25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Bihar News: शिक्षकों ने ऑनलाइन हाजिरी नहीं बनायी तो अब होगा ये एक्शन, बुरे फंसेंगे हेडमास्टर साहेब…

बिहार के शिक्षकों की लापरवाही अब हेडमास्टर को भारी पड़ेगी. शिक्षकों ने अगर ऑनलाइन हाजिरी नहीं लगायी तो शिक्षा विभाग एक्शन लेगा.

Bihar News: पटना जिले के स्कूलों में शिक्षकों द्वारा ऑनलाइन उपस्थिति बनाने में कोताही बरती जा रही है. जिला शिक्षा कार्यालय के पास आने वाली दैनिक रिपोर्ट में यह जानकारी मिली है कि 1066 स्कूलों के शिक्षक ऑनलाइन उपस्थिति दर्ज नहीं कर रहे हैं. इन स्कूलों के शिक्षकों को ऑनलाइन उपस्थिति दर्ज करने में परेशानी आ रही है. वहीं अब शिक्षा विभाग लापरवाह शिक्षकों पर कड़ी कार्रवाई करने की तैयारी में है.

स्कूल के प्रधानाध्यापक पर कार्रवाई की जायेगी

जिला शिक्षा पदाधिकारी ने बताया कि शिक्षा विभाग से मिले निर्देश के अनुसार प्रतिदिन एक स्कूल से कम-से-कम दो शिक्षकों को ऑनलाइन उपस्थिति दर्ज करना अनिवार्य है. यह छूट सिर्फ तीन माह तक रहेगी. ऐसा नहीं करने पर उक्त स्कूल के प्रधानाध्यापक पर कार्रवाई की जायेगी. इसकी रिपोर्ट प्रधानाध्यापक को प्रतिदिन देनी होगी. जिले 1066 स्कूलों के प्रधानाध्यापक व शिक्षकों को रविवार को राजेंद्र नगर बालक उच्च विद्यालय, पटना में इ-शिक्षाकोष पोर्टल (एप) पर ऑनलाइन उपस्थिति दर्ज करने की ट्रेनिंग दी गयी. जिला शिक्षा पदाधिकारी संजय कुमार ने बताया कि जिले के 1066 स्कूल ऐसे थे, जहां के एक भी प्रधानाध्यापक और शिक्षक ने एक दिन भी इ-शिक्षाकोष पोर्टल पर उपस्थिति दर्ज नहीं की थी.

ALSO READ: बिहार सरकार के 225 पदाधिकारियों का तबादला, परिवहन समेत 7 विभागों में हुई ताबड़तोड़ ट्रांसफर-पोस्टिंग

नौबतपुर के दो प्रखंड परियोजना प्रबंधक से मांगा स्पष्टीकरण

जिला शिक्षा पदाधिकारी संजय कुमार ने नौबतपुर के दो प्रखंड परियोजना प्रबंधक आयुष राज और शिवांगी से इ-शिक्षाकोष पोर्टल पर शिक्षकों की उपस्थिति दर्ज कराने में रुचि नहीं लेने और कार्य में लापरवाही बरतने पर स्पष्टीकरण मांगा है. स्पष्टीकरण का संतोषजनक जवाब नहीं मिलने पर निलंबन की कार्रवाई की जायेगी. जिला शिक्षा पदाधिकारी ने कहा कि नौबतपुर के प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी की रिपोर्ट पर इन दोनों पदाधिकारियों पर कार्रवाई की गयी है.

सुबह नौ बजे खुलेंगे स्कूल

वहीं राज्य के कक्षा एक से 12 वीं तक के सभी सरकारी स्कूल एक जुलाई सुबह नौ बजे खुलेंगे. सोमवार से प्रधानाध्यापक,शिक्षक और शिक्षकेत्तर कर्मी विद्यालय शुरू होने से 10 मिनट पहले स्कूल पहुंचेंगे. संस्कृत बोर्ड के तहत विद्यालय तथा राजकीय उर्दू विद्यालय भी इसी समय स्कूल खुलेंगे.

स्कूल में कक्षा समेत अन्य गतिविधियों के समय तय

आधिकारिक जानकारी के मुताबिक स्कूलों में प्रार्थना /योगाभ्यास/ ड्रिल सुबह नौ बजे से 9:15 बजे तक की जायेगी. स्कूलों में पहली घंटी सुबह 9.15 बजे से 9.55 बजे तक चलेगी. कुल आठ घंटी पढ़ाई होगी. अपराह्न 3.15 बजे बच्चों की छुट्टी की जायेगी. हालांकि शिक्षकों की छुट्टी शाम 4.30 बजे की जायेगी. मिशन दक्ष की कक्षाओं का संचालन अपराह्न 3.15 से 4 बजे तक चलेंगी. वर्ग तीन से 12 वीं तक के बच्चों को होम वर्क आदि देने की कवायद अपराह्न 4 से 4.30 बजे तक तक की जायेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें