बिहार : सामाजिक कुरीतियों को जड़ से समाप्त करने का लें संकल्प : नीतीश कुमार

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

सीएम ने विकास की जतायी प्रतिबद्धता, कहा

सीएम ने किया 416 करोड़ की 333 योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास

छपरा (नगर) : सामाजिक कुरीतियों पर प्रहार कर विकसित बिहार की परिकल्पना को साकार करने के प्रति राज्य सरकार प्रतिबद्ध है. शराबबंदी लागू करने के बाद राज्य प्रगति की दिशा में अग्रसर है.

बाल विवाह और दहेज प्रथा जैसी कुरीतियां जड़ से खत्म करना हमारा लक्ष्य है और राज्य तथा समाज के हित में हर हाल में इन कुरीतियों को समाप्त किया जायेगा. उक्त बातें सारण के एकमा प्रखंड में गुरुवार को विकास समीक्षा यात्रा के दौरान मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहीं. उन्होंने कहा कि जब से राज्य में शराबबंदी कानून लागू है एक व्यापक बदलाव दिख रहा है. बाल विवाह और दहेज प्रथा को समाप्त करने के लिए जो अभियान राज्य सरकार द्वारा चलाया जा रहा है उसमें जन भागीदारी की जरूरत है.

यदि हम सब मिल कर संकल्प करें, तो इन कुरीतियों को जल्द ही जड़ से समाप्त कर लिया जायेगा. इस अवसर पर उन्होंने 416 करोड़ की लागत से कुल 333 योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास किया. कार्यक्रम को बिहार सरकार के जल संसाधन मंत्री राजीव रंजन सिंह, स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय, महराजगंज सांसद जनार्दन सिंह सीग्रीवाल, पूर्व मंत्री गौतम सिंह, एकमा के विधायक मनोरंजन सिंह उर्फ धूमल सिंह, अमनौर विधायक के शत्रुघ्न तिवारी, छपरा के विधायक डॉ सीएन गुप्ता, विधान पार्षद डॉ वीरेंद्र नारायण यादव, जदयू नेता शैलेंद्र प्रताप सिंह, पूर्व विधायक जनक सिंह ने भी संबोधित किया.

टूरिस्ट प्लेस बनेगा पक्षी विहार

मुख्यमंत्री ने 2010 में तीन दिवसीय प्रवास के दौरान एकमा के गंजपर स्थित तालाब को पक्षी विहार के रूप में विकसित करने की बात कही थी. समीक्षा यात्रा के दौरान हेलीपैड पर उतरते ही नीतीश कुमार सबसे पहले पक्षी विहार के लिए विकसित किये गये तालाब पर पहुंचे और विकास कार्यों का जायजा लिया.

इस दौरान उन्होंने जनप्रतिनिधियों से इस कार्य से जुड़ी जानकारियां लीं और इसे टूरिस्ट स्पॉट के रूप में विकसित करने की बात कही. पूर्व मंत्री गौतम सिंह ने बताया कि हर वर्ष साइबेरियन पक्षी इस तालाब में आते हैं. चुकी एकमा सेंटर में स्थित है और नौका विहार तथा पक्षी विहार के रूप में यह एक मनोरंजक स्थल बन सकता है. इसी परिसर में 400 फुट गहरा ट्यूबवेल लगाया गया है.

जिससे निश्चय योजना के तहत पंचायत के गावों में जलापूर्ति होनी है. मुख्यमंत्री ने एकमा नगर पंचायत की अध्यक्ष अनामिका कुमारी से जलापूर्ति की टाइमिंग के बारे में पूछा. सीएम के पूछने पर अधिकारियों ने बताया कि सुबह दो घंटे और शाम के दो घंटे जलापूर्ति की व्यवस्था है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें