1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. revealed by the national achievement survey report the number of girl students below the basic level in bihar is more in every subject rdy

नेशनल अचीवमेंट सर्वे रिपोर्ट से खुलासा,बिहार में बेसिक स्तर से नीचे छात्राओं की संख्या हर विषय में ज्यादा

नेशनल अचीवमेंट सर्वे रिपोर्ट के अनुसार बिहार में बेसिक स्तर से नीचे छात्राओं की संख्या हर विषय में ज्यादा है. कक्षा 10 में भी साइंस में 76 फीसदी और सोशल साइंस में 68 फीसदी बच्चों को बेसिक ज्ञान नहीं है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
स्कूली बच्चे
स्कूली बच्चे
प्रतिकात्मक फोटो

पटना. बिहार में 10वीं कक्षा में बेसिक और बेसिक स्तर से नीचे छात्राओं की संख्या हर विषय में ज्यादा है. गणित में 74 फीसदी छात्राएं और 66 फीसदी छात्र इस कैटेगरी में शामिल हैं. साइंस में 94 फीसदी छात्राएं और 89 फीसदी छात्र, सोशल साइंस में 90 फीसदी छात्राएं और 84 फीसदी छात्र, अंग्रेजी में 58 फीसदी छात्राएं और 51 फीसदी छात्र शामिल हैं. वहीं मॉडर्न इंडियन लैंग्वेज में 92 फीसदी छात्राएं और 88 फीसदी छात्र इसी कैटेगरी में हैं. यह खुलासा नेशनल अचीवमेंट सर्वे 2021 की रिपोर्ट में हुआ है.

19 फीसदी बच्चों को ही सोशल साइंस की जानकारी

सर्वे रिपोर्ट के अनुसार 19 फीसदी बच्चों को ही सोशल साइंस की जानकारी है. इसके साथ ही 8वीं के 39 फीसदी छात्र-छात्राओं को साइंस और सोशल साइंस सहित 10वीं के 76 फीसदी छात्र-छात्राओं को साइंस पाठ्यक्रम की बेसिक जानकारी नहीं है. ये सभी बेसिक लेवल से नीचे हैं. वहीं 2021 की ये रिपोर्ट बिहार 5588 स्कूलों में सर्वे के बाद जारी की गयी है, जिसमें सरकारी से लेकर निजी स्कूल शामिल हैं. दरअसल यह सर्वे नवंबर 2021 में तीसरी, पांचवीं, आठवीं और दसवीं के छात्र-छात्राओं के बीच कराया गया था. सर्वे में कक्षा तीन और पांच के बच्चों के लिए भाषा, गणित और एनवायरनमेंटल स्टडीज जबकि कक्षा आठ के बच्चों के लिए भाषा, गणित, साइंस और सोशल साइंस विषय शामिल थे.

गणित में 44 फीसदी बच्चों को बुनियादी जानकारी

कक्षा 10 में भी साइंस में 76 फीसदी और सोशल साइंस में 68 फीसदी बच्चों को बेसिक ज्ञान नहीं है. इसके साथ ही बिहार में 10वीं में गणित में 27, अंग्रेजी में 35, साइंस में 76, मॉडर्न इंडियन लैंग्वेज में 63 और सोशल साइंस में 68 फीसदी बच्चे बेसिक स्तर से नीचे हैं. गणित में 44 फीसदी बच्चों को बेसिक जानकारी है. साथ ही 16 फीसदी को साइंस, 19 फीसदी बच्चों को सोशल साइंस की बेसिक जानकारी है.

मुख्य बातें

  • 5588 - स्कूलों में सर्वे के बाद जारी की गयी है रिपोर्ट

  • 68% - बच्चे बेसिक स्तर से नीचे हैं सोशल साइंस में

  • 76%- 10वीं के छात्र-छात्राओं को साइंस पाठ्यक्रम की बेसिक जानकारी नहीं है

  • 74%- छात्राएं गणित में और 66% 10वीं के छात्र की जानकारी बेसिक से नीचे

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें