1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. after about three months studies started in plus two schools colleges universities opened in bihar from today asj

करीब तीन महीने के बाद बिहार में आज से खुल गये प्लस टू स्कूल, कॉलेज, विवि में शुरु हुई पढ़ाई

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
खुल रहे हैं स्कूल-कॉलेज
खुल रहे हैं स्कूल-कॉलेज
फाइल

पटना. करीब तीन महीने के बाद एक बार फिर सीनियर वर्ग के बच्चों के लिये शहर के स्कूल सोमवार से खुल जायेंगे. अभी केवल 11वीं व 12वीं के बच्चों के लिये ही स्कूल खोले जायेंगे. केंद्रीय विद्यालय कंकड़बाग में 12वीं के बच्चों के लिये पहले शिफ्ट की क्लास सुबह 7.30 बजे से 11.30 बजे तक चलेगी. वहीं सेकेंड शिफ्ट की क्लास दोपहर एक बजे से पांच बजे तक चलेगी.

केवी बेली रोड में भी सोमवार से 12वीं के छात्रों के लिये दोनों शिफ्ट में ऑफलाइन क्लास शुरू कर दी जायेगी. वहीं संत डोमेनिक में क्लास 11वीं और 12वीं की क्लास सुबह 8.30 से 1.30 बजे तक चलेगी. इसके अलावा माउंट कार्मेल में भी 12वीं की क्लास सोमवार से शुरू हो जायेगी.

कई स्कूलों में ऑफलाइन क्लास की रूटीन और शिक्षकों की शिफ्ट तैयार की जा रही है, जहां अगले कुछ दिनों के बाद ऑफलाइन क्लास शुरू की जायेगी. संत कैरेंस हाइस्कूल में सोमवार से कक्षा एक से 12वीं तक की ऑनलाइन यूनिट टेस्ट शुरू होगी.

टेस्ट के बाद ऑफलाइन क्लास शुरू की जायेगी. वहीं नॉट्रेडेम एकेडमी व डॉन बॉस्को में भी 19 से ऑफलाइन क्लास शुरू होगी. इसके अलावा संत माइकल हाइस्कूल में 12वीं की ऑफलाइन क्लास बुधवार से शुरू की जायेगी.

स्कूलों के लिए सरकार द्वारा एसओपी जारी कर दिया गया है. 50 प्रतिशत ही बच्चों को आना है. इस दौरान बच्चों की सीट के बीच छह फुट का गैप मेंटेन किया जायेगा. इसके अलावा स्कूलों को मेडिकल सुविधा भी सुनिश्चित करनी है, ताकि छात्रों को कुछ हो तो तुरंत सुविधा मिल सके.

स्कूलों में की गयी है इन चीजों की व्यवस्था

  • सैनिटाइजेशन होगा पूरा

  • हैंड सैनिटाइजर की व्यवस्था

  • मास्क की व्यवस्था

  • मेडिकल किट तैयार

  • बस की सुविधा मिलेगी

  •  शिक्षक और गार्ड करेंगे मॉनिटरिंग

  • सोशल डिस्टैंसिंग का पालन होगा

  • सीट के बीच छह फुट की होगी दूरी

ये स्कूल अगले हफ्ते से खुलेंगे

संत माइकल हाइस्कूल- 12वीं की ऑफलाइन क्लास बुधवार से शुरू होगी. नॉट्रेडेम एकेडमी- रुटीन शेड्यूल करने के बाद अगले हफ्ते से ऑफलाइन क्लास शुरू होगी. डॉन बॉस्को एकेडमी- तैयारी कर ली गयी है, अगले हफ्ते से खोले जायेंगे.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें