1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. chandra grahan 2020 date timings in bihar patna muzaffarpur bhagalpur gaya darbhanga madhubani me sutak grahan kab lagega avh

Chandra Grahan 2020 Date, Timings in Bihar : लग चुका है चंद्रग्रहण, जानिए बिहार के किस जिले में कितने बजे दिखेगा इस साल का आखिरी चंद्रग्रहण

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Chandra Grahan 2020
Chandra Grahan 2020
Prabhat Khabar Graphics

Chandra Grahan 2020 Date, Timings in Bihar : साल 2020 का आखिरी चंद्रग्रहण लग गया है. यह चंद्रग्रहण एशिया और यूरोप के कुछ देशों में अभी दिखेगा. हालांकि बिहार में चंद्रग्रहण (Chandra Grahan in Bihar) दोपहर 5 बजे से लागू होगा. मुजफ्फरपुर में चंद्रग्रहण 24 मिनट का है. यहां पर चंद्रग्रहण 4.58 मिनट पर लगेगा, जबकि 5.23 मिनट पर खत्म होगा. वहीं दरभंगा में चंद्रग्रहण (Chandra grahan in Darbhanga) 26 मिनट का होगा. यहां 4.56 मिनटों में लगेगा, जबकि 5.23 में खत्म है जाएगा. भागलपुर में 29 मिनट का चंद्रग्रहण लगेगा, यहां 4.54 मिनट पर शुरू हो जाएगा.

समस्तीपुर (Samastipur) में चंद्रग्रहण 26 मिनट का है. यहां 4.56 मिनट में चंद्रगहण शुरू होगा. सीतामढ़ी में चंद्रग्रहण (Chandra grahan in Sitamarhi) 25 मिनट का है, यहां 4.57 मिनट में ग्रहण लगेगा.

टाइम एंड डेट वेबसाइट की सूचना के मुताबिक बिहार में शाम 5 बजे से 5.23 तक चंद्रग्रहण रहेगा. यानी बिहार में 23 मिनट का ग्रहण लगेगा. वहीं चंद्रग्रहण भारत में नहीं दिखने की संभावना है.

इन बातों का रखें खास ध्यान- इस साल का चंद्रग्रहण लग चुका है. चंद्रग्रहण के दौरान कोशिश करें कि आप ना सोएं. विशेष तौर पर अगर घर मेंं अगर कोई गर्भवती हैं तो ग्रहण के दौरान उन्हें नहीं सोने देना चाहिए. मान्यता है कि इससे बच्चे में शारीरिक या मानसिक विकार आ सकता है. इसके अलावा चंद्र ग्रहण को नग्न आंखों से देखने से भी परहेज करें. ग्रहण के समय भोजन करने और बनाने दोनों से बचें. ग्रहण के बाद स्नान करने से उसका प्रभाव कम हो जाता है.

भारत मेंं नहीं दिखेगा चंद्रग्रहण- बता दें कि चंद्र ग्रहण (Last Lunar Eclipse of The Year) एशिया, ऑस्ट्रेलिया (Australia), प्रशांत महासागर और अमेरिका (America) के कुछ हिस्सों में दिखाई देगा. यह चंद्र ग्रहण भारत में नहीं दिखाई देगा. चंद्र ग्रहण के शुरू होने से 9 घंटे पहले सूतक लग जाता है. हालांकि यह चंद्र ग्रहण एक उपछाया ग्रहण है और भारत में दिखाई नहीं देगा. इसीलिए यहां इसका सूतक काल मान्य नहीं होगा.

Posted By : Avinish Kumar Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें