1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. coronavirus live update and latest news of bihar 9 april

Coronavirus update Bihar : कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 51 हुई, सीवान के एक ही परिवार के दस लोग मिले कोरोना पॉजिटिव

By Rajat Kumar
Updated Date
बिहैर में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 39 हुई
बिहैर में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 39 हुई
प्रभात खबर

कोरोना महामारी की रोकथाम के लिये पूरे देश को 14 अप्रैल तक 'लॉक डाउन' कर दिया गया है. बिहार में भी कोरोना वायरस का संक्रमण लगातार बढ़ता जा रहा है. राज्य में कोरोना पॉजिटिव केस की संख्या बढ़कर 39 हो गई है. पिछले 25 दिनों में कुल 4596 नमूनों की जांच की गयी, जिसमें कुल 39 लोगों में कोविड-19 पॉजिटिव पाया गया है. सर्वाधिक 10 कोविड-19 पॉजिटिव संक्रमितों की संख्या सीवान जिले में है. सीवान में एक दिन में एक ही परिवार के चार लोग कोरोना पॉजिटिव मिले थे. दूसरी ओर जांच के दौरान 4496 नमूने निगेटिव पाये गये हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

सीवान के एक ही परिवार के दस लोग मिले कोरोना पॉजिटिव

बिहार में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 51 हो चुकी हैं. बिहार में आज कोरना पॉजिटिव के 12 नए केस पाए गये हैं. जिसमें सीवान जिले के 10 कोरोना पॉजिटिव मरीज शामिल है. बिहार का सिवान जिला अब कोरोना का हॉटस्पॉट बन गया है. आज मिले मामलों में सीवान के 10 मामले शामिल है. गुरुवार को अब तक बिहार में कोरोना के कुल 12 पॉजिटिव केस मिले हैं. इनमें 10 सिवान के हैं. सिवान के आज मिले मामलों में 10 लोग एक ही परिवार के हैं. इस परिवार का एक सदस्य हाल ही में ओमान से लौटा था. इनमें शामिल चार महिलाओं में सबकी उम्र क्रमशः - 12, 18, 26 और 29 साल बतायी जा रही है. दूसरे सैंपल में इसी परिवार की तीन अन्य महिलाएं, जिनकी आयु 50 वर्ष 12 वर्ष और 20 वर्ष है तथा दो पुरुष, जिनकी आयु 30 वर्ष 10 वर्ष है, की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई है. वहीं, बेगूसराय के दो पुरुषों में कोरोना पॉजिटिव का रिपोर्ट पॉजिटिव पाया गया है

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार भवन के नियंत्रण कक्ष से 7.76 लाख व्यक्तियों की समस्याएं दूर की गयीं

कोरोना वायरस के संभावित फैलते संक्रमण के मद्देनजर देश के विभिन्न राज्यों में बिहार के प्रवासी श्रमिकों ने बिहार भवन के नियंत्रण कक्ष में बुधवार तक 17,144 लोगों ने फोन किया. वहीं, वाट्सएप और अन्य माध्यमों से 2204 और गूगल द्वारा 17,631 आवेदन प्राप्त हुए. नियंत्रण कक्ष द्वारा सात लाख 76 हजार 639 लोगों की समस्याओं पर कार्रवाई की गयी. बिहार के लोग जो देश के विभिन्न भागों में फंसे हुए हैं, उनके लिए स्थानिक आयुक्त विपिन कुमार द्वारा संबंधित राज्य सरकारों एवं जिला प्रशासन से समन्वय स्थापित करने के बाद भोजन, आवास एवं चिकित्सा की आवश्यक व्यवस्था की जा रही है

email
TwitterFacebookemailemail

लॉकडाउन में नियमों का उल्लघन करने पर 39 गिरफ्तार 

40 एफआइआर, 39 लोगों को गिरफ्तार

लॉकडाउन उल्लंघन के मामलों में बुधवार शाम छह बजे तक राज्यभर में 40 एफआइआर दर्ज हुईं. 39 लोगों को गिरफ्तार किया गया. 856 वाहन जब्त किये गये. 23 लाख 22 हजार 400 रुपये का जुर्माना भी वसूला गया.

पुलिस की अब तक की कार्रवाई

एफआइआर-723

गिरफ्तारी- 542

वाहन जब्त- 11205

email
TwitterFacebookemailemail

फुलवारी के तीन लोगों की करायी गयी जांच

सीवान के एक कोरोना पॉजिटिव व्यक्ति के साथ विमान से आने के क्रम में अगली सीट पर बैठे फुलवारी के तीन लोगों की पहचान की गयी थी. बुधवार को इन तीनों का सैंपल लिया गया. चूंकि ये तीनों अगली सीट पर थे, इसलिए एहतियात के तौर पर जांच करायी गयी है. इन तीनों के अलावा अन्य लोगों की भी पहचान की जा रही है, जो सीवान के यात्री के साथ पटना आये थे.

email
TwitterFacebookemailemail

पटना में विदेशों से आये 258 में से 162 लोगों की जांच पूरी

पटना में 18 मार्च के बाद विदेश से आये 258 लोगों में से 162 की जांच पूरी करायी जा चुकी है. दीगर बात यह है कि इन सभी की जांच रिपोर्ट निगेटिव आयी है. इससे प्रशासन व डॉक्टरों की टीम को काफी राहत मिली है. इसके साथ ही 258 में से 96 लोग फिलहाल पटना जिले के बाहर हैं. वहां उनकी जांच करायी जा रही है. बताया जाता है कि विदेशों से कुल 940 लोग पटना जिला में आये थे. लेकिन इनमें 682 लोग 10 मार्च से 18 मार्च के बीच में आये थे. हालांकि 14 दिन से अधिक होने के बावजूद इनमें किसी प्रकार की शारीरिक परेशानी नहीं होने के कारण जांच नहीं करायी गयी है. हालांकि इन पर निगाह रखी जा रही है और इन्हें होम क्वारेंटिन में रहने के निर्देश दिये गये हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

80 हजार पुलिसकर्मियों ने सीएम फंड में किया दान 

हवलदार संवर्ग के पुलिसकर्मियों ने कोरोना से लड़ने के लिए मुख्यमंत्री राहत कोष में आठ करोड़ रुपये का अंशदान किया है. इसके लिए 80 हजार पुलिसकर्मियों ने अपने वेतन से एक-एक हजार रुपये का अंशदान किया है. इसकी कटौती वेतन से की जायेगी. इसके लिए बिहार पुलिस मेंस एसोसिएशन के अध्यक्ष नरेंद्र कुमार धीरज ने डीजीपी को पत्र लिखकर सभी की ओर से सहमति दे दी है.

email
TwitterFacebookemailemail

पीएमसीएच आइसोलेशन वार्ड में अभी हैं छह मरीज भर्ती

पीएमसीएच आइसोलेशन वार्ड में अभी छह कोरोना संदिग्ध मरीज भर्ती हैं. इन मरीजों में से एक बुधवार को और दो मंगलवार रात भर्ती हुआ है. वहीं कुल तीन मरीजों की कोरोना जांच के लिये सैंपल लैब में भेजा गया है. अब इसके आइसोलेशन वार्ड में भर्ती होने वाले मरीजों की कोरोना जांच पीएमसीएच माइक्रोबायोलोजी विभाग की लैब में होती है. इस लैब ने बुधवार को 41 सैंपलों की जांच की जिसमें सभी निगेटिव पाये गये. इनमे से 35 आइजीआइएमएस से आये सैंपल थे जबकि छह पीएमसीएच के सैंपल थे. पीएमसीएच आइसोलेशन वार्ड में दो जगहों पर कुल 120 बेड हैं. यहां अभी तक कोई भी कोरोना पाजिटिव मरीज नहीं आया है.

email
TwitterFacebookemailemail

कोरोना के 21 हजार टेस्टिंग किट बिहार पहुंचा 

बिहार में कोरोना की जांच के लिए 21 हजार टेस्टिंग किट उपलब्ध हैं. बुधवार को 15 हजार टेस्टिंग किट पटना पहुंच गया है. इसकी जानकारी स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने साझा की है. बुधवार को प्रभात खबर ने राज्य में कोरोना वासरस के बचाव, इलाज के किये गये उपाय से लेकर कोरोना से आगे की लड़ाई को लेकर बात की. मंत्री ने बताया कि सोशल मीडिया पर राज्य में जांच किट, सैंपल जांच से लेकर अन्य संबंधित मुद्दों पर गलत-गलत तथ्यों का प्रचार किया जा रहा है, जबकि सच्चाई इससे अलग है. फिलहाल टेस्टिंग किट की कोई कमी नहीं है. सैंपल जांच पटना में पीएमसीएच, आरएमआरआइ, आइजीआइएमस व दरभंगा मेडिकल कॉलेज में ही जा रही है.

email
TwitterFacebookemailemail

स्टेशनों पर भी लगाये जायेंगे सैनिटाइजर टनल

कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए पूर्व मध्य रेल के सभी बड़े स्टेशनों पर सैनिटाइजर टनल लगाया जायेगा. पूर्व मध्य रेल प्रशासन के निर्देश पर दानापुर रेलमंडल में सैनिटाइजर टनल बनाने का काम शुरू हो गया है. रेलमंडल के राजेंद्र नगर कोचिंग कॉम्प्लेक्स (आरएनसीसी) में टनल बनाया जा रहा है और प्रयोग के तौर पर आरएनसीसी व दानापुर कोचिंग कॉम्प्लेक्स में टनल इंस्टॉल किया गया है, जिसकी टेस्टिंग की जा रही है. इसके बाद पटना जंक्शन के इंट्री गेट के साथ-साथ राजेंद्र नगर, पाटलिपुत्र, दानापुर, आरा, बिहटा, बक्सर, बाढ़, बख्तियारपुर, झाझा के साथ-साथ पूर्व मध्य रेल के सभी बड़े स्टेशनों पर सैनिटाइजर टनल लगाने की प्रक्रिया शुरू की जायेगी.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार में 11 हजार लोगों को होम ऑब्जर्वेशन में रखा गया 

बिहार में भी कोरोना वायरस का संक्रमण लगातार बढ़ता जा रहा है. राज्य में कोरोना पॉजिटिव केस की संख्या बढ़कर 39 हो गई है. कोरोना के प्रसार की रोकथाम के लिए पूरे राज्य में कुल 11,671 लोगों को होम ऑब्जर्वेशन में रखा गया है. इसमें से 2938 लोगों ने ऑब्जर्वेशन की 14 दिनों की अवधि पूरी कर ली है. स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने बताया कि चार संस्थानों में कोरोना वायरस की जांच आरंभ हो गयी है. इसमें आरएमआरआइ में अब तक कुल 3598 नमूनों की जांच की गयी, जिसमें 26 नमूने पॉजिटिव पाये गये हैं. इस संस्थान में 196 नमूनों की जांच अभी लंबित है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें