1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. rjd supremo lalu prasad yadav on caste based census skt

जातीय जनगणना को लेकर केंद्र सरकार पर बरसे लालू यादव, RJD सुप्रीमो ने दी आंदोलन की चेतावनी

जातीय जनगणना को लेकर सियासत गरमा गयी है. राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव ने आज दिल्ली में केंद्र सरकार पर हमला बोलते हुए आंदोलन की चेतावनी दी है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
 लालू यादव
लालू यादव
file pic

जातीय आधारित जनगणना के मुद्दे पर बिहार की सियासत एकबार फिर गरमा गयी है. राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव ने केंद्र सरकार पर हमला बोलते हुए पूरे आंदोलन की बात कही है. लालू यादव ने कहा कि केंद्र सरकार जाति आधारित जनगणना नहीं कराने के मूड में है.

लालू यादव ने दिल्ली में पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि एससी/एसटी की आबादी बढ़ी है. सरकार को उन्हें नौकरी देनी पड़ रही है.इसलिए केंद्र सरकार ये योजना बना रही कि जाति आधारित गणना न हो. लालू प्रसाद ने जातिगत जनगणना पर जोर देने की बात कही. लालू प्रसाद यादव ने इस मुद्दे पर मोदी सरकार और भाजपा पर जमकर निशाना साधा.

समाचार एजेंसी ANI के अनुसार, लालू यादव ने कहा कि हम जातीय जनगणना लागू कराने के लिए आंदोलन करेंगे. इसके लिए सभी पार्टी के लोग तैयार हैं. बता दें कि जातिगत जनगणना को लेकर अखिलेश यादव भी अपनी आवाज उठा चुके हैं. जातिगत जनगणना को लेकर अखिलेश यादव भाजपा सरकार पर हमला कर चुके हैं वहीं बिहार में भी विपक्ष के नेता लगातार हमलावर हैं.

बिहार के सभी दलों के नेता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से इस मामले को लेकर मिल चुके हैं. वहीं हाल में ही विधानसभा के शीतकालीन सत्र में भी विपक्ष इस मामले को लेकर मुख्यमंत्री से मिल चुका है. नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने मुलाकात के बाद बताया था कि सीएम ने जल्द ही सर्वदलीय बैठक बुलाने का आश्चासन दिया है. विपक्ष राज्य सरकार से मांग कर रहा है कि सरकार अपने खर्च पर बिहार में जातिगत जनगणना कराए.

उधर बिहार में भाजपा ने अपना स्टैंड कायम रखा है. भाजपा विधायक संजय सरावगी ने स्पष्ट रुप से यह कहा है कि केंद्र सरकार जातिगत जनगणना नहीं कराएगी. अगर राज्य सरकार कराना चाहे तो अपने खर्च से करा सकती है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष डॉ. संजय जायसवाल ने जातीय जनगणना कराने से स्पष्ट इंकार कर दिया है.

Published By: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें