1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. sheohar
  5. bihar election 2020 30 women polling stations to be set up in shivhar asj

Bihar Election 2020 : शिवहर में 30 महिला मतदान केंद्र होंगे स्थापित

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Bihar Assembly Election 2020
Bihar Assembly Election 2020
File Photo

शिवहर : जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिला पदाधिकारी के द्वारा आगामी बिहार विधान सभा आम निर्वाचन 2020 में मतदान केंद्रों पर प्रतिनियुक्त होने वाली महिला मतदान अधिकारियों के लिए श्री नवाब सिंह उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में तीन दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का उद्घाटन किया गया.

प्रशिक्षण 3 अक्टूबर से 5 अक्टूबर 2020 तक एवं 6 अक्टूबर को दक्ष मास्टर चैनलों द्वारा दिया जा रहा है. जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा बताया गया किआगामी बिहार विधानसभा निर्वाचन 2020 के अवसर पर शिवहर जिले में 30 ऐसे मतदान केंद्रों का निर्माण किया जाएगा. जिसमें सभी पदाधिकारी एवं कर्मी के रूप में महिलाओं की प्रतिनियुक्ति की जाएगी.

महिला मतदान अधिकारी यह रूप में महिला प्रशिक्षु को प्रथम मतदान अधिकारी द्वितीय एवं तृतीय मतदान अधिकारी वं पीठासीन पदाधिकारी के कार्य एवं दायित्व के निर्वाहन हेतु गहन प्रशिक्षण दिया जा रहा है. सभी महिला मतदान अधिकारियों को मतदान केंद्र पर आवश्यक सभी 22 प्रपत्र को भरने ,बैनेट यूनिट, कंट्रोल यूनिट एवं वीवीपैट को दक्षता पूर्वक संचालित करने के लिए हैंड्स ऑन ट्रेनिंग दिया जा रहा है.

जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा बताया गया कि आगामी बिहार विधानसभा निर्वाचन 2020 निर्वाचन के सफल सहज एवं सुगम संचालन हेतु मतदान अधिकारियों एवं कर्मियों का दक्ष होना आवश्यक शर्तें है. उन्होंने बताया कि बिहार विधानसभा निर्वाचन के इस उत्सव में महिला पदाधिकारियों एवं कर्मियों को निर्वाचन कर्तव्य पर महिला सशक्तिकरण की दिशा में मील का पत्थर साबित हो सकता है.

ऐसे में महिला मतदाताओं महिला मतदान अधिकारियों को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से ऐसे मतदान केंद्रों का निर्माण किया जा रहा है .ज्ञात हो कि विगत विधानसभा एवं लोकसभा चुनाव में महिला मतदान का प्रतिशत पुरुष मतदाताओं की तुलना में अधिक रहा. साथ ही जिले में पुरुष एवं महिलाओं की जनसंख्या का प्रतिशत की लगभग बराबर है.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें