38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

जानें कैसे मिली सीवान के इन 172 लोगों को पीएम आवास योजना की राशि, आप भी उठाए लाभ

मामला सदर प्रखंड की िवभिन्न पंचायतों का सीवान : प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत सदर प्रखंड की विभिन्न पंचायतों में गरीबी रेखा के नीचे निवास करने वाले 172 लोगों को छत नसीब हुई है. इन लाभुकों के खाते में प्रथम किस्त की राशि भेज दी गयी है.शेष राशि को चरणबद्ध दो किस्तों में प्रदान […]

मामला सदर प्रखंड की िवभिन्न पंचायतों का
सीवान : प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत सदर प्रखंड की विभिन्न पंचायतों में गरीबी रेखा के नीचे निवास करने वाले 172 लोगों को छत नसीब हुई है. इन लाभुकों के खाते में प्रथम किस्त की राशि भेज दी गयी है.शेष राशि को चरणबद्ध दो किस्तों में प्रदान किया जायेगा. यह राशि वित्तीय वर्ष 2016-17 योजना के तहत प्रदान की गयी. लाभुकों को राशि प्रदान करने के दौरान आरक्षण रोस्टर का भी पालन किया गया है.
बताते चलें कि प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत गरीबी रेखा के नीचे निवास करने वाले लोगों को घर बनाने के लिए सरकार द्वारा राशि प्रदान की जाती है. इसके लिए पंचायत स्तर पर लाभुकों का चयन किया जाता है. सरकारी प्रावधान के अनुसार तीन किस्तों में राशि प्रदान की जाती है. प्रथम किस्त की राशि देने के बाद निर्माण कार्य के आधार पर शेष दो किस्त क्रमश: 40 व 30 हजार की राशि प्रदान की जाती है.
जबकि प्रथम किस्त में 50 हजार राशि प्रदान दी जाती है. पहले प्रथम किस्त की राशि निर्गत करने के 90 दिनों के भीतर निर्माण कार्य को पूरा करना होता था. नये नियम के तहत अब एक वर्ष के भीतर काम को पूरा करना है.
बीडीओ बसंत कुमार ने बताया कि वित्तीय वर्ष 2016-17 के तहत सामान्य वर्ग के 69, अपसंख्यक के 26, अनुसूचित जाति के 42 तथा अनुसूचित जनजाति के 35 गरीबी रेखा के नीचे निवास करने वाले लाभुकों के बीच गृह निर्माण के लिए प्रथम किस्त की राशि भेज दी गयी है. उन्होंने बताया कि एक लाभुक को एक लाख 20 हजार रुपये प्रदान किये जाते है. बीडीओ ने बताया कि शेष राशि काम के आधार पर प्रदान की जायेगी.
एक नजर पंचायतवार लाभुकों की संख्या पर
पंचायतलाभुक
सियाड़ीएक
बलेथा11
बरहनसात
भंटापोखरपांच
बाघड़ा27
चनौरआठ
धनौती17
जियांय17
कर्णपुराछह
महुआरीसात
मकरियारतीन
नथुछाप 13
ओरमाछह
पचलखीछह
पिठौरी सात
रामापालीपांच
सरावे13
सरसरपांच
टड़वांआठ

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें