1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. saran
  5. practical examination of iti to begin today 53 centers set up in chapra skt

आज से शुरू होगी ITI की प्रायोगिक परीक्षा, छपरा में बनाए गए 53 केंद्र

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
सांकेतिक फोटो
सांकेतिक फोटो
social media

छपरा जिले के सभी प्राइवेट आइटीआइ संस्थानों में औद्योगिक शिक्षा ग्रहण करने वाले विद्यार्थियों की परीक्षा सोमवार से 53 केंद्रों पर आयोजित होगी. यह परीक्षा शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में अवस्थित आइटीआइ प्रशिक्षण संस्थानों में होगी. प्रायोगिक व ड्रोइंग की इस परीक्षा में सारण जिले में लगभग छह हजार परीक्षार्थी शामिल होंगे. नोडल पदाधिकारी सह गोरमेंट आइटीआइ के प्राचार्य विकास चंद्र के अनुसार सरकार के निर्देशानुसार ही तीन चार आइटीआइ को छोड़कर शेष सभी आइटीआइ का परीक्षा केंद्र होम सेंटर पर हो रहा है.

एक दिसंबर तक चलने वाली इस परीक्षा के दौरान कदाचारमुक्त व शांतिपूर्ण परीक्षा के आयोजन को ले श्रम विभाग के निर्देश के आलोक में डीएम सुब्रत कुमार सेन के द्वारा छपरा सदर, सोनुपर व मढ़ौरा अनुमंडल के अनुमंडल पदाधिकारियों को अपने क्षेत्रों में पड़ने वाले आइटीआइ की परीक्षा को ले विशेष व्यवस्था का निर्देश दिया गया है. परीक्षा एक दिसंबर तक चलेगी. इसके बाद सैद्धांतिक परीक्षा ऑनलाइन होगी.

परीक्षा को लेकर विभिन्न संस्थानों पर अनुमंडल प्रशासन द्वारा मजिस्ट्रेट व पुलिस पदाधिकारी की तैनाती की गयी है. पहली बार नोडल पदाधिकारी के अनुशंसा पर जिले में कई निजी प्राइवेट आइटीआइ संस्थान का होम सेंटर दिया गया है तो कई निजी संस्थानों का नन होम सेंटर दिया गया है. ऐसी स्थिति में वैसे छात्र जो छपरा सदर अनुमंडल मुख्यालय के विभिन्न निजी आइटीआइ संस्थानों में पढ़ते है उनका परीक्षा केंद्र छपरा सदर अनुमंडल 33 परीक्षा केंद्र होने के बावजूद मढ़ौरा अनुमंडल या अन्य स्थानों पर दिये जाने को लेकर चर्चाएं है. परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों का कहना है कि कोविड-19 के इस दौर में 30 से 35 किलोमीटर दूरी तय कर शामिल होना परेशानी से भरा होगा.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें