29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

अब एक जनवरी से कैशलेस जमा होगी स्कूलों में फीस, जानिये कैसे?

पटना : देश भर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वकांक्षी पहल ‘कैशलेस इकोनॉमी’ की ओर कदम बढ़ाते हुए सीबीएसइ ने स्कूलों को कैशलेस फीस जमा करने की व्यवस्था करने को कहा है. खास बात यह है कि यह व्यवस्था सीबीएसइ से एफलिएटेड हर स्कूल को जनवरी 2017 से ही शुरू करनी है. इसके लिए उनको […]

पटना : देश भर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वकांक्षी पहल ‘कैशलेस इकोनॉमी’ की ओर कदम बढ़ाते हुए सीबीएसइ ने स्कूलों को कैशलेस फीस जमा करने की व्यवस्था करने को कहा है. खास बात यह है कि यह व्यवस्था सीबीएसइ से एफलिएटेड हर स्कूल को जनवरी 2017 से ही शुरू करनी है. इसके लिए उनको फीस जमा करने के तरीकों में बदलाव करना होगा. सीबीएसइ के अनुसार 2017 से स्कूल फीस के अलावा परीक्षा फीस भी स्कूल को डेबिट कार्ड या अन्य ऑनलाइन माध्यमों से लेना होगा.

एफिलिएशन का सारा काम ऑनलाइन : सीबीएसइ से एफिलिएशन लेने प्रक्रिया भी ऑनलाइन होगी. अभी तक चालान द्वारा भी एफिलिएशन का काम होता था., लेकिन, अब एफिलिएशन संबंधित सारा काम इ-पेंमेंट से किया जायेगा. 2017 से एफिलिएशन का सारा काम ऑनलाइन ही किया जायेगा, जो अभिभावक कैश पेमेंट करना ही पसंद करते हैं. एेसे अभिभावकों को स्कूल प्रशासन ऑनलाइन पेमेंट के प्रति मोटिवेट करेंगे. इसके लिए स्कूल अभिभावकों को वर्कशॉप, सेमिनार आदि के माध्यम से कैशलेस पेमेंट के लिए मोटिवेट करेंगे.

आइसीएसइ बोर्ड ने नहीं किया लागू : सीबीएसइ ने भले कैशलेस व्यवस्था की पहल की हो, पर आइसीएसइ बोर्ड ने इस पर अभी विचार नहीं किया है. आनेवाले दिनों में आइसीएसइ बोर्ड यह व्यवस्था कर सकती है, पर फिलहाल इस बोर्ड से एफलिएटेड स्कूल कैश फीस ले सकेंगे. इंटरनेशनल स्कूल के प्रिसिंपल, एफ हसन ने कहा िक सीबीएसइ की पहल काफी सराहनीय है. कैशलेस पेंमेंट से अभिभावकों को बार-बार स्कूल आने की जरूरत नहीं होगी.

न ही उन्हें फीस जमा करने के लिए एटीएम की लाइन में घंटों खड़ा करना होगा. उन्हें कम-से-कम इस काम से राहत मिलेगी. सेंट जेवियर्स हाइस्कूल के प्रिसिंपल, फादर जैकब ने कहा िक स्कूल में ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरह से फीस ली जाती है. पूरी तरह से आॅनलाइन पेमेंट लेने संबंधित कोई निर्देश बोर्ड की ओर से नहीं आये हैं, जब तक बोर्ड हमें कुछ निर्देश नहीं भेजता है, हम पुराने तरीके से ही फीस जमा करेंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें