अब पीएचसी व वसुधा केंद्र में भी बनेगा गोल्डेन कार्ड

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

समस्तीपुर : आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत मिलने वाले गोल्डेन कार्ड के लिए लाभुवकों को शहर आने की कोई जररूरत नहीं है. अब जिले के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र एवं वसुधा केंद्रों पर भी वे अपना कार्ड बनवा सकते हैं. बशर्ते कि उनका चयन इस योजना को प्राप्त करने के लिए हुआ हो या यूं कहें कि उन्हें सरकार का पत्र प्राप्त हुआ हो.

जिलाधिकारी शशांक शुभंकर ने स्वास्थ्य विभाग एवं विकास विभाग के अधिकारियों को इसको लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश जारी कर दिया है. इसको लेकर जहां सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर काउंटर खोलने का निर्देश दिया गया है, वहीं, वसुधा केंद्रों में भी गोल्डेन कार्ड बनवाने के आदेश दिये गये हैं. वसुधा केंद्र से कार्ड बनवाने में लाभुक को मात्र 30 रुपये का ही भुगतान करना होगा. गोल्डेन कार्ड बनवाने के लिए लाभुकों को मात्र प्रधानमंत्री का लेटर या राशन कार्ड एवं आधार कार्ड लेकर आना होगा.

यहां बता दें कि पूर्व में आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत गोल्डेन कार्ड बनवाने के लिए लाभुवकों को सदर अस्पताल स्थित आयुष्मान भारत कार्यालय में आना होता था. लेकिन, अब उन्हें स्थानीय स्तर पर ही इसकी सुविधा मिलेगी. इसका व्यापक रूप से प्रचार-प्रसार करने का भी आदेश दिया गया है. डीएम ने सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारियों को निर्देश दिया है कि वे आशा कार्यकर्ताओं के साथ बैठक कर उन्हें इस कार्य के लिए प्रोत्साहित करें. साथ ही प्रतिदिन 8 से 10 लोगों का कार्ड बनवाने लिए आशा कार्यकर्ताओं को टॉस्क भी सौंपने का आदेश दिया गया है.

    Share Via :
    Published Date

    संबंधित खबरें

    अन्य खबरें