26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

राज्य में लगातार बढ़ रही है इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग, अबतक 2.37 लाख इलेक्ट्रिक वाहनों की हुई बिक्री

भर में इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग लगातार बढ़ रही है. सिर्फ अप्रैल में ही आज तक 32 हजार से अधिक इलेक्ट्रिक वाहन बिक चुके हैं. जबकि, बीते साल इसी समान अवधि में महज 23 हजार वाहन ही बिके थे. बीते साल इसकी मांग में 60 फीसदी से अधिक का इजाफा हुआ. परिवहन विभाग के मुताबिक राज्य में अबतक 2.37 लाख इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री हो चुकी है.

पटना. राज्य भर में इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग लगातार बढ़ रही है. सिर्फ अप्रैल में ही आज तक 32 हजार से अधिक इलेक्ट्रिक वाहन बिक चुके हैं. जबकि, बीते साल इसी समान अवधि में महज 23 हजार वाहन ही बिके थे. बीते साल इसकी मांग में 60 फीसदी से अधिक का इजाफा हुआ. परिवहन विभाग के मुताबिक राज्य में अबतक 2.37 लाख इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री हो चुकी है. 2017 में बिहार में महज 3595 इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री हुई थी. 2022 में राज्य में 55701 इलेक्ट्रिक वाहन बिके थे. जबकि 2023 में इसकी संख्या बढ़कर 88208 हो गयी. ऐसे में एक साल में इसकी बिक्री पिछले साल की तुलना में 32507 अधिक हुई है. इन सात वर्षों में इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री ने रिकार्ड बढ़ोतरी की है. वाहनों की बिक्री में इतनी तेजी किसी अन्य वाहनों की नहीं है.बीते कुछ वर्षों में प्रदेश में इलेक्ट्रिक वाहन को लेकर लोगों में तेजी से क्रेज बढ़ रहा है. खासकर दोपहिया वाहनों की मांग सर्वाधिक है. इसके अलावा ई-रिक्शा की बिक्री भी खूब हो रही है. इसका व्यावसायिक उपयोग के कारण ऐसे लोगों में इसका आकर्षण बढ़ा है. वहीं, विभाग के मुताबिक इलेक्ट्रिक कार को लेकर भी लोगों का आकर्षण बढ़ा है. पिछले साल इस अवधि तक 23 हजार इलेक्ट्रिक वाहन बिके थे, लेकिन इस साल अब तक 32 हजार वाहन बिक चुके हैं . यानी हर माह लगभग दो हजार इलेक्ट्रिक वाहन अधिक बिक रहे हैं.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें