26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

डीएलएड प्रथम व द्वितीय वर्ष का एडमिट कार्ड जारी

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने डीएलएड (फेस-टू-फेस) पाठ्यक्रम के प्रशिक्षण सत्र 2023-25 के प्रथम वर्ष व सत्र 2022-24 के द्वितीय वर्ष के बाह्य विषयों की परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिया है. परीक्षा 12 जून से शुरू होगी.

सासाराम ऑफिस. बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने डीएलएड (फेस-टू-फेस) पाठ्यक्रम के प्रशिक्षण सत्र 2023-25 के प्रथम वर्ष व सत्र 2022-24 के द्वितीय वर्ष के बाह्य विषयों की परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिया है. परीक्षा 12 जून से शुरू होगी. जहां द्वितीय वर्ष की परीक्षा 12 से 15 जून व प्रथम वर्ष की परीक्षा 18 जून से 25 जून के बीच आयोजित की जायेगी. परीक्षा दो पालियों में होगी. पहली पाली सुबह 9.30 से 12.45 के बीच और दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर दो से शाम 5.15 बजे तक आयोजित होगी. इस संबंध में प्राथमिक शिक्षक शिक्षा महाविद्यालय (पीटीइसी) की प्राचार्या अरूब परवीन ने बताया कि दोनों सत्रों में पीटीइसी से 48-48 प्रशिक्षु शामिल होंगे. उन्होंने बताया कि 12 जून को विषय कोड एस वन की परीक्षा होगी. प्रथम पाली में विषय समकालीन भारतीय समाज में शिक्षा व दूसरी पाली में विषय कोड एस टू संज्ञान, सीखना और बाल विकास की परीक्षा होगी. इसी तरह 13 जून को प्रथम पाली में विषय स्वयं की समझ व द्वितीय पाली में विद्यालय में स्वास्थ्य, योग एवं शारीरिक शिक्षा, 14 जून को प्रथम पाली में अंग्रेजी का शिक्षण शास्त्र-वन (प्राथमिक स्तर) व दूसरी पाली में गणित का शिक्षण शास्त्र दो (प्राथमिक स्तर), 15 जून को प्रथम पाली में हिंदी का शिक्षण शास्त्र दो (प्राथमिक स्तर) व दूसरी पाली में उच्च-प्राथमिक स्तर वर्ग (6-8) किसी एक का शिक्षण शास्त्र की परीक्षा होगी. उन्होंने बताया कि 18 जून को प्रथम पाली में समाज, शिक्षा और पाठ्यचर्या की समझ व दूसरी पाली में बचपन और बाल विकास, 19 जून को प्रथम पाली में प्रारंभिक बाल्यावस्था देखभाल एवं शिक्षा व दूसरी पाली में विद्यालय संस्कृति, परिवर्तन और शिक्षक विकास, 20 जून को प्रथम पाली में भाषा की समझ तथा आरंभिक भाषा विकास व दूसरी पाली में शिक्षा में जेंडर एवं समावेशी परिप्रेक्ष्य, 21 जून को गणित का शिक्षण शास्त्र वन (प्राथमिक स्तर) व दूसरी पाली में हिंदी का शिक्षण शास्त्र वन (प्राथमिक स्तर), 24 जून को प्रोफिसिएंशी इन इंग्लिश व दूसरी पाली में पर्यावरण अध्ययन का शिक्षण शास्त्र तथा 25 जून को प्रथम पाली में कला समेकित शिक्षा व दूसरी पाली में शिक्षा में सूचना एवं संचार तकनीकी की परीक्षा होगी. नि:शक्त परीक्षार्थियों को आवेदन के आधार पर मिलेगी लेखन व अन्य सामग्री उन्होंने बताया कि समिति के निर्देशानुसार निशक्त परीक्षार्थियों को लेखक व अन्य सामग्री की सुविधा मिलेगी. इसके लिए परीक्षार्थियों को जिला शिक्षा पदाधिकारी के पास आवेदन देना होगा. समिति से जारी दिशा-निर्देशानुसार प्राप्त आवेदन के आधार पर डीईओ नियमानुसार लेखक व अन्य आवश्यक सुविधा प्रदान करने के संबंध में अपने स्तर से कार्रवाई करेंगे.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें