27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Bihar Flood: हर घंटे बढ़ रहा गंडक व गंगा का जलस्तर, सताने लगा बाढ़ का डर, अलर्ट मोड में प्रशासन

Bihar Flood: संभावित बाढ़ से निपटने और तटबंध की सुरक्षा के लिए बाढ नियंत्रण एवं जल निस्सरण प्रमंडल भी मिशन मोड में तटबंधों की सुरक्षा में जुटा है. अभियंता तटबंध पर लगातार कैंप कर रहे हैं तथा पल-पल की गतिविधि की माॅनिटरिंग कर रहे हैं.

Bihar Flood: हाजीपुर. नेपाल के तराई वाले क्षेत्र में लगातार हो रही मूसलाधार बारिश और बाल्मिकिनगर गंडक बराज से रोजाना अत्यधिक मात्रा में गंडक नदी में पानी डिस्चार्ज करनेसे जिले में गंडक नदी उफान पर है. मंगलवार सुबह बाल्मिकिनगर गंडक बराज से करीब 169400 क्यूसेक पानी गंडक नदी में डिस्चार्ज किया गया है. इसकी वजह से इसके जलस्तर पर बेतहाशा वृद्धि दर्ज की गई है.

खतरे के निशान के करीब पहुंचा पानी

बाढ़ नियंत्रण एवं जल निस्सरण प्रमंडल, लालगंज के अनुसार गंडक नदी के जलस्तर में रेवा के समीप 10 मिलीमीटर प्रति घंटा, लालगंज में 3.33 एमएम प्रति घंटा और हाजीपुर में 22.50 एमएम प्रति घंटे की रफ्तार से वृद्धि दर्ज की जा रही है. हालांकि, अब भी गंडक नदी का जलस्तर रेवा में खतरे के निशान से 0.16 मीटर, लालगंज में 0.02 मीटर और हाजीपुर में 3.15 मीटर नीचे बह रहा है. गंगा नदी के जलस्तर में भी तेजी से वृद्धि दर्ज की जा रही है. गंगा नदी के जलस्तर में गांधी घाट में प्रति घंटे 23.33 एमएम की वृद्धि दर्ज की गयी है. हालांकि, यह खतरे के निशान से अब भी 2.25 मीटर नीचे है.

डीएम-एसपी ने सोमवार को किया था निरीक्षण

गंगा और गंडक नदी के जलस्तर में लगातार हो रही वृद्धि की वजह से गंगा और गंडक नदी किनारे बसे इलाके में बाढ़ का खतरा मंडराने लगा है. वे आतंकित हैं. संभावित बाढ़ से निबटने के लिए जिला प्रशासन पूरी तरह से अलर्ट दिख रहा है. डीएम-एसपी लगातार नदी के जलस्तर व तिरहुत तटबंध का निरीक्षण कर रहे हैं. पिछले दो दिन पहले ही डीएम-एसपी ने पदाधिकारियों के साथ हाजीपुर से लालगंज तक बोट से नदी के जलस्तर और तिरहुत तटबंध का निरीक्षण किया था.

अभियंता कर रहे तटबंधों पर कैंप

संभावित बाढ़ से निपटने और तटबंध की सुरक्षा के लिए बाढ नियंत्रण एवं जल निस्सरण प्रमंडल भी मिशन मोड में तटबंधों की सुरक्षा में जुटा है. बाढ नियंत्रण जल निस्सरण प्रमंडल के अभियंता तिरहुत तटबंध पर लगातार कैंप कर रहे हैं तथा पल-पल की गतिविधि की माॅनिटरिंग कर रहे हैं. तटबंध पर चौबीस घंटे निगरानी की जा रही है. संवेदनशीन स्थानों पर बालू और मिट्टी के बैग रखे गये हैं.

Also Read: Patna Airport: पटना एयरपोर्ट से 24 साल बाद शुरू होगी अंतरराष्ट्रीय उड़ान, इन देशों के लिए हवाई सेवा जल्द

गंडक नदी का जलस्तर (मीटर में)

गेज स्थल -जलस्तर -खतरे के निशान से नीचे
रेवा -54.25 -0.16
लालगंज -50.48 -0.02
हाजीपुर -46.35 -2.25
गंगा नदी का जलस्तर (मीटर में)
गेज स्थल -जलस्तर -खतरे के निशान से नीचे
गांधी घाट -46.35 -2.25

जलस्तर में वृद्धि (एमएम/प्रति घंटे)

गेज स्थल -वृद्धि
रेवा -10.0
लालगंज -3.33
हाजीपुर -22.5
गांधी घाट -23.33

चार दिनों में बाल्मिकिनगर बराज से डिस्चार्ज पानी

दिनांक -पानी

6 जुलाई -3,3200 क्यूसेक
7 जुलाई -4,40,750 क्यूसेक
8 जुलाई -2,80,000 क्यूसेक
9 जुलाई -1,69,400 क्यूसेक

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें