1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. the state government recommend giving bharataratna to shri babu the education minister announced in the house asj

बिहार के पहले मुख्यमंत्री को भारतरत्न दिये जाने की नीतीश सरकार करेगी अनुशंसा, शिक्षामंत्री ने सदन में की घोषणा

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
नीतीश कुमार और श्रीकृष्ण सिंह
नीतीश कुमार और श्रीकृष्ण सिंह
फाइल फोटो

पटना. बिहार सरकार राज्य के पहले मुख्यमंत्री श्रीकृष्ण सिंह को भारतरत्न दिये जाने की अनुशंसा केंद्र सरकार से करेगी. विधान परिषद में गुरुवार को भाजपा के सच्चिदानंद राय की बिहार केसरी श्रीकृष्ण सिंह को मरणोपरांत भारतरत्न दिये जाने की मांग पर मंत्री विजय कुमार चौधरी ने कहा कि राज्य सरकार इस संबंध में केंद्र सरकार को अनुशंसा भेजेगी.

इस घोषणा के लिए कार्यकारी सभापति अवधेश नारायण सिंह ने सदन की तरफ से सरकार को धन्यवाद दिया. मंत्री विजय कुमार चौधरी ने कहा कि श्रीबाबू के व्यक्तित्व में अनेक खुबियां थीं. इससे पहले भी राज्य सरकार ने वरिष्ठ समाजवादी नेता डॉ राममनोहर लोहिया और पूर्व सीएम कर्पूरी ठाकुर को भारतरत्न से सम्मानित करने की अनुशंसा केंद्र सरकार को भेजी है, जो केंद्र के पास लंबित है और अब तक इस पर फैसला नहीं हो पाया है.

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा अनुशंसा भेजने के बाद वरिष्ठ सदस्य सच्चिदानंद राय को केंद्र सरकार में अपने नेटवर्क का इस्तेमाल करना चाहिए. जल संसाधन एवं सूचना जनसंपर्क मंत्री संजय कुमार झा ने सदन के बाहर कहा कि बिहार के पहले मुख्यमंत्री श्रीकृष्ण सिंह ने आजादी के बाद बिहार को बनाने का काम किया है.

हमलोगों की पीढ़ी ने तो उनको नहीं देखा. मगर, श्रीबाबू ने आजादी के बाद जब कुछ नहीं था, तो उस परिस्थिति में उन्होंने उद्योग लगाने, कृषि क्षेत्र में बढ़ावा देने और अन्य क्षेत्रों में विकास के साथ 15 वर्षों में बेस बनाने का काम किया है. आज जब उनको भारतरत्न देने का सवाल सदन में आया तो मुख्यमंत्री की भी इच्छा थी.

शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी इसका प्रस्ताव बना कर आगे बढ़ाने का काम करेंगे. राज्य सरकार श्रीबाबू को भारतरत्न देने के लिए केंद्र सरकार को अनुशंसा भेजेगी. मंत्री ने कहा कि इससे पहले इतनी सरकार बनी, लेकिन हमलोगों की सरकार ही उन्हें भारतरत्न देने की अनुशंसा करेगी. वहीं, खान एवं भूतत्व मंत्री जनक राम ने कहा कि श्रीबाबू को भारतरत्न देने में किसी को कोई एतराज नहीं होना चाहिए. हम सभी की इच्छा है कि उन्हें भारतरत्न मिले.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें