22.1 C
Ranchi
Wednesday, February 21, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeबिहारपटनामेलों से गुलजार होगा पटना का गांधी मैदान, दिसंबर में होंगे कई कार्यक्रम, जानिए क्या होगा खास

मेलों से गुलजार होगा पटना का गांधी मैदान, दिसंबर में होंगे कई कार्यक्रम, जानिए क्या होगा खास

अगर आप भी मनोरंजन, घूमने-फिरने या शॉपिंग का लुत्फ लेना चाहते हैं तो पहुंच जाइए गांधी मैदान, क्योंकि जनवरी तक पटना का गांधी मैदान में विभिन्न मेला और कार्यक्रम का आयोजन होने जा रहा है.

पटना का ऐतिहासिक गांधी मैदान दिसंबर के महीने में मेलों से गुलजार रहने वाला है. यहां लोगों के मनोरंजन के लिए कई सांस्कृतिक कार्यक्रम, मैराथन, मेला इत्यादि का आयोजन होने जा रहा है. इनमें से कई कार्यक्रमों की शुरुआत भी हो चुकी है, जिसे लेकर रोज लोगों की भीड़ गांधी मैदान में जुट रही है. कार्यक्रमों का यह सिलसिला जनवरी तक चलने वाला है. अगर आप भी मनोरंजन, घूमने-फिरने या शॉपिंग का लुत्फ लेना चाहते हैं तो पहुंच जाइए गांधी मैदान.

कब होगा कौन सा आयोजन

  • समय इंडिया राष्ट्रीय पुस्तक मेला 24 नवंबर से 10 दिसंबर तक

  • जादूगर शंकर सम्राट का शो 24 नवंबर से 5 जनवरी तक चलेगा

  • शिल्पमेला 25 नवंबर से 14 दिसंबर तक चलेगा

  • डिज़नीलैंड मेला 26 नवंबर से 5 जनवरी तक

  • सीआरडी पुस्तक मेला 1 दिसंबर से 12 दिसंबर तक

  • सरस मेला 5 दिसंबर से 3 जनवरी तक चलेगा

  • ऊनी मेला 5 जनवरी तक चलेगा

  • 10 दिसंबर को होगा सिंगर अरिजीत सिंह का कार्यक्रम

  • 17 दिसंबर को पटना मैराथन का आयोजन किया जायेगा.

समय इंडिया राष्ट्रीय पुस्तक मेला में 40 प्रकाशकों ने लगाए 100 स्टॉल

समय इंडिया की ओर से गांधी मैदान में आयोजित पुस्तक मेले में विभिन्न प्रकाशकों ने स्टॉल लगाया है. हर स्टॉल पर नयी पुस्तकें भी सज गयी हैं. 10 दिसंबर तक चलने वाले इस मेले में देशभर से करीब 40 प्रकाशकों ने 100 स्टॉल लगाये हैं. मेले में बच्चों की लोरियां, कितना काम कितना काज, गुनाहों का देवता, पथेर पंचाली, हमारी परंपरा आदि किताब प्रेमियों को आकर्षित कर रही है. बता दें कि, मेले में उपन्यास, कहानी, कविता, शायरी, नाटक, स्वास्थ्य, स्त्री विमर्श, आदिवासी दलित साहित्य, विज्ञान, प्रतियोगी परीक्षा, सिविल सेवा, आलोचना, चिल्ड्रेन बुक आदि उपलब्ध है. यहां प्रतिदिन विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं. इसमें लघुकथा पाठ, कवियित्री सम्मेलन, कविता सुनाओ, कहानी लेखन, फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता, बाल साहित्य पर परिचर्चा, बाल कवि गोष्ठी, चित्रकला प्रतियोगिता आदि शामिल हैं.

जादूगर शंकर सम्राट के होंगे तीन शो

जादूगर शंकर सम्राट के मैजिक शो का आयोजन पटना के गांधी मैदान में शुरू हो गया है. गेट नंबर सात के पास यह शो एक महीने तक किया जायेगा. मंगलवार को जादूगर शंकर सम्राट ने कहा कि यह बिहार का अब तक का सबसे बड़ा मैजिक शो होगा, जहां दर्शकों को आधुनिक तकनीक से जादू का खेल दिखाया जायेगा. इस मैजिक शो के माध्यम से लोगों का मनोरंजन करने के साथ वह सामाजिक कुरीतियों को दूर करने का संदेश भी देंगे. यह शो 6 हजार सेकंड्स का होगा. इसमें जादुई थ्रिल के साथ पूरे परिवार का भरपूर मनोरंजन होगा. रोजाना तीन शो होगा. जो दोपहर 1 बजे, शाम 4 बजे और शाम 6:30 बजे तक चलेगा. मैजिक शो के लिए जनरल टिकट 150 रुपये, सिल्वर टिकट 250 रुपये, गोल्डन टिकट 400 रुपये और डायमंड टिकट 500 रुपये का रखा गया है. मौके पर जादूगर शंकर सम्राट के टीम के प्रबंधक सुदर्शन पांडेय सहित अन्य सदस्य मौजूद रहे.

शिल्पमेला में 80 से 90 स्टॉल

गांधी मैदान में 25 नवंबर से शुरू हुए शिल्प मेला में हस्त शिल्पकारों द्वारा 80 से 90 स्टॉल लगाए गए हैं. जिसमें मेरठ के खादी के कपड़े, बनारसी साड़ी, भागलपुर सूट, राजस्थानी आचार, फीरोजाबाद की चूड़ियां शामिल हैं. इसके अलावा बच्चों के खिलौने, महिलाओं के लिए मेकअप और घर में उपयोग किए जाने वाले सामानों का भी स्टॉल लगाया गया है.

डिज्नीलैंड मेला में सैंड सेल्फी पॉइंट आकर्षण का केंद्र

गांधी मैदान में 22 नवंबर से डिज्नीलैंड मेला लगा हुआ है. 5 जनवरी तक चलने वाला यह मेला का मायनों में खास होगा. मेले में विभिन्न प्रकार के झूले लगाए गए हैं. मेले में इस बार चीन से मंगाए गए झूले खास आकर्षण का केंद्र हैं. इसमें विशेष लाइटिंग की गई है. इस मेले में पहली बार सैंड आर्टिस्ट आएंगे जो सैंड सेल्फी पॉइंट बनाएंगे. इसके साथ ही उद्यमियों को बढ़ावा देने के लिए कई काउंटर भी लगाए जाएंगे.

स्त्री नेतृत्व थीम पर आयोजित होने वाले सीआरडी पटना पुस्तक मेला में हर कुछ होगा खास

27वां सीआरडी पटना पुस्तक मेला 1-12 दिसंबर को गांधी मैदान में आयोजित होगा. इस बार पटना पुस्तक मेला की थीम ‘स्त्री नेतृत्व’ है और इसका आयोजन गांधी मैदान के गेट नंबर-10 पर होगा. मेला में इस बार देश के लगभग 100 प्रकाशक अपनी नयी और प्रमुख किताबों के साथ शामिल होंगे. वहीं सुर- संगीत कार्यक्रम के तहत सीता-शक्ति एक विशेष कार्यक्रम होगा. इसमें सीता के जीवन और उसके नेतृत्व को गीत कथा के माध्यम से प्रस्तुत किया जायेगा. इसकी प्रस्तुति लोकप्रिय गायक सत्येंद्र संगीत करेंगे. ऐसा आयोजन देश में पहली बार किया जायेगा. अन्य विविध कार्यक्रमों में कला, साहित्य, संस्कृति व पत्रकारिता के अनेक दिग्गज शामिल होंगे. पटना और बिहार के पुस्तक प्रेमी देश के प्रमुख संपादकों से सीधे संवाद कर सकेंगे और अपने प्रश्नों का उत्तर प्राप्त करेंगे. कहवा घर कार्यक्रम के अंतर्गत प्रधान संपादक शशि शेखर और कार्यकारी संपादक विष्णु त्रिपाठी से रू-ब-रू होने का अवसर मिलेगा. कार्यक्रम में कवि अशोक वाजपेयी और साहित्य अकादमी पुरस्कार प्राप्त कवि बद्री नारायण भी शामिल होंगे. देश के प्रमुख लेखक जयंती रंगनाथन, संजीव पालीवाल और गीताश्री से संवाद होगा. स्कूल के यूनिफॉर्म में आने वाले बच्चों की फ्री एंट्री होगी. वहीं व्यस्कों के लिए 20 रुपये का टिकट होगा.

Also Read: सोनपुर मेला में रशिया के कलाकारों ने लोक नृत्य से बांधा समा, भारत को बताया परफेक्ट देश, दर्शक हुए खुश

10 दिसंबर को अरिजीत सिंह का कॉन्सर्ट

बॉलीवुड सिंगर अरिजीत सिंह का कार्यक्रम 10 दिसंबर को पटना के गांधी मैदान में होना है. इस कॉन्सर्ट के लिए गांधी मैदान के गेट नंबर 1 के पास जगह चिह्नित की गई है. इसके अलावा सारस मेला और ऊलन मेला का भी गांधी मैदान में आयोजन हो रहा है.

Also Read: राजगीर महोत्सव 30 नवंबर से होगा शुरू, जावेद अली-विशाल भारद्वाज सजाएंगे सुरों की महफिल, जानें और क्या होगा खास

पटना मैराथन 17 दिसंबर को

नशा मुक्ति के व्यापक प्रचार-प्रसार को लेकर पटना मैराथन कार्यक्रम का आयोजन 17 दिसंबर को होगा. पटना में पहली बार मैराथन का आयोजन हो रहा है. इससे पहले हाफ मैराथन होता रहा है. पिछले वर्ष 27 नवम्बर को पटना हाफ मैराथन का सफलतापूर्वक आयोजन कराया गया था, जिसमें लगभग 10 हजार प्रतिभागियों ने भाग लिया था. इस वर्ष पटना मैराथन में लगभग 14 हजार लोगों के भाग लेने की संभावना है. इसके लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी कर ली गयी है. अधिकारी ने बताया कि पटना मैराथन के आयोजन से नशा-मुक्ति के साथ स्वास्थ्य तथा फिटनेस को प्रोत्साहित करने के प्रयास को बल मिलेगा. इसमें मद्य निषेध के साथ ही जिला प्रशासन, पुलिस, स्वास्थ्य, नगर निगम, परिवहन, यातायात, पीएचइडी, विद्युत, अग्निशमन, आपदा प्रबंधन सहित कई विभागों की भूमिका है. विदित हो कि इस बार पटना मैराथन में चार विभिन्न श्रेणियों में प्रतिभागी भाग लेंगे.

Also Read: राजगीर महोत्सव के उद्घाटन कार्यक्रम में शामिल नहीं होंगे सीएम नीतीश कुमार, जानिए कारण

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें