27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Patna : पटना वीमेंस कॉलेज बिहार का पहला संस्थान, जिसे मिला नैक का ए प्लस प्लस ग्रेड

पटना वीमेंस कॉलेज को नैक की ओर से ए प्लस प्लस (A ) ग्रेड प्राप्त हुआ है. यह राज्य का पहला कॉलेज बन गया है, जिसे ऑटोनोमस के साथ यह ग्रेड मिला है. ए प्लस प्लस नैक द्वारा दिया जाने वाला सर्वोत्तम ग्रेड है.

संवाददाता, पटना: पटना वीमेंस कॉलेज में नैक की ओर से चौथे चक्र के मूल्यांकन के बाद ए प्लस प्लस (A ) ग्रेड प्राप्त हुआ है. यह राज्य का पहला कॉलेज बन गया है, जिसे ऑटोनोमस के साथ ए प्लस प्लस का ग्रेड मिला है. ए प्लस प्लस नैक द्वारा दिया जाने वाला सर्वोत्तम ग्रेड है. कॉलेज की प्राचार्या डॉ सिस्टर मारिया रश्मि एसी ने बताया कि अगर कोई कॉलेज ऑटोनोमस होता है, तो ऐसे में बेहतर ग्रेड लाना काफी चुनौतिपूर्ण हो जाता है. कॉलेज की आइक्यूएसी टीम, टीचर्स, छात्राएं, एलुमनाइ, अभिभावकों के साथ नॉन टीचिंग स्टाफ की मेहनत और टीम वर्क का यह परिणाम है. राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर ने इसके लिए उन्हें और उनकी टीम को बधाई के साथ शुभकामनाएं भी दीं.

नये यूजी और पीजी कोर्सेस की होगी शुरुआत

नैक पीयर टीम ने दो से तीन मई को कॉलेज का दौरा किया था. प्राचार्या ने कहा कि नैक पीयर टीम के की ओर से कॉलेज की बेहतरी के लिए अनुशंसाएं की गयी हैंं. इनमें नये यूजी और पीजी कोर्सेस की शुरुआत का सुझाव भी दिया गया था, जिस पर पर जल्द कार्य किया जायेगा. नैक पियर टीम में चेयरपर्सन महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय, रोहतक के वनस्पति विज्ञान विभाग की प्रो विनीता हुडा, सावित्री बाई फुले विश्वविद्यालय, पुणे के डिपार्टमेंट ऑफ मैनेजमेंट साइंसेज के प्रो बालकृष्ण संगवीकर( सदस्य समन्वयक) और मिजोरम विश्वविद्यालय के मनोविज्ञान विभाग के प्रो जोकैटलुआंगी (सदस्य) शामिल थे.

नैक का ग्रेड मिलते ही टीचर्स में खुशी का माहौल

जैसे की प्राचार्या ने टीचर्स को बताया कि नैक का उन्हें ए प्लस प्लस ग्रेड मिला है, सभी खुशी से झूम उठे. एक साल की कड़ी मेहनत के बाद यह सफलता पूरी टीम को मिली है. कॉलेज के ऑफिस एरिया में टीचर्स ने न सिर्फ डांस किया, बल्कि गले मिल कर एक दूसरे को बधाई दी. प्राचार्या के साथ टीचर्स ने मिल कर केट भी काटा.

सात बिंदुओं पर किया गया मूल्यांकन

नैक द्वारा सात बिंदुओं पर कॉलेज का मूल्यांकन किया जाता है. इनमें कुल 4 में से 3.51 सीजीपीए प्राप्त हुआ है. सात बिंदुओं में कैरीकूलर आस्पेक्ट्स में 3.67, टीचिंग, लर्निग एंड इवेल्यूएशन में 3.64, रिसर्च इनोवेशन्स एंड एक्सटेंशन में 2.89, इन्फ्रास्ट्रक्चर एंड लर्निंग रिर्सोसेस में 3.65, स्टूडेंट सपोर्ट एंड प्रोग्रेशन में 2.99, गवर्नेंस लीडरशिप एंड मैनेजमेंट में 3.75 और इंस्टीट्यूशनल वेल्यूस एंड बेस्ट प्रेक्टिसेस में 3.94 औसत ग्रेड प्वाइंट प्राप्त हुए हैं.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें