1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. guest teachers appointed in the higher secondary schools of bihar teachers of these subjects get a chance asj

बिहार के हायर सेकेंडरी स्कूलों में होगी अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति, इन विषयों के शिक्षकों को मिलेगा अवसर

माध्यमिक शिक्षा निदेशक मनोज कुमार ने इस संदर्भ में विशेष रूप से नालंदा, रोहतास, कैमूर,गया, मुजफ्फरपुर,पश्चिमी चंपारण, मधुबनी ,समस्तीपुर, पूर्णियां ,कटिहार और भागलपुर के जिला शिक्षा पदाधिकारियों को पत्र लिखा है.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति
अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति
फाइल

पटना. राज्य के उच्च माध्यमिक विद्यालयों (हायर सेकेंडरी स्कूल)में निर्धारित पारिश्रमिक पर अतिथि शिक्षक कुछ विशेष शर्तों या परिस्थितियों में रखे जा सकते हैं. माध्यमिक शिक्षा निदेशक मनोज कुमार ने इस संदर्भ में विशेष रूप से नालंदा, रोहतास, कैमूर,गया, मुजफ्फरपुर,पश्चिमी चंपारण, मधुबनी ,समस्तीपुर, पूर्णियां ,कटिहार और भागलपुर के जिला शिक्षा पदाधिकारियों को पत्र लिखा है.

माध्यमिक शिक्षा निदेशक मनोज कुमार ने पत्र में लिखा है कि 15 जून 2021 से प्रभावी अतिथि शिक्षकों की सेवा उसी विद्यालय में ली जाये, जिस विद्यालय में विषय विशेष के शिक्षक स्थानांतरित होकर आये हैं. बशर्ते कि विद्यालय में गणित,अंग्रेजी और विज्ञान विषय के पद स्वीकृत और रिक्त हों.

उल्लेखनीय है कि किसी भी विद्यालय में अंग्रेजी, गणित,भौतिकी, रसायन शास्त्र, प्राणी शास्त्र और वनस्पति शास्त्र विषय के लिए ही अतिथि शिक्षक रखे जा सकते हैं. माध्यमिक शिक्षा निदेशक के आधिकारिक पत्र के जरिये 15 जुलाई 2021 में दिये गये निर्देश को तत्काल प्रभाव से निरस्त कर दिया गया है.

उल्लेखनीय है कि 19 जनवरी 2021 को जारी निर्देश में कहा गया था कि अंग्रेजी, विज्ञान एवं गणित विषयों के रिक्त पद पर शिक्षक के स्थानांतरण्के कारण पद रिक्त नहीं रह जाता है तो रिक्त पद के विरुद्ध सेवा दे रहे अतिथि शिक्षकों से कार्य लेना बंद कर दिया जाये.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें