1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar deputy chief minister said gaurav path being made on based of shimla mall road in bihar

पटना में शिमला के मॉल रोड के तर्ज पर बनेगा गौरव पथ, मैनहोल के ढक्कन को लेकर उपमुख्यमंत्री ने दिया आदेश

उपमुख्यमंत्री सह नगर विकास मंत्री तारकिशोर प्रसाद ने शिमला के मॉल रोड और गंगटोक के एमजी रोड के तर्ज पर राजधानी पटना में गौरव पथ के विकास की कार्य योजना पर काम करने का निर्देश अधिकारियों को दिया है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
बैठक में मौजूद उप मुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद व अन्य
बैठक में मौजूद उप मुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद व अन्य
प्रभात खबर

उपमुख्यमंत्री सह नगर विकास मंत्री तारकिशोर प्रसाद ने शिमला के मॉल रोड और गंगटोक के एमजी रोड के तर्ज पर राजधानी पटना में गौरव पथ के विकास की कार्य योजना पर काम करने का निर्देश अधिकारियों को दिया है. शुक्रवार को विभागीय सभागार में बुडको द्वारा पटना शहर में क्रियान्वित योजनाओं की समीक्षा करते हुए उन्होंने पटना नगर निगम के अधिकारियों को अपने क्षेत्र के सभी मैनहोल के ढक्कन हर हाल में 15 दिनों के अंदर दुरुस्त करने का सख्त निर्देश भी दिया. उन्होंने कहा कि इसके चलते किसी हाल में आम नागरिकों को परेशानी नहीं होनी चाहिए.

नियमित बैठक करने के निर्देश दिये

इस बैठक में उप मुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने विभागीय अधिकारियों को निगम क्षेत्र की होल्डिंग की बाधाओं को दूर करने, नगर निगम को विद्युत अधिभार शुल्क दिलाने व निविदा समिति की माह में नियमित बैठक आयोजित करने सहित अन्य मुद्दों पर कार्रवाई के निर्देश दिये.

जलजमाव से निजात के लिए 133.56 करोड़ रुपये

उप मुख्यमंत्री ने बताया कि पटना नगर निगम क्षेत्र के सभी छह अंचलों में जलजमाव से निजात के लिए 133.56 करोड़ रुपये की प्राक्कलित राशि से 114 योजनाएं तैयार की गयी हैं. कदमकुआं में 5.88 करोड़ की लागत से वेंडिंग जोन के निर्माण की कार्रवाई शुरू की गयी है, जिसमें पेयजल, लाइट, पार्किंग की सुविधा, मांस, सब्जी और अन्य विक्रेताओं के लिए व्यवस्था की जा रही है. नौ महीने में इस योजना को पूरा किया जायेगा.

बैरिया डंपसाइट पर कचरे की छंटाई

उप मुख्यमंत्री ने बताया कि बैरिया डंपसाइट पर कचरे की छंटाई, निबटारा, जैव-खनन, जैव-उपचार इत्यादि कार्यों के लिए व्यवस्था शुरू की गयी है. इस परियोजना का 40 प्रतिशत कार्य पूरा हो गया है. 15 मई 2022 तक इस योजना को पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है. पटना नगर निगम क्षेत्र के अंतर्गत शेष बचे 13 स्थानों पर जलापूर्ति वितरण प्रणाली, आरसीसी जल मीनार का निर्माण, पंप हाउस इत्यादि अन्य कार्यों को 136.76 करोड़ रुपये की लागत से पूर्ण किया जाना है, जो निविदा की प्रक्रिया में है. इससे निगम के 76007 परिवारों को लाभ मिलेगा.

स्थायी ड्रेनेज पंपिंग स्टेशनों पर लगे सीसीटीवी कैमरे

बैठक में बुडको के एमडी धर्मेंद्र सिंह ने बताया कि सभी ड्रेनेज पंपिंग स्टेशनों पर पालीवार संवेदक और ऑपरेटरों की प्रतिनियुक्ति की गयी है. सभी स्थायी ड्रेनेज पंपिंग स्टेशनों पर सीसीटीवी कैमरे स्थापित किये गये हैं. मुख्यालय द्वारा नियंत्रण कक्ष से इसकी सतत निगरानी की जा रही है. उप मुख्यमंत्री ने निर्देश देते हुए कहा कि माॅनसून के पूर्व सभी नाला की उड़ाही एवं सफाई ससमय पूर्ण करा ली जाये. बैठक में विभाग के प्रधान सचिव आनंद किशोर, महापौर सीता साहू, उप महापौर रजनी देवी, नगर आयुक्त अनिमेश पाराशर, पटना नगर निगम सशक्त स्थायी समिति के सदस्य इंद्रदीप चंद्रवंशी व अन्य मौजूद रहे.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें