24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बिहार में एक साल में 12 लाख नौकरियां, सीएम नीतीश कुमार का ऐलान, मिशन मोड में काम करने का दिया निर्देश

15 दिसंबर 2020 से लागू सात निश्चय- 2 के अंतर्गत मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 10 लाख सरकारी नौकरी और 10 लाख रोजगार देने का लक्ष्य निर्धारित किया था. इनमें से बची रिक्तियों पर मिशन मोड में काम करने का निर्देश नीतीश कुमार ने दिया है.

Job In Bihar: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सोमवार को बड़ा ऐलान करते हुए कहा है कि अगले एक साल में राज्य सरकार 12 लाख से अधिक सरकारी नौकरी और रोजगार देगी. इसके लिए उन्होंने उपमुख्यमंत्री, संबंधित विभागों के मंत्रियों, मुख्य सचिव और अन्य अधिकारियों के साथ बैठक कर अगले एक वर्ष में इन लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए कार्ययोजना बनाने और मिशन मोड में पूरा करने का निर्देश दिया है.

आगे तीन महीने में लगभग 2 लाख लोगों को नियुक्ति पत्र

मुख्यमंत्री कार्यालय के जनसंपर्क कोषांग द्वारा जारी प्रेस नोट में बताया गया है कि सात निश्चय पार्ट 2 के तहत 10 लाख सरकारी नौकरी और 10 लाख रोजगार देने का लक्ष्य निर्धारित किया था. जिसमें से अब तक 5,16,000 लोगों को सरकारी नौकरी मिल चुकी है. इसके अतिरिक्त एक लाख 99 हजार सरकारी नौकरी से संबंधित नियुक्ति के लिए प्रक्रिया पूर्ण कर ली गयी है. अगले तीन महीने के अंदर नियुक्ति पत्र वितरित करने का लक्ष्य रखा गया है.

नई नियुक्तियों के लिए भेजी गई अधियाचना

बताया गया है कि सरकारी विभागों 2,11,000 नई नियुक्तियों के लिए अधियाचना विभिन्न आयोगों को भेजी जा चुकी है और 2,34,000 रिक्तियों के लिए प्रस्ताव भेजने की प्रक्रिया चल रही है. अगले महीने तक इन पदों के लिए अधियाचना भेज दी जाएगी. वर्ष 2024-25 तक कुल 12 लाख से अधिक सरकारी नौकरियां देने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है, जो प्रारंभिक लक्ष्य से अधिक है.

राज्य सरकार ने कहा है कि सात निश्चय-2 के तहत 10 लाख रोजगार सृजित करने का लक्ष्य था, लेकिन अब तक 22 लाख से अधिक रोजगार सृजित किए जा चुके हैं. अगले वर्ष तक 11 लाख से अधिक रोजगार के नए अवसर सृजित करने का लक्ष्य है.

पेपर लीक रोकने के लिए बनेगा कानून

मुख्यमंत्री ने नियुक्ति परीक्षाओं में पारदर्शिता सुनिश्चित करने और किसी भी प्रकार की अनियमितता या प्रश्न पत्र लीक की घटनाओं को रोकने के लिए सख्त कानून बनाने का निर्देश दिया है. इस संबंध में प्रस्ताव को आगामी विधानसभा सत्र में पेश किया जाएगा.

Also Read: भीषण गर्मी को लेकर पटना और गया के स्कूलों में बढ़ी छुट्टियां, डीएम ने जारी किया आदेश

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें