया की बारात के दिन जो भी सहयोग राशि मिलेगा उस पैसा से पौधा खरीदकर लोगों को देंगे. ताकि लोग पर्यावरण को बचाने वाले मुहिम में एक साथ चल सके. इस पर परिवार वालों ने भी यह संकल्प लिया कि प्रिया बिटिया के संकल्प को हम सब मिलकर साकार करेंगे.

चाचा आशुतोष ने बताया कि प्रिया शुरू से ही पौधा लगाने के प्रति अपनी आस्था रखती है. इसने अपने होने वाले पति को भी पौधा लगाकर ही बारात लेकर आने का संकल्प दिलवा रखी है. प्रिया की मां पुष्पा देवी कहती है कि आज बिटिया के हाथ पीले भले हो रहे है, लेकिन बिटिया ने एक पुत्र के समान हमलोगों के बीच रही है. हमें इस पर नाज है. इस मौके पर शम्भूनाथ तिवारी, आशुतोष कुमार पांडे, डॉ सत्य प्रकाश, अंजली, अर्चना तिवारी, उर्वशी, शैलमणी तिवारी, सोमेश्वर तिवारी, कुंज बिहारी पाण्डेय, विपिन बिहारी, कृष्ण मुरारी, संतोष कुमार, राकेश, विपुल, अनुराग, राजेश पाण्डेय उर्फ वैद्द जी सहित पूरे परिवार के लोग आदि थे.

ये भी पढ़ें… सात फेरों के बाद हरियाणा के राज्यपाल की बहू बनी रेणु, शादी देखने के लिए उमड़ी लोगों की भीड़

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें