श्रावणी मेला को ले मंडल में हाइ अलर्ट

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

समस्तीपुर : श्रावणी मेले की तैयारी को लेकर मंडल में रेल प्रशासन ने हाइ अलर्ट कर दिया है. डीआरएम आरके जैन ने इसको लेकर आरपीएफ कमांडेट बीपी पंडित को कई आवश्यक निर्देश दिये हैं. श्रावणी मेले के दौरान सोमवारी में कई ट्रेनों को मंडल से यात्रियों की सुविधा को लेकर चलाया जायेगा. इसके लिए वरिष्ठ वाणिज्य प्रबंधक वीरेंद्र कुमार ने बताया कि यात्रियों की सुविधाओं को लेकर तैयारी की जा रही है. इसमें यात्रियों की भीड़ बढ़ने के पूर्व बुकिंग काउंटर बढ़ाया जायेगा.

पूछताछ काउंटर से समय से यात्रियों के ट्रेनों की जानकारी देने के लिए एसएस व सीएस को निर्देश दिया गया है. इधर, आरपीएफ कमांडेट ने ट्रेनों में विशेष अधिकारियों की टीम तैनात की है. सीमावर्ती क्षेत्रों से गुजरनेवाली ट्रेनों में यात्रियों के सामान की जांच की जायेगी. लावारिस वस्तुओं व संदिग्ध लोगों की सूचना मिलने पर त्वरित कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया. उन्होंने बताया कि रात में ट्रैक पर पेट्रोलिंग दस्ता चलाया जा रहा है. महत्वपूर्ण स्टेशनों पर सादे लिबास में आरपीएफ के अधिकारियों की तैनाती की गयी है.

यात्रियों की शिकायत मिलने के बाद कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया है. ध्वनि विस्तारक यंत्रों से रातों में यात्रियों को सजग रहने पर कोई घटना की जानकारी मिलने पर रेलकर्मिर्यों को सूचना देने को कहा गया है. नशाखुरानियों के अलावा अटैची लिफ्टर पॉकेटमारों के गिरोहों के मास्टर माइंड के खिलाफ छापेमारी करने का निर्देश मंडल के सभी इंस्पेक्टरों को दिये गये हैं. कंट्रोल में हेल्प लाइन के माध्यम से यात्रियों की शिकायत आने पर कार्रवाई की जा रही है. महिला यात्रियों के लिए महिला दस्ता का गठन किया गया है. इसमें महिला के अलावा बुजुर्ग, असहाय व बच्चों के लिए भी विशेष टीम तैयार हैं. चप्पे-चप्पे पर असाजिक तत्वों के खिलाफ आरपीएफ की पैनी नजर रहेगी. पूर्व में गंगा स्नान के समय स्टेशन पर भगदड़ मची थी. इसमें एक यात्री की मौत के अलावा कई यात्री जख्मी भी हुए थे.

    Share Via :
    Published Date
    Comments (0)
    metype

    संबंधित खबरें

    अन्य खबरें