1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar panchayat election 2021 third phase voting live update rdy

Bihar Panchayat Chunav : तीसरे चरण का मतदान समाप्त, जानें कितने प्रतिशत पड़े वोट

आज बिहार पंचायत चुनाव के तीसरे चरण का मतदान सुबह सात बजे से शुरू हो चुका है. आज 81616 प्रत्याशियों का भाग्य इवीएम में कैद होगा. 35 जिलों के 50 प्रखंडों के 57,98, 379 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. खबर से अपडेट रहने के लिए पढ़ते रहे www.prabhatkhabar.com

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Bihar Panchayat Chunav
Bihar Panchayat Chunav
Prabhat Khabar

मतदान के दौरान पुलिस से राइफल लूटने की कोशिश

पंचायत चुनाव के लिए शुक्रवार को हुए मतदान के दौरान बिक्रम प्रखंड के निसरपुरा गाँव के मतदान केंद्र संख्या 196 पर उपद्रवियों ने पुलिस के जवान से राइफल लूटने की कोशिश की. साथ ही जवान के हाथ से डंडे लेकर भाग गये. इस मामले में दो लोगों को हिरासत में लिया गया है.

10 अक्टूबर को पुनर्मतदान

गोपालगंज के रकबा पंचायत के बूथ नंबर 10 पर वार्ड सदस्य पद के लिए 10 अक्टूबर को होगा पुनर्मतदान. चुनाव चिन्ह में गड़बड़ी को लेकर किया गया था चुनाव रद्द.

मुखिया प्रत्याशी रामप्रवेश सिंह गिरफ्तार

बेगूसराय के बीरपुर पूर्वी पंचायत के मुखिया प्रत्याशी रामप्रवेश सिंह को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. इस मामले में एक और लोगों की गिरफ्तारी की सूचना है. बताया जा रहा है कि वो भी रामप्रवेश का सहयोगी है. इन दोनों पर शराब पीकर लोगों को धमकाने का आरोप है. इन दोनों को मतदान केंद्र संख्या 58 से गिरफ्तार किया गया है.

मधेपुरा में हंगामा

मधेपुरा के घैलाढ़ के चित्ती बूथ पर बवाल होने की सूचना है. पुलिस और पब्लिक के बीच यहां जमकर भिड़ंत हुई है. वैसे आला अधिकारी पोलिंग बूथ पर पहुंच गये हैं.

प्रत्याशी की इलाज के दौरान मौत

खोदावंदपुर ग्राम पंचायत सदस्य पद के प्रत्याशी की इलाज के दौरान बेगूसराय में मौत हो गयी. मौत की खबर सुनते ही उसके परिजनों में कोहराम मच गया. मृतक की पहचान फफौत पंचायत के चकयद्दू मालपुर गांव स्थित वार्ड 15 निवासी स्व राम स्वरूप दास के 52 वर्षीय पुत्र राम सागर दास के रूप में की गयी.

मतदान केंद्रों पर कोरोना गाइडलाइन का पालन नहीं

सिलाव (नालंदा). पंचायत चुनाव में मतदान केंद्रों पर कोरोना गाइड लाइन का कोई पालन होता नजर नहीं आया. मतदान करने पहुंचे अधिकांश लोग बिना मास्क ही मतदान केंद्र पर पहुंचे. जहां सोशल डिस्टेंस का पालन नहीं किया गया. मतदाताओं ने कहा कि कोरोना कहने के लिये हैं. अधिकांश बूथों पर न तो सेनिटाइजर, न ही ग्लब्स की व्यवस्था की गई थी. वहीं पहली बार आदर्श चुनाव संपन्न कराने हेतु बोगस मतदान रोकने के लिये चुनाव आयोग के द्वारा लगाया गया. बायोमेट्रिक मशीन का प्रयोग सिर्फ शोभा की वस्तु बनकर रह गयी. बूथों पर कारगर नहीं हो सका. पोलिंग पार्टी के द्वारा नेटवर्क प्रॉब्लम का हवाला दिया गया.

58.16 प्रतिशत मतदान

बिहार पंचायत चुनाव के तीसरे चरण में मतदान का समय खत्म हो चुका है. मतदान का समय खत्म होने तक 58.16 प्रतिशत मतदान का औसत रहा.

तीसरे चरण का मतदान खत्म 

बिहार विधानसभा के तीसरे चरण का मतदान आज खत्म हो गया है. वहीं कई बूथों पर जहां मतदाता कतार में लगे हुए थे, उन्हें वोट देने का मौका दिया जा रहा है.

वोट डालने के लिए मतदाताओं में उत्साह

बिहार पंचायत चुनाव के तीसरे चरण में वोट डालने के लिए मतदाताओं में उत्साह दिख रहा है.

बिहार पंचायत चुनाव
बिहार पंचायत चुनाव

नालन्दा के नगरनौसा के सिबालपर में पथराव

नालंदा के नगरनौसा के सिबालपर में बूथ नंबर 19 पर थानेदार की गाड़ी के उपर पथराव किया गया. इस मामले में 4 लोगों की गिरफ्तारी की गई है.

नालंदा में एसएचओ की गाड़ी पर पथराव

नालंदा में एसएचओ की गाड़ी पर पथराव किया गया जिसमें 4 आरोपितों को गिरफ्तार कर लिया गया है.

3144 निर्विरोध

पटना: तीसरे चरण में 3144 प्रत्याशी निर्विरोध चुन लिये गये हैं. इनमें वार्ड सदस्य पद के 118, पंच पद के 3020, मुखिया पद के दो, पंचायत समिति सदस्य पद के तीन और सरपंच पद के एक प्रत्याशी शामिल हैं. इसके अलावा 186 पदों के लिए किसी ने नामांकन ही नहीं किया है. इनमें वार्ड सदस्य के सात, पंच के 176 और सरपंच के तीन पद शामिल हैं.

दरभंगा में एसएसपी के काफिले पर कैसे हुआ हमला

दरभंगा में जब एसएसपी बाबू राम हावीडीह के एक बूथ पर गये तो कुछ समर्थक हुड़दंग कर रहे थे. पुलिस ने इस दौरान उनमें कुछ लोगों को हिरासत में ले लिया. जिसके बाद पुलिस काफिले पर पत्थरबाजी शुरू कर दी गई. गाड़ियों को नुकसान पहुंचा है. सभी पुलिसकर्मी सुरक्षित हैं.

दरभंगा में 6 लोगों को गिरफ्तार किया गया.

दरभंगा में एसएसपी के काफिले पर हमला करने के आरोप में 6 लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया है.

भोजपुर में दो उम्मीदवारों के समर्थक आपस में भिड‍़ गये. जिससे कई लोग घायल हो गये हैं.

पटना के नौबतपुर व विक्रम में मतदान

तीसरे चरण में पटना के नौबतपुर व विक्रम समेत 35 जिलों के 50 प्रखंडों के 57,98, 379 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग सुबह सात बजे से करना शुरू कर दिया है. मतदान शाम पांच बजे तक चलेगा.

आज 81,616 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला

पटना: पंचायत चुनाव के तीसरे चरण में आज 81,616 प्रत्याशियों का भाग्य इवीएम व मतपेटियों में कैद हो जायेगा.

जमुई में मुखिया उम्मीदवार गिरफ्तार 

बिहार में पंचायत चुनाव के तीसरे चरण का आज मतदान जारी है. इस बीच जमुई जिले से एक मुखिया उम्मीदवार के गिरफ्तार होने की सूचना सामने आई है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, जिले के कुन्दरी सनकुरहा पंचायत के मुखिया प्रत्याशी पवन कुमार बिंद को बूथ पर आकर मतदान प्रभावित करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है.

100 साल की बुजुर्ग महिला ने डाला अपना वोट

मुजफ्फरपुर के मीरापुर पंचायत में एक बूथ पर 100 साल के उम्र की बुजुर्ग महिला अपना वोट डालने आयीं. उनके नाती-पोतों ने बूथ तक पहुंचने में मदद की.

समस्तीपुर के उजियारपुर प्रखंड में मतदान

समस्तीपुर के उजियारपुर प्रखंड में शांतिपूर्ण तरीके से मतदान चल रहा है. महिला मतदाताओं में वोट डालने को लेकर विशेष उत्साह देखा जा रहा है.

बिहार पंचायत चुनाव
बिहार पंचायत चुनाव

बेतिया में मजिस्ट्रेट की गाड़ी का शीशा फोड़ा

बेतिया में मतदान के दौरान सेमरी पंचायात के बूथ संख्या 305 पर हंगामा हुआ है.सेक्टर मजिस्ट्रेट की गाड़ी का शीशा फोड़ दिया गया. ग्रामीण धीमे मतदान को लेकर गुस्साए हुए थे. पुलिस बल को मतदान केंद्र पर भेजा गया.

दरभंगा एसएसपी के काफिले पर हमले का कारण

दरभंगा में एएसपी के काफिले पर पथराव के बारे में जो जानकारी सामने आ रही है उसमें मीडिया रिपोर्ट के हवाले से यह कहा जा रहा है कि पंचायत चुनाव में वोटिंग का जायजा लेने एसएसपी बाबू राम एक बूथ पर पहुंचे. यहां भीड़ को देखकर उन्होंने हटाने का आदेश दिया. जिसके बाद पथराव शुरू कर दिया गया.बहेड़ी के हावीडीह बसकट्टी गांव की ये घटना है.

दरभंगा में एसएसपी के काफिले पर पथराव

बिहार में पंचायत चुनाव का तीसरा चरण आज है. इस बीच दरभंगा में एसएसपी के काफिले पर पत्थरबाजी की खबर सामने आ रही है. असमाजिक तत्वों ने काफिले की गाड़ी पर हमला किया है.

बूथों पर बायोमेट्रिक मशीन

बिहार पंचायत चुनाव 2021 में इसबार तकनीक का इस्तेमाल किया जा रहा है ताकि फर्जी वोटरों को रोका जा सके. इस बार बूथों पर बायोमेट्रिक मशीन लगाए गए हैं.

 बूथों पर बायोमेट्रिक मशीन
बूथों पर बायोमेट्रिक मशीन

पटना के विक्रम में मतदाताओं की कतार

बिहार में पंचायत चुनाव के तीसरे चरण का मतदान जारी है. पटना के विक्रम में मतदाताओं के अंदर वोट डालने को लेकर उत्साह देखा जा रहा है.

बिहार में पंचायत चुनाव
बिहार में पंचायत चुनाव

नौबतपुर में ईवीेएम खराब होने से देरी से शुरू हुआ मतदान

प्राथमिक विद्यालय नरेंद्र रामपुर बूथ नंबर 189 पर ईवीेएम की खराबी के कारण सुबह 7 से 9 बजे तक मतदान कार्य बाधित रहा. मध्य विद्यालय रेंगनियाबाग मतदान केंद्र संख्या 13 पर 2 घंटा 20 मिनट ईवीेएम की खराबी से मतदान कार्य बाधित रहा. नौबतपुर में 11.30 बजे तक 25 प्रतिशत वोटिंग हुई.

नौबतपुर में मतदान
नौबतपुर में मतदान

बक्सर में पोलिंग एजेंट की पिटाई

बिहार पंचायत चुनाव के तीसरे चरण के वोटिंग के दौरान बक्सर से एक खबर सामने आ रही है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, बूथ नंबर 10 पर तैनात सुरक्षाकर्मियों ने एक पोलिंग एजेंट की पिटाई कर दी है.

समस्तीपुर में बूथों पर मतदाताओं की लाइन

समस्तीपुर में बूथों पर मतदाताओं की लाइन लगी हुइ है. गांव की सरकार चुनने के लिए लोग अपना योगदान दे रहे हैं. महिलाएं भी पूरे उत्साह के साथ मतदान केंद्र पर पहुंची हैं.

Bihar Mukhiya Chunav
Bihar Mukhiya Chunav

EVM क्रमांक में हेरफेर करने का आरोप, हंगामा

हाजीपुर के जंदाहा के चांदसराय के बूथ संख्या 255 पर एक महिला प्रत्यासी ने चुनाव आयोग द्धारा आवंटित चिन्ह और EVM क्रमांक में हेरफेर करने का आरोप लगाया है. जिसके बाद उम्मीदवार के समर्थकों ने जमकर बवाल किया और वोटिंग रोकने की कोशिश की. इस दौरान पुलिस ने हंगामा कर रहे समर्थकों को खदेड़ा है.

हाजीपुर में पुलिस के साथ हिंसक झड़प

हाजीपुर में जंदाहा के चांदसराय के बूथ संख्या 255 पर भरी बवाल दिखा. वोटिंग के दौरान कुछ लोगों ने हंगामा शुरू कर दिया. हंगामा करने वाले तत्व बूथ के अंदर घुस आये और वोटिंग रोकने को लेकर बवाल करने लगे. उपद्रवियों की भीड़ को रोकने के दौरान पुलिस से उनकी हिंसक झड़प हो गयी है.

नाव पर चढ़कर बूथ तक गये मतदाता

नवादा में एक अलग ही नजारा देखने को मिला जहां मतदाता नाव से मतदान केंद्र पर पहुंचे हैं. रजौली नक्सल प्रभावित क्षेत्र माना जाता है. फुलवरिया डैम को पार करके वोट डालने मतदाताओं को जाना पड़ता है. नाव के सहारे वोट डालने मतदाता निकल पड़े.

महिला मतदाता ज्यादा जागरूक

पूर्वी चंपारण में तीसरे चरण का मतदान जारी है. घोड़ासहन और तुरकौलिया प्रखंड में महिला मतदाता ज्यादा जागरूक दिख रही हैं. ऐसे में आधी आबादी का दबदबा बढ़े तो आश्चर्य नहीं होगा .

बिहार पंचायत इलेक्शन
बिहार पंचायत इलेक्शन

गोपालगंज में हंगामा 

गोपालगंज के हुस्‍सेपुर में वोटिंग के दौरान हंगामा खड़ा हो गया. गुस्साए लोगों ने बीडीओ को निशाने पर लिया.

उजियारपुर प्रखंड के बूथ पर तानातानी

समस्तीपुर में उजियारपुर प्रखंड के बूथ संख्या 244 पर पुलिसकर्मियों और पोलिंग एजेंट के बीच तानातानी हो गई. जिससे हंगामा मच गया.

 पुलिसकर्मियों और पोलिंग एजेंट के बीच तानातानी
पुलिसकर्मियों और पोलिंग एजेंट के बीच तानातानी

मोतिहारी में कड़ी निगरानी के बीच डाले जा रहे वोट

मोतिहारी: पूर्वी चंपारण में तीसरे चरण के मतदान के दौरान पुलिस पुलिस सतर्क है. घोड़ासहन और तुरकौलिया प्रखंड में मतदान जारी है. कहीं से किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है.

बिहार पंचायत चुनाव
बिहार पंचायत चुनाव

रोहतास जिले के काराकाट प्रखंड के बूथ पर मतदाताओं की कतार

बिहार पंचायत चुनाव के तीसरे चरण में वोट डालने के लिए मतदाताओं में उत्साह नजर आ रहा है. रोहतास जिले के काराकाट प्रखंड के बूथ से एक तसवीर सामने आयी है.

बिहार पंचायत चुनाव
बिहार पंचायत चुनाव

रोहतास जिले के काराकाट प्रखंड का अपडेट

बिहार पंचायत चुनाव के तीसरे चरण का मतदान जारी है. रोहतास जिले के काराकाट प्रखंड में 9:00 बजे तक 10% वोटिंग हुई है.

उजियारपुर प्रखंड के बूथ संख्या 244 पर वोट डालने के लिए कतार में लगीं महिलाएं
उजियारपुर प्रखंड के बूथ संख्या 244 पर वोट डालने के लिए कतार में लगीं महिलाएं

उजियारपुर प्रखंड के बूथ संख्या 244 पर वोट डालने के लिए कतार में लगीं महिलाएं

वोटिंग के लिए महिला मतदाताओं में काफी उत्साह 

बिहार पंचायत चुनाव का वोटिंग सुबह 7 बजे से जारी है. मतदान को लेकर पुरुष मतदाता के साथ-साथ महिला मतदाताओं में भी काफी उत्साह देखने को मिल रहा है. वोटर्स सुबह से ही कतार में लगकर अपनी बारी की प्रतीक्षा कर रहे हैं.

उजियारपुर प्रखंड के बूथ संख्या 244 पर पुलिसकर्मियों से उलझते पोलिंग एजेंट, हंगामा 
उजियारपुर प्रखंड के बूथ संख्या 244 पर पुलिसकर्मियों से उलझते पोलिंग एजेंट, हंगामा 

वोट डालने को लेकर दिख रहा उत्साह

बिहार के 35 जिलों के 50 प्रखंडों में मतदान सुबह सात बजे से जारी है. औरंगाबाद, नवादा, भोजपुर समेत अन्य जिलों में मतदाता बड़ी उत्साह के साथ वोट डालने पहुंचे हैं. सीवान के दो प्रखंड हुसैनगंज और हसनपुरा में कुल 27 पंचायत हैं. दोनों प्रखंडों में 363 बूथ बनाए गए हैं. इन जगहों पर शांतिपूर्ण मतदान जारी है.

फरीदपुर में आज सुबह 7 बजे से वोटिंग जारी है. धूप होने के कारण छाए में बैठकर अपनी बारी का इंतजार करती महिलाएं
फरीदपुर में आज सुबह 7 बजे से वोटिंग जारी है. धूप होने के कारण छाए में बैठकर अपनी बारी का इंतजार करती महिलाएं

बीडीओ पर बदसलूकी का आरोप, हंगामा

गोपालगंज के भोरे के हुस्सेपुर पंचायत के बूथ पर हंगामा होने की सूचना मिली है. मतदाताओं ने बीडीओ पर बदसलूकी का आरोप लगाते हुए हंगामा कर रहे है. पुलिस मतदाताओं को शांत कराने में जुटी है. इधर गोपालगज के तिवारी चकिया बूथ संख्या 183 पर भी हंगामा जारी है.

कई जगहों से ईवीएम में खराबी होने की सूचना

बिहार में गांव की सरकार चुनने के लिए वोटिंग जारी है. पटना के बख्तियारपुर और पूर्वी चंपारण के तुरकोलिया सहित अन्‍य जगहों से ईवीएम में खराबी होने की सूचना है. इस चरण में 70 हजार से अधिक प्रत्‍याशियों के भाग्‍य का फैसला होना है.

फरीदपुर में आज सुबह 7 बजे से वोटिंग जारी है. मतदाताओं में काफी उत्साह देखने को मिल रहा है.
फरीदपुर में आज सुबह 7 बजे से वोटिंग जारी है. मतदाताओं में काफी उत्साह देखने को मिल रहा है.

पोलिंग एजेंट और पुलिसकर्मी के बीच झड़प

समस्तीपुर के उजियारपुर प्रखंड के रामचन्द्ररपुर बूथ नंबर 244 पर पोलिंग एजेंट और पुलिसकर्मी के बीच झड़प हो गई है. जिसके कारण वोटिंग का कार्य बाधित है. इधर, गोपालगंज में मतदान में गड़बड़ी होने का मामला सामने आया है. पुलिस ने कार्रवाई करते हुए 4 लोगों को हिरासत में लिया है. वहीं, 3 दर्जन लोगों के खिलाफ निरोधात्मक कारवाई की है.

EVM खराब होने के कारण देर से शुरू हुई मतदान

मोतिहारी के घोड़ासहन के बूथ नंबर 192 पर EVM खराब होने के कारण मतदान देर से शुरू हुई है. इस बूथ पर मतदाताओं के बीच वोटिंग करने को लेकर काफी उत्साह देखने को मिल रहा है. यहां पर मतदाता शांतिपूर्ण कतार में लग कर अपनी बारी का इंतजार कर रहे है.

कई जगहों पर EVM में आई खराबी

मधुबनी- फुलपरास प्रखंड के बूथ संख्या 21 -23 और पालीगंज के विक्रम प्रखंड में जमालपुर गांव के बूथ संख्या 181,182 और 183 पर EVM खराबी होने के कारण मतदान बाधित है. प्रशासन EVM बदलने की प्रक्रिया में जुटी है. इस दौरान वोटरों की लंबी कतार लग चुकी है. मतदाता अपनी बारी का इंतजार कर रहे है.

आज सुबह 7 बजे से वोटिंग जारी है.
आज सुबह 7 बजे से वोटिंग जारी है.

EVM में खराबी होने की सूचना

पालीगंज के विक्रम प्रखंड में मतदान शुरू हो गया है. वहीं, कुछ मतदान केंद्र पर EVM में खराबी होने की सूचना मिल रही है.

गोपालगंज में शांतिपूण मतदान शुरू

गोपालगज के भोरे प्रखंड में 17 पंचायत है. इन पंचायतों में 435 पदों के लिए तीसरे फेज का मतदान शुरु हो चुका है. वहीं 536 पदों में से 101 पद पर निर्विरोध निर्वाचन हुआ है.

35 जिलों के 50 प्रखंडों में शांतिपूर्ण मतदान शुरू

पंचायत चुनाव के तीसरे चरण का मतदान शुरू हो चुका है. 35 जिला के 50 प्रखंडों के 10529 बूथों पर मतदाता वोट डालने के लिए पहुंच चुके है. शांतिपूर्ण मतदान जारी है.

मतदाता सूची में नाम का मिलान करते पदाधिकारी
मतदाता सूची में नाम का मिलान करते पदाधिकारी

कुछ ही देर में वोट डालेंगे वोटर

पालीगंज के विक्रम प्रखंड में तीसरे चरण का चुनाव कुछ ही देर में शुरू हो जाएगा. 217 मतदान केंद्र पर सुबह 7 से शाम 5 के बीच वोटिंग होगा, जिसमें 1 लाख 8 हजार मतदाता अपना प्रतिनिधि चुनेंगे.

आज 35 जिलों के 50 प्रखंडों में होगा मतदान

बिहार पंचायत चुनाव की शुरुआत हो चुकी है. बिहार के 35 जिलों के 50 प्रखंडों में आज तीसरे चरण का मतदान होना है. कोसी-सीमांचल और पूर्व बिहार के 12 जिलों के 16 प्रखंडों में वोटिंग कुछ ही देर में शुरू हो जाएगी. नक्सल प्रभावित जिलों के लिए अतिरक्त पुलिस बल की तैनाती की गई है. बता दें कि आज बिहार के 35 जिलों के 50 प्रखंडों के मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे.

चुनाव से पहले जीत चुके है 3144 प्रत्याशी

आज बिहार पंचायत चुनाव का तीसरे चरण का मतदान कुछ ही देर में शुरू हो जाएगी. मतदान से पहले 3144 प्रत्याशी जीत चुके है. आज शाम पांच बजे तक 35 जिलों के 50 प्रखंडों के 57,98, 379 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें