25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Bihar Weather: बिहार के 8 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, इन शहरों में खिलेगी धूप

Bihar Weather: मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार, चंपारण और आसपास के क्षेत्रों के अलावा नेपाल की तराई वाले इलाकों से सटे जिलों में सोमवार को भी भारी बारिश के आसार हैं. राज्य से शेष जिलों में छिटपुट गतिविधि बनी रहेगी.

Bihar Weather: पटना. बिहार में मॉनसून की सक्रियता बनी हुई है. पटना सहित प्रदेश भर में सोमवार को गरज के साथ बारिश के आसार हैं. सोमवार को सभी जिलों में मेघ गर्जन के साथ बरसात की संभावना जताई गई है. मौसम विभाग ने सुपौल, अररिया, किशनगंज, मधुबनी, सीतामढ़ी, शिवहर, पूर्वी चंपारण और पश्चिमी चंपारण जिले में वज्रपात के साथ भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. बीते 24 घंटों के भीतर बिहार में 23.3 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई. बिहार के 17 जिलों में शनिवार की सुबह से रविवार सुबह तक झमाझम बारिश हुई. बादलों की सक्रियता से राज्य भर में अब मॉनसून की बारिश में मात्र पांच प्रतिशत कमी रह गई है.

भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार, चंपारण और आसपास के क्षेत्रों के अलावा नेपाल की तराई वाले इलाकों से सटे जिलों में सोमवार को भी भारी बारिश के आसार हैं. राज्य से शेष जिलों में छिटपुट गतिविधि बनी रहेगी. वहीं, एक दिन बाद मंगलवार को दरभंगा, पश्चिम चंपारण, सीतामढ़ी और किशनगंज में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है. बांका के शंभुगंज में सर्वाधिक वर्षा 191.6 मिमी दर्ज की गई. वहीं रविवार को राजधानी पटना में 0.6 मिलीमीटर बारिश हुई. इस बीच बादलों से सूरज की लुकाछिपी दिन भर बनी रही. पटना सहित 17 जिलों के अधिकतम तापमान में रविवार को आंशिक बढ़ोतरी हुई है. पटना का अधिकतम तापमान 32.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

Also Read: Cricket in Bihar: राजगीर क्रिकेट स्टेडियम छह माह में होगा तैयार, इसी साल होंगे अंतरराष्ट्रीय मैच

मॉनसून की सक्रियता में कमी, काले बादल के साथ दिनभर बूंदाबांदी

मुजफ्फरपुर में मॉनसून की सक्रियता 48 घंटे बाद कम हो गयी है. बीते दो दिनों से रूक-रूक कर हो रही बारिश से मौसम का मिजाज पूरी तरह से बदल गया. रविवार को भी सुबह से शाम तक आसमान में घने बादल के साथ शहर से लेकर ग्रामीण इलाकों में बूंदा-बांदी तो कहीं हल्की बारिश हुई. मौसम विभाग के अनुसार बीते 24 घंटे में 3.6 एमएम वर्षा रिकॉर्ड हुई. ऐसे में गर्मी से भी लोगों को काफी हद तक राहत मिली. मौसम विभाग के रिकॉर्ड के तहत अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से 2.7 डिग्री कम रहा. वहीं न्यूनतम तापमान 25.5 डिग्री सेल्सियस रहा. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार आने वाले तीन-चार दिनों तक अब मॉनसून का प्रभाव कम रहेगा. आसमान में बादल छाये रहेंगे, उत्तर बिहार के कुछ जगहों पर हल्की बारिश की संभावना जतायी गयी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें