1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. patna high court physical court open latest news of patna high court news today skt

पटना हाईकोर्ट में फिजिकल सुनवाई शुरू, जानें फिजिकल हियरिंग और वर्चुअल कोर्ट का शेड्यूल

कोरोना संक्रमण के कारण लंबे समय से पटना हाईकोर्ट में बंद फिजिकल सुनवाई फिर शुरू की गई है. कोरोना गाइडलाइन्स का पालन करके अदालत परिसर में एंट्री कराई जा रही है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
पटना हाईकोर्ट: फिजिकल सुनवाई शुरू
पटना हाईकोर्ट: फिजिकल सुनवाई शुरू
File pic

लंबे समय के बाद सोमवार 27 सितंबर से एकबार फिर पटना हाईकोर्ट में फिजिकल कोर्ट चालू हो गया. फिजिकल तरीके से मुकदमों की सुनवाई शुरू हो गई. सप्ताह में चार दिन फिजिकल और एक दिन वर्चुअल कोर्ट में मुकदमों की सुनवाई करने का फैसला लिया गया है. मुकदमों की सुनवाई के लिए यह सूचना जारी की गई है.

कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए अभी हाईकोर्ट में उन्ही लोगों को अंदर प्रवेश करने दिया जा रहा है जिनके मुकदमें सुनवाई हेतु सूचीबद्ध हैं. कोर्ट द्वारा जारी किया गया ई-पास एंट्री के लिए जरूरी होगा. बता दें कि कोरोना संक्रमण के गहराये संकट के बीच मार्च, 2021 के बाद से अभी तक मुकद्दमों की ऑनलाइन ही सुनवाई की जा रही थी. वर्चुअल सुनवाई के बाद अब फिजिकल कोर्ट को भी शुरू कर दिया गया है.

कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए फिजिकल कोर्ट के शुरू होने के बाद भी अभी पूरी सतर्कता बरती जा रही है. कोर्ट परिसर में प्रवेश करने के पहले शरीर का तापमान चेक किया जा रहा है. हांथों को सैनेटाइज़ करवाकर ही अंदर प्रवेश कराया जा रहा है. इस कार्य के लिए राज्य सरकार के स्वास्थ्य विभाग द्वारा हाई कोर्ट के प्रवेश द्वार पर विशेष तौर पर कर्मी तैनात कराए गए हैं. मास्क पहनना और सामाजिक दूरी को बनाये रखने की अनिवार्यता का पूरी तरह से पालन कराते देखा जा रहा है.

कोर्ट प्रशासन ने बताया कि किसी भी तरह के संक्रमण से बचाव के लिए वायरल, बुखार व सर्दी खांसी से पीड़ित व्यक्तियों को प्रवेश नहीं दिया जाएगा. कोरोना के मद्देनजर केंद्र और राज्य सरकार द्वारा समय-समय पर जारी किए गए दिशा-निर्देशों का पूरी तरह से पालन किया जा रहा है. कोरोना संक्रमण से सतर्कता के मद्देनजर अभी कोर्ट के सभी दरवाजे नहीं खोले जा रहे हैं.

लंबे समय बाद कोर्ट में अधिवक्ताओं की एंट्री भी दिखी. वकीलों में खुशी दिखी. अधिवक्तागण भी मुकदमों की फिजिकल सुनवाई को लेकर काफी उत्सुक और उत्साहित दिखे. हालांकि हाई कोर्ट में वकीलों को आने-जाने की पूरी छूट अभी नही दी गई. नियमों का पालन करके और तमाम जांच के बाद ही उन्हें प्रवेश की अनुमति दी जा रही है.

Posted By: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें