35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

राजगीर महोत्सव के खेल-कूद प्रतियोगिता की देखें PHOTOS, दंगल में महिला और पुरुष पहलवानों ने दिखाया दम

राजगीर महोत्सव के मौके पर दो दिवसीय दंगल का शुभारंभ शुक्रवार को किया गया. इस दंगल में बिहार, झारखंड और उत्तर प्रदेश के महिला और पुरुष पहलवानों ने अपना दम दिखाया है. इसके अलावा महोत्सव में खेल-कूद प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया.

Undefined
राजगीर महोत्सव के खेल-कूद प्रतियोगिता की देखें photos, दंगल में महिला और पुरुष पहलवानों ने दिखाया दम 9

30 नवंबर को प्रभारी मंत्री विजय चौधरी द्वारा राजगीर महोत्सव का शुभारंभ किया गया था. जिसके दूसरे दिन आमलोगों से लेकर प्रशासनिक सिस्टम में काफी सक्रियता देखने को मिली. गुरुवार की देर शाम तक अधिकांश विभाग के स्टॉल सज गये थे, शुक्रवार की सुबह से विभागों के स्टॉल में गणमान्य से लेकर आम लोगों की गतिविधियां देखने को मिल रही थी. शुक्रवार को युवाओं को सबसे अधिक भीड़ राजगीर महोत्सव में जिला खेल विभाग की ओर से आयोजित खेल-कूद प्रतियोगिता में देखने को मिल रही थी.

Undefined
राजगीर महोत्सव के खेल-कूद प्रतियोगिता की देखें photos, दंगल में महिला और पुरुष पहलवानों ने दिखाया दम 10

युवा-युवतियों द्वारा अलग-अलग वर्ग के लिए विभिन्न खेल-कूद में अव्वल आने वाले प्रतियोगियों के लिए खूब तालियां भी लोग बजा रहे थे. जैसे-जैसे प्रतियोगिता में प्रतिभागी एक-दूसरे को मात देते थे. वैसे -वैसे अपने-अपने ग्रुप के समर्थन में खूब तालियां बाजकर उन्हें उत्साहित करने में जुट जाते. तालियां की गूंज से आसपास के लोग भी इस प्रतियोगिता के प्रति आकर्षित होते देखे गये. अलग-अलग वर्ग के अलग-अलग खेल में आयुष्मान रवि, अदिति पटेल, अर्चना राज, आयुष कुमार ने प्रथम स्थान हासिल किया.

Undefined
राजगीर महोत्सव के खेल-कूद प्रतियोगिता की देखें photos, दंगल में महिला और पुरुष पहलवानों ने दिखाया दम 11

इससे पहले राजगीर महोत्सव में खेल-कूद प्रतियोगिता का शुभारंभ जिला खेल पदाधिकारी संदीप भारती और शिक्षा विभाग के जिला कार्यक्रम पदाधिकारी अनिल प्रसाद ने संयुक्त रूप से किया. बिहार सरकार के कला, संस्कृति एवं युवा विभाग एवं जिला प्रशासन के संयुक्त तत्वावधान में जिला खेल कार्यालय द्वारा यह आयोजन किया जा रहा है

Undefined
राजगीर महोत्सव के खेल-कूद प्रतियोगिता की देखें photos, दंगल में महिला और पुरुष पहलवानों ने दिखाया दम 12

शतरंज 17 वर्ष आयु बालिका वर्ग में प्रथम स्थान अर्चना राज, द्वितीय स्थान रिया भारती और तृतीय स्थान रागनी भारती ने हासिल की. वहीं शतरंज 17 वर्ष आयु बालक वर्ग में प्रथम स्थान आयुष कुमार, द्वितीय स्थान सुमित राज और तृतीय स्थान साहित्या ने प्राप्त किया.

Undefined
राजगीर महोत्सव के खेल-कूद प्रतियोगिता की देखें photos, दंगल में महिला और पुरुष पहलवानों ने दिखाया दम 13

महोत्सव के मौके पर दो दिवसीय दंगल का शुभारंभ शुक्रवार को किया गया. इसका उद्घाटन सांसद कौशलेंद्र कुमार द्वारा फीता काट कर किया गया. इस दंगल में बिहार, झारखंड और उत्तर प्रदेश के महिला और पुरुष पहलवानों ने अपना दम दिखाया है. महिला वर्ग में नौ जोड़ी पहलवानों और पुरुष वर्ग में 22 जोड़ी पहलवानों ने जोर आजमाइश की. इस दंगल में पुरुष और महिला दोनों वर्ग में उत्तर प्रदेश का दबदबा कायम हो गया है.

Undefined
राजगीर महोत्सव के खेल-कूद प्रतियोगिता की देखें photos, दंगल में महिला और पुरुष पहलवानों ने दिखाया दम 14

कहने के लिए राजगीर में पौराणिक काल से दंगल की परंपरा रही है. लेकिन इस दंगल में उन्हें परंपरा अनुरूप कामयाबी दूर-दूर तक नहीं मिल रही है. बिहार के पहलवानों पर उत्तर प्रदेश के पहलवान काफी भारी पड़ रहे हैं. महिला पहलवानों में पंडारक की धनमंती कुमारी, रायबरेली की रौशनी कुमारी, बनारस अस्मिता कुमारी, सुल्तानपुर की आरती कुमारी, रामनगर की साध्वी कुमारी, बनारस की अंशु यादव, गया कि सोनम कुमारी, गोरखपुर कुमारी सरिता, गोरखपुर की रेश्मी कुमारी और काजल कुमारी पहले दिन की विजेता घोषित की गयी हैं.

Also Read: राजगीर महोत्सव 30 नवंबर से होगा शुरू, जावेद अली-विशाल भारद्वाज सजाएंगे सुरों की महफिल, जानें और क्या होगा खास
Undefined
राजगीर महोत्सव के खेल-कूद प्रतियोगिता की देखें photos, दंगल में महिला और पुरुष पहलवानों ने दिखाया दम 15

इसी प्रकार पुरुष वर्ग में बनारस के मोहित कुमार, मसलखामा के राजू यादव, जहानाबाद के स्वराज कुमार, बारिसलीगंज के महेंद्र, राजगीर के कारण राज, गया के दिलीप कुमार, चंदौली के आलोक यादव, चंदौली के समीर कुमार, रजौली के नीरज कुमार, डोहड़ा के नंद यादव, नवादा के नीतीश कुमार, बनारस के जुगनू, वजीरगंज के राहुल कुमार, चंदौली के अरविंद कुमार, कोनौल के करू यादव, गिरियक के अजय कुमार एवं अन्य पहले दिन के विजेता घोषित किए गए हैं.

Undefined
राजगीर महोत्सव के खेल-कूद प्रतियोगिता की देखें photos, दंगल में महिला और पुरुष पहलवानों ने दिखाया दम 16

उद्घाटन समारोह में सांसद कौशलेंद्र कुमार के अलावा, पूर्व विधायक इंजीनियर सुनील कुमार, पूर्व विधान पार्षद राजू यादव, नगर परिषद की मुख्य पार्षद जीरो देवी, उपमुख्यमंत्री पार्षद मुन्नी देवी, एसडीओ कुमार ओमकेश्वर, डीएसपी प्रदीप कुमार, डीसीएलआर उपेंद्र सिंह, वार्ड पार्षद डॉ अनिल कुमार, जदयू नेता सुवेंद्र राजवंशी, अनीता गहलौत, मीरा कुमारी, श्याम देव राजवंशी, सूरज यादव, अशोक यादव, कुश कुमार यादव, प्रशांत कुमार यादव, भोलू यादव सहित अनेक वार्ड पार्षद और गण्यमान लोग उपस्थित थे.

Also Read: PHOTOS: राजगीर महोत्सव शुरू, मंत्री विजय चौधरी ने किया उद्घाटन, कहा- सामाजिक एकता का संदेश देता है महोत्सव

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें